विज्ञापन
Story ProgressBack

Heart Health : दिल के सेहत की तंदुरुस्ती बेहद आसान, आज से अपनाएं ये टिप्स

ऐसे में अपने हार्ट का ख्याल रखना बहुत ज़रूरी है. हम आपको कुछ ऐसे जरूरी काम बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप दिल को हमेशा हेल्दी और फिट (Tips For Healthy Heart) रख सकते हैं.

Heart Health : दिल के सेहत की तंदुरुस्ती बेहद आसान, आज से अपनाएं ये टिप्स
दिल की सेहत के लिए क्या खाएं?

Diet For Healthy Heart: शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग दिल है... जो ब्लड को पंप करने और शरीर को सुचारु रूप से चलाने में मददगार होता है लेकिन आज की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में हमने अनहेल्दी लाइफस्टाइल अपना लिया है, जिसकी वजह से कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ने लगा है. ऐसे में अपने हार्ट का ख्याल रखना बहुत ज़रूरी है. हम आपको कुछ ऐसे जरूरी काम बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप दिल को हमेशा हेल्दी और फिट (Tips For Healthy Heart) रख सकते हैं.

डाइट का विशेष ध्यान दें

हेल्दी हार्ट पाने के लिए खानपान में विशेष रूप से ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है. आप अपनी डाइट पर ध्यान देंगे तो आपको कभी भी दिल से जुड़ी समस्या परेशान नहीं करेंगे, अपनी डाइट में फल, सब्ज़ियां, साबुत अनाज और प्रोटीन से भरपूर फूड्स शामिल करें, तली भुनी चीज़ों से, बहुत अधिक मात्रा में शक्कर से और नमक से परहेज करें, हरी पत्तीदार सब्ज़ियां, ओमेगा थ्री, फैटी एसिड और ओमेगा थ्री से भरपूर चीज़ें दिल के लिए बहुत फायदेमंद होती है. ऐसी चीजें आप खास तौर से खाएं. 

स्ट्रेस से बना लें दूरी

आजकल की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में स्ट्रेस एक आम समस्या बन चुका है. आजकल बहुत कम उम्र में ही स्ट्रेस, तनाव जैसी समस्या देखने को मिलती है. जो दिल की सेहत बिगाड़ देती है और कई गंभीर बीमारियों का कारण बनती है. इसके लिए आप ध्यान योग और गहरी सांस लेने की तकनीक अपनाएं, अपने दोस्तों के साथ और परिवार वालों के साथ समय बिताएं और पॉज़िटिव सोच रखें.

व्यायाम करें

कहते हैं व्यायाम करना हमारी सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है. यदि आप रोज़ाना कम से कम 30 मिनट व्यायाम करते हैं तो आपका दिल मजबूत होता है और ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. आप चलना, दौड़ना, तैरना या साइकिल चलाना जैसी गतिविधियां भी कर सकते हैं. नियमित रूप से व्यायाम करने के साथ साथ आप योगा का सहारा भी ले सकते हैं. इससे दिल की सेहत अच्छी रहती है.

धूम्रपान और शराब का सेवन न करें

आज कल कम उम्र में ही लोग धूम्रपान और शराब का सेवन करने लगते हैं, जो दिल के लिए बहुत हानिकारक होता है. धूम्रपान से आपके ब्लड वेसल्स सिकुड़ हो जाते हैं और ब्लड फ्लो पर असर पड़ता है. इससे हार्ट अटैक जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ता है. शराब का बहुत ज़्यादा सेवन भी ब्लड ब्रसेल्स और कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाता है. जो दिल की बीमारियों की वजह बन सकता है.

रेगुलर हेल्थ चेकअप करवाएं

अपने दिल की सेहत को बनाए रखने के लिए रेगुलर हेल्थ चेकअप करवाना भी बहुत ज़रूरी है. ब्लड प्रेशर कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर लेवल को समय-समय पर चेक करवाएं, अगर कोई समस्या महसूस हो रही है तो तुरंत डॉक्टर से कंसल्ट करना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Period Cramps ने कर दिया है हाल बेहाल, तो इस मसाले की चाय आएगी काम

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Vivah Muhurt 2024: चातुर्मास कब से होगा शुरू, कब गूंजेगी शादी की शहनाई, जानिए यहां
Heart Health : दिल के सेहत की तंदुरुस्ती बेहद आसान, आज से अपनाएं ये टिप्स
Monsoon Tips If you face difficulty in drying shoes soaked in rain, then follow these tips
Next Article
Monsoon Tips: बारिश में जूतों को सुखाने में होती है दिक्क्त तो अपना लें ये टिप्स
Close
;