विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 25, 2023

नेशनल स्मार्ट सिटी अवॉर्ड में इंदौर का जलवा, मध्य प्रदेश को सबसे बेस्ट राज्य का तमगा

भोपाल स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड को वाटर सप्लाई के स्कॉडा सिस्टम के लिए राष्ट्रीय ई-गर्वनेंस अवार्ड-2023 मिला है.

Read Time: 4 min
नेशनल स्मार्ट सिटी अवॉर्ड में इंदौर का जलवा, मध्य प्रदेश को सबसे बेस्ट राज्य का तमगा

इंदौर शहर का देश भर में नाम रौशन हो रहा है. इंदौर की पहचान भारत के सबसे स्वच्छ शहर के रूप में है. अभी हाल ही में केंद्र सरकार ने इंडिया स्मार्ट सिटी अवार्ड 2022 की घोषणा की. इसमें इंदौर को बेस्ट स्मार्ट सिटी का अवॉर्ड मिला है. वहीं राज्यों में मध्यप्रदेश नंबर 1 पर रहा. आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि इंदौर को ओवरऑल समेत 7 कैटेगरी में अवॉर्ड मिला है.

1. सैनिटेशन में पहला स्थान

गोवर्धन बायो सीएनजी प्लांट के लिए

bubregpg


2. अर्बन एनवायरन्मेंटल के लिए पहला स्थान

एयर क्वालिटी इंप्रूवमेंट इन इंदौर, अहिल्या वर्टिकल गार्डन के लिए

rblnp9g

3. वाटर कैटेगरी में पहला स्थान

सरस्वती एवं कान्ह नदी प्रोजेक्ट (संकल्प), रेनवाटर हार्वेस्टिंग वाटर + 2 वाटर सरप्लस, रेजुएशन आफ लेक्स, वेल्स एंड स्टेप वेल्स ऑफ़ इंदौर

1mjc2cpg

4. बिल्ड एनवायरनमेंट के लिए दूसरा स्थान

रिवरफ्रंट डेवलपमेंट के लिए

5rt0oupo

5. इकोनामी के लिए दूसरा स्थान

वैल्यू कैप्चर फाइनेंसिंग के लिए

2pbb99m8

6. कॉविड इनोवेशन के लिए दूसरा स्थान

कोरोनाकाल में कोविड-19 रिस्पांस

gdr2dg8g
महापौर  पुष्यमित्र भार्गव एवं आयुक्त हर्षिका सिंह द्वारा इंडिया स्मार्ट सिटी अवार्ड कांटेक्ट 2022 की  जारी रैंकिंग मैं देश में स्मार्ट सिटी में इंदौर प्रथम स्थान  रहने पर इंदौर वासियों को बधाई व शुभकामनाएं दी गई  तथा नागरिकों के सहयोग से निगम द्वारा किए जा रहे प्रयासों में दिए गए सहयोग के लिए नागरिकों के प्रति आभार व्यक्त किया गया है.

बायो सीएनजी प्लांट : कचरे से हर माह 4 करोड़ की कमाई

इंदौर को बायो सीएनजी प्लांट कैटेगरी में पहला स्थान मिला है. ऐसा इसलिए क्योंकि शहर के घरों से पहले हर रोज 500 टन गीला कचरा यानी सब्जी, फल, जूठन को यूं ही फेंक दिया जाता था. लेकिन अब इसी से रोजाना 17 हजार किलो बायो CNG और 100 टन जैविक खाद बन रही है. इससे निगम को हर महीने 4 करोड़ रुपए की कमाई होती है. इस तरह देश में इंदौर ऐसा शहर है जहांं कूड़ा करकट से कमाई की जाती है. यहां एशिया का सबसे बड़ा बायो सीएनजी प्लांट है.

महापौर और निगमायुक्त ने भी दी इंदौर वासियों को बधाई

स्वच्छता के साथ इंदौर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में नगर निगम द्वारा किए गए कार्यों को लेकर इंडिया स्मार्ट सिटी अवार्ड कांटेक्ट 2022 की जारी रैंकिंग में मध्य प्रदेश प्रथम स्थान और इंदौर शहर देश में प्रथम स्थान पर रहा. महापौर पुष्यमित्र भार्गव और आयुक्त हर्षिका सिंह ने इंदौर वासियों को बधाई और शुभकामनाएं दी. नागरिकों के सहयोग से निगम द्वारा किए जा रहे प्रयासों में दिए गए सहयोग के लिए नागरिकों के प्रति आभार व्यक्त किया. कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी. ने भी बधाई देते हुए कहा कि इंदौर ने आज एक बार फिर से देश में अव्वल नंबर हासिल किया है.

भोपाल को दो कैटेगरी में अवॉर्ड

भोपाल स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड को वाटर सप्लाई के स्कॉडा सिस्टम के लिए राष्ट्रीय ई-गर्वनेंस अवार्ड-2023 मिला है. यह पुरस्कार शुक्रवार को इंदौर में आयोजित एक कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, सूक्ष्म, लघु और माध्यम उद्यम मंत्री ओम प्रकाश सखलेचा ने प्रदान किया. पुरस्कार भोपाल स्मार्ट सिटी की तरफ से सीईओ गौरव बेनल ने प्राप्त किया. वहीं ऐतिहासिक धरोहरों को सहेजने की कैटेगरी में भोपाल दूसरे स्थान पर रहा.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close