विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 19, 2023

शीतकालीन सत्र 2023: 49 विपक्षी सांसदों को फिर किया गया निलंबित, इस सत्र में अब तक 141 सांसद हुए सस्पेंड

Parliament Winter Session 2023, इस सत्र में अब तक कुल 141 सांसदों को सस्पेंड किया जा चुका है. ये संख्या भारत में अब तक के संसदीय इतिहास में सबसे ज्यादा है.

Read Time: 6 mins
शीतकालीन सत्र 2023: 49 विपक्षी सांसदों को फिर किया गया निलंबित, इस सत्र में अब तक 141 सांसद हुए सस्पेंड

Parliament Winter Session 2023 News: संसद के शीत सत्र के दौरान मंगलवार को लोकसभा और राज्यसभा में हंगामे के बीच लोकसभा से विपक्ष के 49 सांसदों को सस्पेंड कर दिया गया. इसके साथ ही इस सत्र में अब तक कुल 141 सांसदों को सस्पेंड किया जा चुका है. ये संख्या भारत में अब तक के संसदीय इतिहास में सबसे ज्यादा है.इनमें से  लोकसभा से 95 और राज्यसभा से 46 विपक्षी सांसदों को निलंबित किया गया है. 

इन दिग्गजों को भी किया गया सस्पेंड

सांसद से मंगलवार को निलंबित होने वाले सांसदों में नेशनल कांफ्रेंस के फारूक अब्दुल्ला, कांग्रेस नेता शशि थरूर, मनीष तिवारी, रवनीत सिंह बिट्टू और कार्ति चिदंबरम,  एनसीपी की सुप्रिया सुले और समाजवादी पार्टी की डिंपल यादव, दानिश अली, प्रतिभा सिंह, दिनेश चंद्र यादव, एसटी हसन शामिल हैं. इसके अलावा स्पीकर ओम प्रकाश बिड़ला ने शील कुमार रिंकू, चंद्रेश्वर प्रसाद और माला रॉय को भी सस्पेंड कर दिया है.

दोनों स्दन को 2 बजे तक के लिए किया गया स्थगित

सांसदों निलंबन के बाद लोकसभा और राज्यसभा दोनों को दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया, क्योंकि विपक्षी सांसदों ने अपने निलंबन को लेकर जमकर विरोध किया और इन सांसदों ने संसद की सुरक्षा में सेंध के मुद्दे पर पीएम नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के बयान के लिए दबाव बनाते रहे. इस दौरान इन सांसदों ने तख्तियां दिखाईं और नारे लगाए, 'पीएम सदन में आओ.' गृह मंत्री इस्तीफा दो . इस बीच, संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि विपक्ष हालिया विधानसभा चुनावों में हार से नाराज है. 

अधीर रंजन ने फैसले को बताया लोकतंत्र विरोधी

शीतकालीन सत्र के शेष समय के लिए 49 और विपक्षी सांसदों को संसद से निलंबित किए जाने पर कांग्रेस सांसद और लोकसभा में विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी ने केंद्र सरकार की जमकर आलोचना की. उन्होंने कहा कि यह संसद के अंदर अराजकता के अलावा और कुछ नहीं है. उन्होंने कहा कि बीजेपी को हमारे देश की संसदीय प्रणाली पर रत्ती भर भी भरोसा नहीं है.

सपा सांसद डिंपल यादव ने बताया सरकार की विफलता

सांसदों को निलंबित किए जाने पर समाजवादी पार्टी की सांसद डिंपल यादव ने कहा कि यह अंततः सरकार की विफलता है. आपको बता दें कि समाजवादी पार्टी की लोकसभा सांसद डिंपल यादव को भी संसद के शेष शीतकालीन सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया है. 

'नए संसद भवन को बनाया जा रहा लोकतंत्र का कब्रिस्तान'

लोकसभा से 49 सांसदों के निलंबन पर शिरोमणि अकाली दल (SAD) सांसद हरसिमरत कौर बादल ने कहा कि  "मेरे पास शब्द नहीं हैं. इस नए संसद भवन के निर्माण से पहले उन्होंने क्या सोचा था? वे इसे लोकतंत्र का कब्रिस्तान बनाना चाहते हैं.. कौर ने कहा कि आपने पूरे विपक्ष को बाहर कर दिया है. उन्होंने आगे कहा कि सुरक्षा उल्लंघन के आरोपी को पास जारी करने वाले सांसद के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई. कौर ने कटाक्ष किया कि नई संसद के लिए एक नया नियम निर्धारित किया जा रहा है. उन्होंने आगे कहा, 'नींद की गोलियां लें और यहां आएं, क्योंकि हां  मुंह खोलने और सवाल पूछने की इजाजत नहीं है. 

थरूर ने करार दिया संसदीय लोकतंत्र के साथ विश्वासघात सांसदों के साथ खुद को भी लोकसभा से निलंबित किए जाने पर कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा कि यह स्पष्ट है कि वे विपक्ष-मुक्त लोकसभा चाहते हैं और वे राज्यसभा में भी कुछ ऐसा ही करेंगे. उन्होंने आगे कहा कि इस बिंदु पर दुर्भाग्य से हमें भारत में संसदीय लोकतंत्र के लिए श्रद्धांजलि लिखना शुरू करना पड़ा है. अपने सहयोगियों के साथ एकजुटता दिखाने के लिए विरोध प्रदर्शन में शामिल शरूर ने कहा कि उन्हें शेष सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया है, जिसका मतलब है कि वे बिना किसी चर्चा के विधेयक पारित कराना चाहते हैं. थरूर ने कहा कि मुझे लगता है कि यह संसदीय लोकतंत्र के साथ विश्वासघात है.

थरूर ने करार दिया संसदीय लोकतंत्र के साथ विश्वासघात

सांसदों के साथ खुद को भी लोकसभा से निलंबित किए जाने पर कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा कि यह स्पष्ट है कि वे विपक्ष-मुक्त लोकसभा चाहते हैं और वे राज्यसभा में भी कुछ ऐसा ही करेंगे. उन्होंने आगे कहा कि इस बिंदु पर दुर्भाग्य से हमें भारत में संसदीय लोकतंत्र के लिए श्रद्धांजलि लिखना शुरू करना पड़ा है. अपने सहयोगियों के साथ एकजुटता दिखाने के लिए विरोध प्रदर्शन में शामिल शरूर ने कहा कि उन्हें शेष सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया है, जिसका मतलब है कि वे बिना किसी चर्चा के विधेयक पारित कराना चाहते हैं. थरूर ने कहा कि मुझे लगता है कि यह संसदीय लोकतंत्र के साथ विश्वासघात है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अदानी ग्रुप का 2030 तक 10 करोड़ पौधे लगाने का है लक्ष्य, एमपी को दिए जाएंगे 11 लाख पौधे
शीतकालीन सत्र 2023: 49 विपक्षी सांसदों को फिर किया गया निलंबित, इस सत्र में अब तक 141 सांसद हुए सस्पेंड
paris-olympics-2024-rifle-and-pistol-team-announced-for-summer-olympics-2024-medals are expected from these shooters including Manu Bhaker Aishwary Pratap Singh Tomar
Next Article
Paris Olympics 2024: Rifle व Pistol Team घोषित, ऐश्वर्य ने बढ़ाया MP का मान, मनु भाकर समेत ये लगाएंगे निशाना
Close
;