विज्ञापन
Story ProgressBack

Benefits of Mango Peel: आम के आम... छिलकों के भी 'दाम'! बड़े काम का है 'कचरा', फायदे जान आप इसे फेंकेगे नहीं

Mango Peel: क्या आप जानते हैं कि ना सिर्फ़ आम बल्कि आम के छिलके में भी कई गुण (Mango peel) पाए जाते हैं. यदि आप आम खाकर छिलके को फेंक (Aam ke chilke ke fayde) देते है तो अब ये गलती दोबारा मत कीजिए, आम के छिलके आपकी कई तरीके से मदद कर सकते हैं...

Read Time: 3 min
Benefits of Mango Peel: आम के आम... छिलकों के भी 'दाम'! बड़े काम का है 'कचरा', फायदे जान आप इसे फेंकेगे नहीं

Mango peel benefits: आम फलों का राजा है और आम एक ऐसा फल है जो सभी को पसंद होता है. इसका स्वाद इतना शानदार होता है कि हर कोई इसका दीवाना हो जाता है. आम में कई प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जैसे विटामिन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट आदि, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ना सिर्फ़ आम बल्कि आम के छिलके में भी कई गुण (Mango peel) पाए जाते हैं. यदि आप आम खाकर छिलके को फेंक (Aam ke chilke ke fayde) देते है तो अब ये गलती दोबारा मत कीजिए, आम के छिलके आपकी कई तरीके से मदद कर सकते हैं...

कैंसर रोधी गुण

आम के छिलकों में कैंसर रोधी गुण होते हैं. इसमें मौजूद मैंगीफेरिन कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है और इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करता है. जिससे कैंसर का खतरा कम होता है.

घाव भरने में 

आम के छिलके में मौजूद फ्लेवोनॉइड और टैनिन जैसे पोषक तत्व घाव भरने में मदद करते हैं. यदि आप किसी प्रकार का कोई घाव है जिसमें इन्फेक्शन हो रहा है तो उसमें आम के छिलके को लगा सकते हैं.

ब्लड शुगर लेवल

आम के छिलकों में ऐसे तत्व होते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कम करने में सहायक होते हैं, आम के छिलके की चाय या डिटॉक्स ड्रिंक पीने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है और ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखने में सहायता करता है.

धूप से बचाने में

आम के छिलकों में मौजूद पॉलीफेनोल, केरिटोनॉइड और फ़ोटो प्रोटेक्टिव स्किन को हानिकारक किरणों से बचाने में मदद करते हैं. इसीलिए आम के छिलकों को अपनी स्किन पर लगाना काफ़ी फायदेमंद साबित हो सकता है, ये सन प्रोटेक्शन में मदद करता है.

कीटनाशक के रूप में

आम के छिलकों का प्रयोग कीटनाशक के रूप में भी किया जाता है. आम के छिलकों में ऐसे तत्व होते हैं, जो कीटनाशक का काम करते हैं. इसके लिए आम के छिलकों का अर्क गार्डन के पौधों को कीड़ों से बचाने में भी सहायता करता है.

 यह भी पढ़ें: Mulberry Fruit Benifits: शहतूत का फल खाने से आप इन बीमारियों से रहेंगे दूर, जानें इसके फायदे

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close