विज्ञापन
Story ProgressBack

Chaitra Navratri 2024 Day 4: देवी कुष्मांडा को प्रसन्न करने के लिए प्रसाद में चढ़ाएं ये चीजें, होगा इस तरह से फायदा

Navratri Special: देवी कुष्मांडा (Devi kushmand Prasad) को प्रसन्न करने के लिए भक्त उनकी सच्चे मन से पूजा करते हैं और उनका प्रिय भोग लगाते हैं, आइए जानते हैं कि माता को कौन सा भोग प्रिय होता है, जिसे चढ़ाने से पहले मां की विशेष कृपा भक्तों पर होती है.

Read Time: 2 min
Chaitra Navratri 2024 Day 4: देवी कुष्मांडा को प्रसन्न करने के लिए प्रसाद में चढ़ाएं ये चीजें, होगा इस तरह से फायदा
Navratri: नवरात्रि का पर्व बड़ा ही पवित्र माना जाता है

Kushmanda Bhog: हिन्दू धर्म में चैत्र नवरात्रि का पर्व बेहद पवित्र होता है. नवरात्रि में माता के नौ स्वरूपों की पूजा की जाती है, नवरात्रि के चौथे दिन मां कूष्माण्डा की पूजा (Devi kushmand puja vidhi) की जाती है. देवी कुष्मांडा आदि शक्ति का वह रूप हैं, जिनकी मंद मुस्कान से इस सृष्टि ने साँस लेना आरंभ किया था, देवी कुष्मांडा (Devi kushmand Prasad) को प्रसन्न करने के लिए भक्त उनकी सच्चे मन से पूजा करते हैं और उनका प्रिय भोग लगाते हैं, आइए जानते हैं कि माता को कौन सा भोग प्रिय होता है, जिसे चढ़ाने से पहले मां की विशेष कृपा भक्तों पर होती है.

पेठा का भोग
देवी कुष्मांडा को कुम्हड़ा यानी पेठा बहुत प्रिय होता है, देवी को प्रसन्न करने के लिए आप सफ़ेद पेठे का भोग भी लगा सकते हैं, इसके साथ ही आप मालपुए और दही हलवा का भोग ज़रूर चढ़ाएं, ऐसा करने से देवी कुष्मांडा की कृपादृष्टि जातक पर होती है और मां प्रसन्न होती है.

देवी कुष्मांडा की पूजा करने से क्या लाभ होता है?

मनुष्य निरोग रहता है
देवी कुष्मांडा की साधना और पूजा करने से मनुष्य निरोग रहता है, कहा जाता है कि जो कोई भक्त इनकी उपासना करता है वह उसे आरोग्य की प्राप्ति होती है.

भय से दूरी
देवी कुष्मांडा की भक्ति करने वाले भक्त के जीवन में किसी भी प्रकार का भय नहीं रहता है, क्योंकि माता की शक्ति हर भय को दूर कर देती है.

तेज और बल का संचार
देवी कुष्मांडा की भक्ति करने से तेज और बल का संचार होता है इसीलिए भक्त हमेशा निर्भय रहता है.

 यह भी पढ़ें: Chaitra Navratri Fasting: 9 दिन व्रत रखकर भी रहना चाहते हैं फिट, तो इन चीजों का करें सेवन, ये आपके लिवर को रखेगा दुरुस्त

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close