विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 07, 2023

मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में नए सीएम के लिए करना होगा अभी रविवार तक का इंतजार ! जानें इसकी असल वजह

मध्य प्रदेश और छत्तसीगढ़ के सीएम चुनाव को लेकर दिल्ली में 7 दिसंबर को संसदीय दल की बैठक में तय होंगे मुख्य मंत्री लेकिन ऐलान रविवार को किया जा सकता है.

मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में नए सीएम के लिए करना होगा अभी रविवार तक का इंतजार ! जानें इसकी असल वजह
मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में सीएम का इंतजार

Who Will CM: मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव परिणाम 3 दिसंबर को ही घोषित हो चुके हैं. लेकिन रिजल्ट आने के बाद 4 दिन बाद भी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में अब तक बीजेपी दोनों राज्यों में मुख्यमंत्री तय नहीं कर पाई है. वहीं, पड़ोसी राज्य राजस्थान को लेकर भी बीजेपी तय नहीं कर पाई है कि, यहां सीएम कौन होगा. आपको बता दें, बीजेपी ने इस बार विधानसभा चुनाव में मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में पूर्ण बहुमत से जीत हासिल की है. हालांकि, विधानसभा चुनाव में पीएम मोदी के भरोसे और उनके ही चेहरे पर लड़ा गया. इस वजह से कोई भी सीएम चेहरा घोषित नहीं किया गया था. लेकिन अब जीत के बाद सीएम पद के लिए पार्टी में महा-मंथन जारी है.

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में सीएम पद के दावेदार कई नेता है. हालांकि, दोनों राज्यों में पिछले मुख्य मंत्री शिवराज सिंह चौहान और रमन सिंह को लेकर भी कयास लगाए जा रहे हैं. दूसरी ओर राजस्थान में भी पहले सीएम रह चुकी वसुंधरा राजे इस दौर में शामिल हैं. लेकिन इन लोगों के अलावा बड़े दावेदार इन तीनों राज्यों में हैं तो आलाकमान के लिए फैसला करना थोड़ा मुश्किल हो गया है. क्योंकि, कई दिग्गज सांसदों ने राज्य चुनाव के लिए इस्तीफा देकर विधानसभा पहुंचे हैं.

यह भी पढ़ेंः  चुनावी महीने में जमकर बिके इलेक्टोरल बॉन्ड, 2018 विधानसभा चुनाव के मुकाबले 400% की ग्रोथ

मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में सीएम का ऐलान रविवार तक हो सकता है

बीजेपी आलाकमान को मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ समेत राजस्थान में भी मुख्य मंत्री तय करना है. इसके लिए दिल्ली में संसद दल की बैठक 7 दिसंबर को होना है. माना जा रहा है कि, इसी बैठक में तीनों राज्यों के लिए सीएम दावेदार का चयन हो जाएगा. हालांकि, इसका ऐलान शायद अभी नहीं किया जाएगा. इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि, पार्टी की ओर से खबर सामने आ रही है. बीजेपी संसदीय दल की बैठक में पर्यवेक्षक का चयन किया जाएगा.

ये पर्यवेक्षक राज्य में जाकर वहां वरिष्ठ नेताओं से जाकर राय लेगें. इस राजय में जो भी नाम आलाकमान द्वारा सुझाया जाएगा उसपर सहमति के बाद विधायक दल की बैठक आयोजित किया जाएगा. जिसमें सीएम पद के दावेदार के नाम को तय कर आलाकमान के पास भेजा जाएगा. जिसमें किसी एक विधायक के नाम पर मुहर लगेगी. इसके बाद शपथग्रहण समारोह को आयोजित किया जाएगा. यानी इस प्रक्रिया में कम से कम 2 से 3 दिन का समय और लगेगा. 

यह भी पढ़ेंः BJP और कांग्रेस समर्थक में लगी थी चुनावी शर्त, जीत में मिले एक लाख रुपए से करेंगे ये बड़ा काम

बीजेपी में सीएम पद को लेकर क्या हो रहा मंथन

बीजेपी पार्टी काफी समय से मंझी हुई राजनीति कर रही है. ऐसे में राज्य की जीत को भुनाने के लिए पार्टी जरूर ही आगामी लोकसभा चुनाव जो साल 2024 में होने वाला है. इसकी भी तैयारी इन राज्यों में शुरू हो गई है. बीजेपी जरूर चाहेगी कि, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव में ज्यादा से ज्यादा सीटें जीतें. इस वजह से  लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए ही बीजेपी सीएम पद के उम्मीदवार का चुनाव करेगी. 

MP-CG के अलावा राजस्थान में सीएम चुनने लिए कई चीजों का ध्यान आलाकमान रखेगी. जैसे, महिला मुख्यमंत्री, आदिवासी फॉर्मूले का हो सकता है मंथन, साल 2024 चुनाव को जिताने का मद्दा रखने वाला का ध्यान रखा जा सकता है. बता दें, मध्य प्रदेश में 29, छत्तसीगढ़ में 11 और राजस्थान के 25 सीटों पर लोकसभा चुनाव होगा.

यह भी पढ़ेंः चाचा ने बरकरार रखा सीट पर BJP का कब्जा, भतीजे को हराकर लगातार पांचवीं बार बने विधायक

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Union Budget: ऐसे देख सकते हैं बजट 2024 की घोषणा का सीधा प्रसारण, जानें पूरी डिटेल
मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में नए सीएम के लिए करना होगा अभी रविवार तक का इंतजार ! जानें इसकी असल वजह
Kuwait Fire Accident The bodies of 45 Indians killed in Kuwait will be brought today dead bodies will reach Kerala by special plane
Next Article
Kuwait Fire Accident: कुवैत में मारे गए 45 भारतीयों के शव आज आएंगे, विशेष विमान से पहुंचेंगे केरल
Close
;