विज्ञापन
Story ProgressBack

Kedarnath Yatra 2024: केदारनाथ जाने की कर रहे हैं प्लानिंग? तो जान लीजिए ये जरूरी बातें

Kedarnath Yatra News: उत्तराखंड (Uttarakhand) के बर्फ़ से ढके पहाड़ों के बीच में स्थित भोले बाबा के दर्शन (Kedarnath darshan) करने दूर-दूर से भक्त आते हैं. यदि आप भी केदारनाथ की (Kedarnath yatra) यात्रा करने जा रहे हैं तो इन टिप्स को फ़ॉलो (Kedarnath trip plan) करके आप अपनी यात्रा को आसान और यादगार बना सकते हैं, आइए जाने के बारे में...

Read Time: 3 mins
Kedarnath Yatra 2024: केदारनाथ जाने की कर रहे हैं प्लानिंग? तो जान लीजिए ये जरूरी बातें

Kedarnath yatra planning tips: भोले बाबा के भक्तों का सबसे प्रिय स्थान है केदारनाथ. केदारनाथ एक खूबसूरत और पवित्र तीर्थस्थल है. जो उत्तराखंड के पहाड़ों में बना हुआ है, केदारनाथ धरती का जन्नत कहा जाता है. जहां आस्था और प्राकृतिक सुंदरता का एक अद्भुत मेल देखने को मिलता है. उत्तराखंड (Uttarakhand) के बर्फ़ से ढके पहाड़ों के बीच में स्थित भोले बाबा के दर्शन (Kedarnath darshan) करने दूर-दूर से भक्त आते हैं. यदि आप भी केदारनाथ की (Kedarnath yatra) यात्रा करने जा रहे हैं तो इन टिप्स को फ़ॉलो (Kedarnath trip plan) करके आप अपनी यात्रा को आसान और यादगार बना सकते हैं, आइए जाने के बारे में...

मौसम की जानकारी / Kedarnath Weather

केदारनाथ का मौसम हर कभी बदलता रहता है इसीलिए वहां जाने से पहले एक बार मौसम की जानकारी अच्छे तरीक़े से लेलें ताकि वहां पहुंचकर कोई परेशानी न हो और आपकी यात्रा सुखद हो.

प्री-प्लानिंग करें / Pre Planning Tips

ज़्यादातर लोग केदारनाथ जाने के लिए हरिद्वार, ऋषिकेश या देहरादून से शुरुआत करते हैं इसीलिए आप भी केदारनाथ जाने से पहले यात्रा की पूरी प्लानिंग कर लें और जो बुकिंग जरूरी हो, उन्हें पहले से ही कर लें ताकि वहां पहुंचकर कोई भी दिक़्कत न आए.

ठंड के कपड़े जरूर रखें

केदारनाथ में ठंड बहुत अधिक होती है इसीलिए अपने साथ गर्म कपड़े जैसे-जैकेट, मफ़लर, टोपी, दस्ताने जरूर साथ में लेकर जाएं और वहां बारिश का भी मौसम बना रहता है ऐसे में रेनकोट और छाता ले जाना न भूलें.

जरूरत का सामान साथ लेकर जाएं

जब आप केदारनाथ जाएं तो अपने साथ मोबाइल चार्जर, फ़र्स्ट एड किट, पानी की बॉटल, टॉर्च इत्यादि, जरूरत की चीज़ें लेकर निकलें, ये सामान आपकी यात्रा को और सुविधाजनक बना सकता है.

स्थानीय नियमों का पालन करें / Kedarnath Yatra Rule

केदारनाथ पवित्र धार्मिक स्थल है और अब वहां बढ़ती भीड़ को देखते हुए कई कठिन नियम भी बना दिए गए हैं इसीलिए इस बात का खास ध्यान रखें कि वहां के स्थानीय नियमों का पालन करें, जब भी आप ऐसी धार्मिक जगहों पर जाएं तो उनकी परम्पराओं का सम्मान करें और इस बात का खास ख़याल रखें कि ऐसा कोई भी कार्य न करें जिससे आपको क़ानूनी दंड मिले.

यह भी पढ़ें: Sleeping Tips: सोने से पहले खा लें इन चीजों को, रात में आएगी सुकून की नींद

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Seeds For Hairfall: झड़ते बालों पर रोक लगा देंगे ये बीज, छू-मंतर हो जाएगा हेयरफॉल
Kedarnath Yatra 2024: केदारनाथ जाने की कर रहे हैं प्लानिंग? तो जान लीजिए ये जरूरी बातें
These 3 types of flour rotis are best for diabetes patients, sugar level will remain under control
Next Article
Diabetes मरीजों के लिए बेस्ट हैं ये 3 प्रकार के आटे की रोटियां, कंट्रोल रहेगा शुगर लेवल
Close
;