विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 29, 2023

दुनिया के हालात चिंताजनक, UN को समझना होगा- ये बदलाव का वक्त है: NDTV से बोले एस जयशंकर

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र के सदस्यों को कबूल करना होगा कि अब बदलाव का वक्त आ गया है. दुनिया के हालात अब पहले से अधिक चिंताजनक हैं. विदेश मंत्री ने ये बातें NDTV के मेगा एक्सक्लूसिव सीरीज़ #DecodingG20WithNDTV कार्यक्रम में कही

Read Time: 2 min
दुनिया के हालात चिंताजनक, UN को समझना होगा- ये बदलाव का वक्त है: NDTV से बोले एस जयशंकर

एनडीटीवी के प्रधान संपादक संजय पुगलिया के साथ Exclusive बातचीत में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र के सदस्यों को कबूल करना होगा कि अब बदलाव का वक्त आ गया है. दुनिया के हालात अब पहले से अधिक चिंताजनक हैं. विदेश मंत्री ने ये बातें NDTV के मेगा एक्सक्लूसिव सीरीज़ #DecodingG20WithNDTV कार्यक्रम में कही. 
उन्होंने कहा कि साल 2023 के हालात ज्यादा कठिन हैं. हमने महामारी का सामना किया है और इसका प्रभाव भयावह रहा है. इसके अलावा यूरोप में ईंधन का संघर्ष और भोजन पर प्रभाव पड़ रहा है. आर्थिक परिणामों वाली जलवायु घटनाएं कई बार हो रही हैं. ऐसे में जी-20 के सम्मेलन का मुख्य विषय उर्जा और जलवायु भी बन जाता है.

जब तक हम अपनी दैनिक जीवनशैली नहीं बदलते और जलवायु-अनुकूल परिवर्तन नहीं लाते, कुछ भी नहीं बदलेगा. विदेश मंत्री ने आगे कहा कि हमारा लक्ष्य जन-भागीदारी है. ये हमारी सामूहिक जिम्मेदारी है, यही संदेश है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-20 को पूरे देश तक ले जाना चाहते थे और इसे कॉन्फ्रेंस हॉल और दिल्ली तक ही सीमित नहीं रखना चाहते थे

.
जयशंकर ने एक उदाहरण का हवाला देते हुए  बाजरा को मुख्य भोजन के रूप में लोकप्रिय बनाने के केंद्र के अभियान का उल्लेख किया. उन्होंने कहा, "अगर बाजरा का उत्पादन बढ़ाया जा सकता है, तो आप पोषण बढ़ाएंगे, जलवायु प्रभाव कम करेंगे."
विदेश मंत्री ने कहा मौजूदा परिस्थितियों के मद्देनजर विकसित देशों को भी अपने रवैये में बदलाव लाना होगा. बिना इसके हम सबके लिए स्वास्थ्य और दूसरी सुविधाएं सुलभ नहीं कर सकेंगे. यही बात भारत समझाने की कोशिश कर रहा है. 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close