विज्ञापन
Story ProgressBack

Cotton Fabric: सर्दियों में पहने कॉटन के कपड़े, इसके इस्तेमाल के फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप

Cotton Fabric Properties: सूती कपड़ा गर्मी में शरीर को ठंडक देता है. वही सर्दी में शरीर के अंदर गर्माहट को बनाए रखता है. वहीं बरसात और उमस में कॉटन फैब्रिक पसीना भी सोख लेता है. इसीलिए हर मौसम में कॉटन का कपड़ा पहनने के लिए बेस्ट माना जाता है.

Read Time: 3 min
Cotton Fabric: सर्दियों में पहने कॉटन के कपड़े, इसके इस्तेमाल के फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप

Cotton Outfits: सर्दियों के मौसम (Summer) को अलविदा कहने का समय आ रहा है. जैसे-जैसे सर्दियां कम होती जाती है, गर्मी का मौसम आने लगता है. इसके साथ ही हर कोई सर्दियों के कपड़े पैक करके रख देता है और गर्मियों के लिए सूती हल्के-फुल्के कपड़े (Cotton Fabrics) निकाल लेता है. लेकिन क्या आप जानते हैं सूती कपड़े पहनने से कंफर्टेबल फील होने के साथ ही शरीर को कई प्रकार के फायदे (Benefits of wearing cotton) होते हैं. आइए- जानते हैं कि कॉटन के कपड़े पहनने से क्या फायदे होते हैं.

स्किन में नमी
सूती कपड़े हर मौसम में इस्तेमाल करने के लिए बेहतरीन ऑप्शन के तौर पर देखा जाता है. दरअसल, सूती कपड़े में कुछ ऐसे तत्व होते हैं, जिस वजह से सूती कपड़े पहनने पर स्किन में नमी बनी रहती है और बाहर की हवा से बचाव होता है.

सन बर्न से प्रोटेक्शन
सूती कपड़े पहनने से सन बर्न से भी बचा जा सकता है. सूती कपड़े पहनने से रेशेस, खुजली, टैनिंग और घमौरियों नहीं होती है. कॉटन फैब्रिक शरीर के लिए सबसे बेहतरीन माना जाता है.

एलर्जी या इन्फेक्शन का खतरा होता है कम
ज़्यादा पसीना निकलने पर सूती कपड़ा उसे आसानी से सोख लेता है और जब पसीना इकक्ठा नहीं होता है, तो स्किन में एलर्जी या इन्फेक्शन होने का खतरा भी कम होता है.

हर मौसम के लिए बेस्ट
सूती कपड़ा गर्मी में शरीर को ठंडक देता है. वही सर्दी में शरीर के अंदर गर्माहट को बनाए रखता है. वहीं, बरसात और उमस में कॉटन फैब्रिक पसीना भी सोख लेता है. इसीलिए हर मौसम में कॉटन का कपड़ा पहनने के लिए बेस्ट माना जाता है.

यह भी पढ़ें: साबुन या डिटर्जेंट, कपड़ों की धुलाई के लिए क्या है सही? जानिये यहां

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close