विज्ञापन
Story ProgressBack

Akshay Tritiya Yog: इस बार अक्षय तृतीया पर बन रहा है गजकेसरी योग, घर पर जरूर लाएं ये चीजें

इस बार अक्षय तृतीया पर गज केसरी योग (Akshay tritiya par banega gajkesari yog) बनने जा रहा है और कुछ चीजें इस दिन खरीदना बेहद शुभ होगा. जिसकी जानकारी पंडित दुर्गेश ने दी है. आइए जानते हैं गज केसरी योग से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में..

Read Time: 3 min
Akshay Tritiya Yog:  इस बार अक्षय तृतीया पर बन रहा है गजकेसरी योग, घर पर जरूर लाएं ये चीजें

Gajkesari Yog: अक्षय तृतीया का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है. इस बार अक्षय तृतीया 10 मई को पड़ रही है, इस दिन सोना-चांदी आभूषण की खरीदारी करना बेहद शुभ माना जाता है. कहा जाता है कि अक्षय तृतीया (Akshay Tritiya 2024) के दिन दान-पुण्य करने से जीवन में अक्षय फल की प्राप्ति होती है और इस दिन पितरों के श्राद्ध दान का भी विशेष महत्व है. इस बार अक्षय तृतीया पर गज केसरी योग (Akshay tritiya par banega gajkesari yog) बनने जा रहा है और कुछ चीजें इस दिन खरीदना बेहद शुभ होगा, जिसकी जानकारी पंडित दुर्गेश ने दी है, आइए जानते हैं गज केसरी योग से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में..

गज केसरी योग पर करें ये काम

अक्षय तृतीया पर गज केसरी योग बन रहा है जो बहुत ख़ास होता है, इस योग में किए गए कार्य सफलता दिलाते हैं, इसके साथ ही सुकर्मा योग भी अक्षय तृतीया के दिन बन रहा है. कहा जाता है कि सुकर्मा योग बनने से धन, ऐश्वर्य में बढ़ोतरी होती है. अक्षय तृतीया पर इस योग का निर्माण दोपहर 12 बजे के बाद हो रहा है, सोने की खरीदारी सुकर्मा योग में की जा सकती है क्योंकि यह बेहद शुभ होता है. यदि आप इस योग में सोना-चांदी खरीदने की समर्थ नहीं रखते हैं तो आप इस योग में अन्न से भरा कलश भी घर पर ला सकते हैं, मान्यता है कि ऐसा करने से घर में धन भरा रहता है.

क्या हुआ था अक्षय तृतीया के दिन
इस दिन विष्णु के छठे अवतार भगवान राम का जन्म हुआ था,

इस दिन धरती पर गंगा का अवतरण हुआ था,

इस इस दिन सतयुग द्वापर और त्रेतायुग के प्रारंभ की गणना हुई थी,

इसी दिन बद्रीनाथ का पट खुला खुलता है,

इस दिन बृंदावन में बांकेबिहारी के चरणों का दर्शन वर्ष में एक बार होता है,

इस दिन ग्रहों के राजा सूर्य और चन्द्रमा अपनी उच्च राशि में होते हैं.

 यह भी पढ़ें: Akshay Tritiya 2024: अक्षय तृतीया के दिन करें पंडित के बताए ये उपाय, बरसेगी लक्ष्मी-नारायण की कृपा

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close