विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 02, 2023

कोरिया: चिटफंड निवेशकों के चेहरे पर लौटी मुस्कान, 94 लोगों के खाते में पहुंचे 17 लाख

छत्तीसगढ़ सरकार के अहम फैसले की बदौलत कोरिया जिले के 94 लोगों के खाते में 17 लाख 18 हजार 860 रुपए की राशि ट्रांसफर की गई है. इस पहले के बाद से इन लोगों के चेहरे पर मुस्कान लौट आई है.

Read Time: 4 min
कोरिया: चिटफंड निवेशकों के चेहरे पर लौटी मुस्कान, 94 लोगों के खाते में पहुंचे 17 लाख
94 लोगों के खाते में पहुंचे 17 लाख से ज़्यादा रुपए
कोरिया:

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने चिटफंड पीड़ित निवेशकों के लिए न्याय कार्यक्रम के तहत निवेशकों को बड़ी राहत पहुंचाई है. राज्य सरकार के अहम फैसले की बदौलत कोरिया जिले के 94 लोगों और उनके परिवारों के चेहरे पर मुस्कान लौट आई है. इन लोगों के खाते में 17 लाख 18 हजार 860 रुपए की राशि ट्रांसफर की गई है. 

दरअसल, आज मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री निवास कार्यालय से चिटफंड निवेशक न्याय कार्यक्रम के तहत छत्तीसगढ़ के निवेशकों के हितों के संरक्षण अधिनियम 2005 के तहत राशि अंतरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए आयोजित इस कार्यक्रम में जिला कलेक्टर  विनय कुमार लंगेह, पुलिस अधीक्षक त्रिलोक बंसल, मुख्य कार्यपालन अधिकारी आशुतोष चतुर्वेदी शामिल हुए थे. 

ये भी पढ़ें : सिरोही में 6 साल के मासूम को कुत्तों ने नोचा, मौत

इस अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने लाभार्थियों से चर्चा करते हुए कहा कि “जिस तरह खून पसीने की कमाई का निवेश किया जाता है, कोई सेवानिवृत्त होने के पश्चात् मिली राशि को निवेश करते हैं, कोई धान बेचकर पैसे डालते हैं, ताकि विवाह, मकान निर्माण, उच्च शिक्षा जैसे कार्यो के लिए यह निवेश राशि काम आए, लेकिन इन चिटफंड कंपनियों ने उन्हें धोखा दिया है. ऐसी जो भी चिटफंड कंपनी हैं, उस पर कड़ी कार्रवाई की जा रही है और उचित तरह से निवेशकों की राशि भी लौटाई जा रही है.” 
 

gnl14ik8


वहीं कलेक्टर लंगेह ने वीडियो कॉन्फेंसिंग के माध्यम से सीएम भूपेश बघेल को जानकारी देते हुए बताया कि “जिले में ग्रीन इंडिया स्टेट कंपनी में 94 लोगों ने निवेश किया था, जिसमें से आज 17 लाख 18 हजार 860 रुपए की राशि ट्रांसफर की गई है. 

कोरिया जिले के लाभार्थी चरचा निवासी शरद कुमार ने कहा कि “मैंने चिटफंड ‘ग्रीन इंडिया मल्टी स्टेट कंपनी' में वर्ष 2012 में 18 हजार रुपए निवेश किया था लेकिन ना ही उन्हें इसका मूल मिला ना ब्याज. हमने उम्मीद छोड़ दी थी कि यह 18 हजार रुपए भी मिलेगा या नहीं.” उन्होंने आगे कहा कि “मुझे उम्मीद नहीं थी कि मेरी गाढ़ी कमाई का पैसा मुझे वापस कभी मिल पाएगा, लेकिन आज मेरे खाते में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और जिला प्रशासन की पहल से पूरे 18 हजार रुपए वापस आ गए.”

ये भी पढ़ें : आरपीएफ एएसआई टीकाराम मीणा का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार

इसी तरह एससीईएल में कार्यरत चरचा कॉलरी की 54 वर्षीय मनु बाई ने बताया कि उन्होंने वर्ष 2012 में 54 हजार रुपए का चिटफंड ‘ग्रीन इंडिया मल्टी स्टेट कंपनी' में निवेश किया था. उन्हें उम्मीद थी कि वह पैसा दोगुना नहीं बल्कि तीन गुना होकर जब उनके खाते में आएगा तो वह अपने बच्चों की पढ़ाई में और ज्यादा खर्च करेंगे. उनके पति की मृत्यु पहले ही हो गई थी लिहाज़ा परिवार चलाने की जिम्मेदारी उनके ऊपर थी, लेकिन पैसा वापस होना महज सपना था. एक दशक हो जाने के बाद भी जब पैसा वापस नहीं मिला तो उन्होंने उम्मीद ही छोड़ दी थी, लेकिन छत्तीसगढ़ के मुखिया भूपेश बघेल के एक निर्णय ने हमें भरोसा दिलाया. वहीं जिला कोरिया के कलेक्टर विनय कुमार लंगेह की संवेदनशील पहल की वजह से पूरे 54 हजार रुपए मेरे खाते में आ गए."
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close