विज्ञापन

UN Population Report: 2100 तक भारतीयों की जीने की उम्र बढ़कर 83.3 वर्ष हो जाएगी, एक्सपर्ट ने क्या कहा?

World Population Prospects Report 2024: इस रिपोर्ट के अनुसार, भारत उन देशों में शामिल है जहां 20 से 64 वर्ष की कामकाजी आयु वाली आबादी 2054 तक बढ़ेगी. रिपोर्ट में सुझाव दिया गया है कि इस अवसर को भुनाने के लिए विभिन्न देशों को शिक्षा, स्वास्थ्य और बुनियादी ढांचे में निवेश करना होगा. ऐसे प्रयास करने होंगे जिससे नई नौकरियों का सृजन हो सके. अनुमान है कि भारतीयों की जीने की उम्मीद वर्तमान 72.24 वर्ष से बढ़कर 2100 तक 83.3 वर्ष हो जाएगी.

UN Population Report: 2100 तक भारतीयों की जीने की उम्र बढ़कर 83.3 वर्ष हो जाएगी, एक्सपर्ट ने क्या कहा?

UN World Population Prospects 2024: भारत (India) अगली सदी में भी दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश (Most Populous Country in The World) बना रहेगा. भारत की जनसंख्या (Population of India) 2060 के दशक के मध्य में चरम पर होगी, लेकिन इसके बाद इसमें धीरे-धीरे गिरावट शुरू होगी. इसके बाद भी भारत अगली सदी (2100) में दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश बना रहेगा. वरिष्ठ जनसंख्या मामलों की अधिकारी क्लेयर मेनोजी ने संयुक्त राष्ट्र (United Nation) यूएन (UN) की विश्व जनसंख्या (World Population Prospects Report 2024) संभावना 2024 रिपोर्ट जारी करते हुए कहा कि भारत इस समय जनसंख्या के मामले में दुनिया का सबसे बड़ा देश है. अनुमान है कि यह पूरी शताब्दी में ऐसा ही रहेगा. 

एक्सपर्ट ने क्या कहा?

जनसंख्या मामलों की अधिकारी क्लेयर मेनोजी ने कहा कि भारत की जनसंख्या 2060 के दशक के आसपास चरम पर होगी. फिर इसमें थोड़ी गिरावट आनी शुरू होगी. सदी के अंत तक भारत की जनसंख्या लगभग 1.5 अरब रहने का अनुमान है. बावजूद इसके भारत विश्व में सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश होगा.

आंकड़ों के अनुसार, भारत की जनसंख्या वर्तमान 1.45 अरब से बढ़कर 2064 में 1.7 अरब हो जाएगी. इसके बाद 2100 में भारत की जनसंख्या घटकर 1.5 अरब होने का अनुमान है, जो 12 प्रतिशत की गिरावट होगी.

2100 तक 83.5 वर्ष होगी उम्र: World Population Prospects Report 2024

इस रिपोर्ट के अनुसार, भारत उन देशों में शामिल है जहां 20 से 64 वर्ष की कामकाजी आयु वाली आबादी 2054 तक बढ़ेगी. रिपोर्ट में सुझाव दिया गया है कि इस अवसर को भुनाने के लिए विभिन्न देशों को शिक्षा, स्वास्थ्य और बुनियादी ढांचे में निवेश करना होगा. ऐसे प्रयास करने होंगे जिससे नई नौकरियों का सृजन हो सके. अनुमान है कि भारतीयों की जीने की उम्मीद वर्तमान 72.24 वर्ष से बढ़कर 2100 तक 83.3 वर्ष हो जाएगी.

रिपोर्ट ये भी दावा करती है कि, अगले 30 वर्षों में पाकिस्तान दुनिया का तीसरा सबसे ज्यादा आबादी वाला देश बन जाएगा. पाकिस्तान की वर्तमान जनसंख्या 251 मिलियन से बढ़कर 2054 में 389 मिलियन हो जाएगी. यानि पाक की जनसंख्या संयुक्त राज्य अमेरिका और इंडोनेशिया से आगे निकल जाएगी. तब भारत की जनसंख्या 1.69 अरब और चीन की 1.21 अरब होने का अनुमान है.

संयुक्त राष्ट्र के आर्थिक विकास के सहायक महासचिव नवीद हनीफ के अनुसार, विश्व की जनसंख्या 2080 के दशक के मध्य में अपने चरम पर होगी, जो अगले 60 वर्षों में वर्तमान 8.2 अरब से बढ़कर लगभग 10.3 अरब हो जाएगी. यह सदी के अंत तक घटकर करीब 10.2 अरब हो जाएगी। रिपोर्ट के अनुसार, वरिष्ठ नागरिकों की संख्या बच्चों से ज्यादा होगी.

यह भी पढ़ें : भारतीय सेना की बेटी का कमाल... UN महासचिव का ऐलान, राधिका को मिलेगा संयुक्त राष्ट्र का प्रतिष्ठित सम्मान

यह भी पढ़ें : संविधान हत्या दिवस: Modi सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन, PM ने कहा- भारत के संविधान को कुचलने की याद दिलाएगा

यह भी पढ़ें : PM-JANMAN: बिना किस्त मिले ठेकेदार ने शुरु कर दिया काम, क्या बैगा परिवारों को मिल पाएगा PM Awas?

यह भी पढ़ें : CSIR-AMPRI से आत्मनिर्भर बनेगा भारत, US-फ्रांस जैसे देशों से आने वाले अहम पार्ट्स भोपाल में होंगे तैयार

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
संविधान हत्या दिवस: Modi सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन, PM ने कहा- भारत के संविधान को कुचलने की याद दिलाएगा
UN Population Report: 2100 तक भारतीयों की जीने की उम्र बढ़कर 83.3 वर्ष हो जाएगी, एक्सपर्ट ने क्या कहा?
first time in the country Dr Dhruve of Durg, who has done 14500 deliveries, created a unique record by delivering 101 twins, the highest number of normal deliveries
Next Article
14 हजार 500 प्रसव करा चुकीं दुर्ग की डॉ धुर्वे ने 101 जुड़वा बच्चों की डिलीवरी कर बनाया अनोखा रिकॉर्ड
Close