विज्ञापन
Story ProgressBack

Akshay Tritiya 2024: अक्षय तृतीया के दिन नहीं करना चाहिए ये काम, पंडित जी से जानिए क्यों

अक्षय तृतीया के दिन यदि आप इन कार्यों को करते हैं तो आर्थिक तंगी का सामना आपको करना पड़ता है, इसकी जानकारी पंडित दुर्गेश ने दी है, जो हम आपके साथ साझा करने जा रहे हैं...

Read Time: 3 mins
Akshay Tritiya 2024: अक्षय तृतीया के दिन नहीं करना चाहिए ये काम, पंडित जी से जानिए क्यों

Akshay Tritiya Upay: बैसाख मास के पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया मनाई जाती है, इस साल अक्षय तृतीया 10 मई शुक्रवार को है, इस दिन सोना-चांदी की वस्तुएं खरीदी जाती है. ऐसा करने से माता लक्ष्मी की विशेष कृपा व्यक्ति पर बरसती है लेकिन इस दिन सोना खरीदना तो शुभ है ही लेकिन इस दिन कुछ उपाय करना भी बेहद जरूरी है, जिससे आपके भाग्य का सितारा चमक सके और कुछ काम करना भी वर्जित है. अक्षय तृतीया के दिन यदि आप इन कार्यों को करते हैं तो आर्थिक तंगी का सामना आपको करना पड़ता है, इसकी जानकारी पंडित दुर्गेश ने दी है, जो हम आपके साथ साझा करने जा रहे हैं...

किसी को भूखा न रहने दें

अक्षय तृतीया पर हर कोई सोना-चांदी खरीदता है, महंगी-महंगी वस्तुएं खरीदता है लेकिन यदि आप आस-पास के भिखारियों को कुछ नहीं देते है तो ऐसा बिलकुल नहीं करना चाहिए, आपके घर के दरवाज़े पर कोई गाय माता आई है तो उन्हें अन्न-जलग्रहण किये बिना नहीं जाने देना चाहिए, यदि कोई भूखा लौटता है तो ऐसा करने से लक्ष्मी माता रूठ जाती है और गरीबी पीछा नहीं छोड़ती है.

उधार नहीं मांगना चाहिए

अक्षय तृतीया के दिन किसी से उधार नहीं मांगना चाहिए और उस उधारी से खरीदारी नहीं करना चाहिए, ऐसा करने से आर्थिक समृद्धि नहीं होती है और गरीबी आ जाती है. अक्षय तृतीया पर जरूरतमंद की मदद जरूर करना चाहिए, ऐसा करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती है.

भोग लगाने के बाद ही कुछ खाना चाहिए

अक्षय तृतीया पर केवल सोना-चांदी नहीं खरीदना चाहिए बल्कि दान पुण्य करने का भी विशेष महत्व है, अक्षय तृतीया की सुबह उठकर स्नान करने के बाद माता लक्ष्मी और विष्णु जी को भोग लगाना चाहिए, इसके बाद ही जलग्रहण करना चाहिए, ऐसा करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती है और शास्त्रों के अनुसार भगवान को भोग लगाने से पहले कुछ खाना ग्रहण करना चोरी के समान माना जाता है.

अपशब्द नहीं कहना चाहिए

अक्षय तृतीया के दिन कुछ विशेष नियमों का पालन करना चाहिए वैसे तो कभी भी किसी को अपशब्द नहीं कहना चाहिए लेकिन अक्षय तृतीया पर विशेष रूप से इस बात का ध्यान रखना चाहिए और किसी को अपनी वाणी से चोट न पहुंचे, इस दिन बुरे शब्द नहीं बोलना चाहिए.

मांस-मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए

अक्षय तृतीया पर मांस-मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए, ऐसा करने से नवग्रह कमज़ोर होते हैं और मेहनत का फल नहीं मिलता है, यदि आप इस दिन शराब पीते हैं या मांस खाते हैं तो माता लक्ष्मी नाराज हो जाती है.

यह भी पढ़ें: Akshay Tritiya Yog: इस बार अक्षय तृतीया पर बन रहा है गजकेसरी योग, घर पर जरूर लाएं ये चीजें

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
किचन में रखे डिब्बों में जम गई है चिकनाई? ये घरेलू उपाय आएंगे आपके काम
Akshay Tritiya 2024: अक्षय तृतीया के दिन नहीं करना चाहिए ये काम, पंडित जी से जानिए क्यों
Sankashti Chaturthi Vrat: When is Sankashti Chaturthi falling in May, know from auspicious time and method of worship from Pandit
Next Article
Sankashti Chaturthi Vrat: मई में कब पड़ रही है संकष्टी चतुर्थी, शुभ मुहूर्त से लेकर पूजा विधि जानिए पंडित से
Close
;