विज्ञापन
Story ProgressBack

Life hacks: इन हैक्स के बारे में जानने के बाद आप नहीं फेकेंगे प्याज के छिलके, जानिए इस्तेमाल

Simple Life Hacks: प्याज के छिलके भी कई प्रकार से आपकी मदद कर सकते है, इससे आपको कई प्रकार के फायदे हो सकते हैं और प्याज के इन छिलकों (Pyaj ke chilke ka upyog) के हैक्स के बारे में आपको पता भी नहीं होगा, आइए जानते हैं प्याज़ के छिलकों का इस्तेमाल (Onion Peels Hacks) कैसे कर सकते हैं और ये आपके कितने काम आ सकता है?

Read Time: 3 min
Life hacks: इन हैक्स के बारे में जानने के बाद आप नहीं फेकेंगे प्याज के छिलके, जानिए इस्तेमाल

Onion Hacks: ज़्यादातर लोग प्याज का इस्तेमाल करने के लिए प्याज को छीलते हैं और छिलके को फेंक देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्याज में जो पोषक तत्व मौजूद होते हैं, प्याज के छिलके भी कई प्रकार से आपकी मदद कर सकते है, इससे आपको कई प्रकार के फायदे हो सकते हैं और प्याज के इन छिलकों (Pyaj ke chilke ka upyog) के हैक्स के बारे में आपको पता भी नहीं होगा, आइए जानते हैं प्याज़ के छिलकों का इस्तेमाल (Onion Peels Hacks) कैसे कर सकते हैं और ये आपके कितने काम आ सकता है?

बर्तन की गंदगी साफ करने में

कई बार जब हम दूध, चाय या सब्ज़ी गैस पर चढ़ाते हैं और देखना भूल जाते हैं तो बर्तन जल जाते हैं, ऐसे में बर्तन जलने के बाद भी बर्तन पहले की तरह साफ नहीं होता लेकिन क्या आप जानते हैं, यदि आप प्याज़ के छिलके का पानी उबालकर उसके पानी में जले हुए बर्तन को मिनट के लिए छोड़ देंगे तो ये स्क्रब की तरह काम करेगा और आपके बर्तन को पहले की ही तरह कर देगा.

यह भी पढ़ें: क्या होगा अगर आप रोज़ छाछ पीना शुरू कर दें ! जानिए इससे मिलने वाले गज़ब के फायदे

ओवन साफ करने में

आप प्याज़ के पानी से ओवन की गंदगी को भी साफ कर सकते हैं, इसके लिए प्याज को पानी में उबाल कर पानी को ठंडा कर लें और कॉटन के सूती कपड़े की मदद से ओवन को साफ़ करें, इस पानी को स्प्रे बोतल में भरकर पौधे पर छिड़क सकते हैं और ऐसा करने से पौधे में कीड़े भी नहीं लगेगा.

कीड़े-मकोड़े भगाने में

प्याज के पानी के स्प्रे को बोतल में भरकर रख लीजिए, प्याज़ का पानी आपको बरसात के मौसम में आने वाले कीड़े-मकोड़े, छोटे-छोटे मच्छर को भगाने में मदद करता है, घर के दरवाजे और खिड़कियों पर स्प्रे डाल दीजिए और उसमें नींबू मिला लीजिए, ये काफ़ी असरदार साबित होता है.

यह भी पढ़ें: Cure Diabetes: डायबिटीज से बचाने में मदद करता है आंवला और भी हैं कमाल के फायदे, ऐसे करें डाइट में शामिल

Disclaimer: यहां पर दी गई घरेलू नुस्खों व आम जानकारी पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close