विज्ञापन
Story ProgressBack

Almirah Tips: इस तरीके से अलमारी में जमाएं कपड़े, आपकी पोशाक हमेशा मिलेंगे रेडी टू वियर

Wardrobe Organisation Ideas: जब भी कपड़े जमाओ उसके दो दिन बाद अलमीरा फिर से बिखर जाती है और कपड़े को फिर व्यवस्थित करना पड़ता है, लेकिन यदि आप थोड़ा स्मार्टली तरीके से अलमारी सेट करें तो आप इस समस्या से बच सकते हैं. आइये जानते हैं कुछ ऐसे ही टिप्स के बारे में...

Read Time: 3 min
Almirah Tips: इस तरीके से अलमारी में जमाएं कपड़े, आपकी पोशाक हमेशा मिलेंगे रेडी टू वियर

Almirah Organizing Ideas: बिखरी हुई अलमारी (Wardrobe) से हर कोई परेशान रहता है, जब भी कपड़े जमाओ उसके दो दिन बाद अलमीरा फिर से बिखर जाती है और कपड़े को फिर व्यवस्थित करना पड़ता है, लेकिन यदि आप थोड़ा स्मार्ट तरीके से अलमारी सेट (Almirah Set) करेंगे तो आप इस समस्या से बच सकते हैं. आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही टिप्स (Wardrobe Tips) के बारे में...

नेप्थलीन की गोलियां
अलमारी में नेप्थलीन की गोलियां जरूर रखना चाहिए, इससे कपड़े से बदबू नहीं आती है और कपड़ों में खुशबू भी आती है. लेकिन कई बार नेप्थलीन की गोलियां रखने से स्मेल आने लगती है, तो आपको इसके लिए थोड़ी देर पहले नेप्थलीन की गोलियां निकालकर रख लें इसके बाद अलमारी में डालें.

थीम को ध्यान में रखें
अलमारी को सेट करने के लिए कपड़ों को थीम के हिसाब से सेट करके रख सकते हैं. ऐसा करने से आपके पार्टी के कपड़े अलग, ऑफिस के कपड़े अलग, ट्रेडिशनल कपड़े अलग व्यवस्थित रूप से रखे रहेंगे. ऐसे में जरूरत के मुताबिक किसी एक को निकालने से दूसरे कपड़े नहीं बिखरेंगे . 

कवर्ड की शेल्फ का यूज
अलमारी में यदि बहुत ज्यादा सामान हो रहा है, तो छोटे-छोटे कपड़े जैसे मोज़े, टाई, रूमाल इत्यादि को रखने के लिए कवर्ड की शेल्फ का इस्तेमाल करें, इससे कपड़े नहीं बिखरेगें.

हैंगर का उपयोग
यदि आप अपने कपड़ों को हैंगर में रखेंगे, तो इससे क्लोथ्स की आयरन खराब नहीं होगी. इसके साथ ही आपको कपड़े ढूंढने में भी परेशानी नहीं होती है. एक साथ हैंगर में साड़ी के साथ ब्लॉउज, पेटीकोट को आराम से रख सकते हैं.

बॉक्सेस का इस्तेमाल
अलमारी को मैनेज करने के लिए सबसे पहले कपड़े को अलग-अलग डिवाइड करके रखें, इसके लिए आप किसी हार्ट बोर्ड, पट्टा, कपड़े के बड़े बॉक्सेस का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपको रखे हुए कपड़े निकालने में भी आसानी होगी.

यह भी पढ़ें: Cotton Fabric: सर्दियों में पहने कॉटन के कपड़े, इसके इस्तेमाल के फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • 24X7
Choose Your Destination
Close