विज्ञापन
Story ProgressBack
Breaking News: Heat Wave: दिल्ली में तापमान 52.3 डिग्री पर पहुंचा, टूट गए अब तक के सारे रिकॉर्ड
Breaking
News

Heat Wave: दिल्ली में तापमान 52.3 डिग्री पर पहुंचा, टूट गए अब तक के सारे रिकॉर्ड

Heat Wave Alert in Delhi: देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में साल दर साल गर्मी (Heat) लगातार बढ़ती जा रही है. हालात ये है कि घर से निकलना भी मुश्किल हो रहा है. हालात ये है कि हर दिन गर्मी अपना रिकॉर्ड बना रही है. इसके साथ ही दिल्ली में लगातार दूसरे दिन गर्मी का रिकॉर्ड टूटा है. दिल्ली के मुंगेशपुर इलाके में बुधवार को 52.3 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. इससे पहले मंगलवार को 49.9 डिग्री अधिकतम तापमान रिकॉर्ड किया गया था. आपको बता दें कि दिल्ली के इतिहास में पहली बार पारा 50 डिग्री के पार पहुंचा है. 

राजधानी दिल्ली समेत राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) से सभी शहर गुड़गांव, नोएडा, फरीदाबाद, गाजियाबाद और अन्य उपनगरों में भी गर्मी का बुरा हाल है. ये सभी शहर पिछले कुछ दिनों से भीषण गर्मी की चपेट में हैं. यहां भी हर दिन पारा अपने सारे पिछले रिकॉर्ड तोड़ रहा है.

दिल्ली में में हर दिन टूट रहे हैं रिकॉर्ड

 मौसम विभाग ने मंगलवार को मुंगेशपुर 49.9 डिग्री सेल्सियस, नजफगढ़ 49.8 डिग्री सेल्सियस और नरेला जैसे कई में तापमान 49.9 डिग्री दर्ज किया था. इससे 100 वर्षों में दिल्ली में अब तक का सबसे अधिक तापमान 49.2 डिग्री सेल्सियस 15-16 मई, 2022 को दर्ज किया गया था. लेकिन, इस बात तो दिल्ली में अधिकतम तापमान ने तो अर्ध शतक यानी 50 डिग्री का आंकड़ा भी पार करते हुए 53.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. 

रिकॉर्ड टूटने के बाद हुई राहत की बरसात

राजधानी दिल्ली में गर्मी के सारे रिकॉर्ड टूटने के बाद शाम के वक्त हल्की बारिश होने से लोगों ने राहत की सांस ली. दरअसल, इससे पहले मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि दिल्ली-एनसीआर और आसपास के क्षेत्रों जैसे खरखौदा, झज्जर, सोहना, पलवल, नूंह, औरंगाबाद, होडल (हरियाणा), जट्टारी, खैर (उत्तर प्रदेश) में हल्की तीव्रता वाली बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है. इसके साथ ही आईएमडी की ओर से ये भी कहा गया है कि अगले दो घंटों के दौरान 20-30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती है, जिसका असर शाम के वक्त देखने को भी मिला. 

इन राज्यों में भी जानलेवा है गर्मी

दिल्ली में रिकॉर्ड तोड़ तापमान ऐसे वक्त में दर्ज किया गया है, जब राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और गुजरात के लिए हीट वेव को लेकर 'रेड' अलर्ट जारी की जा चुकी है. यानी इस दौरान धूप में बाहर निकलने से सभी आयु वर्ग के गर्मी से होने वाली बीमारी और हीट स्ट्रोक के शिकार हो सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- गर्मी का ऐसा कहर कि बच्चों की हुई मौत... अब यहां लागू हुई धारा 144, कलेक्टर ने जारी किए आदेश

बिजली की मांग में रिकॉर्ड तोड़ इजाफा

चिलचिलाती गर्मी की वजह से बिजली ग्रिडों पर भी भारी दबाव पढ़ रहा है.  राजधानी दिल्ली में बुधवार को बिजली की मांग बढ़कर 8302 मेगावाट हो गई, जो दिल्ली के इतिहास में अब तक की सबसे अधिक है. इसके साथ ही बिजली मांग से संबंधित कुछ ही दिन पहले बनाए गए रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है. डिस्कॉम अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली की अधिकतम के साथ बिजली की मांग 22 मई को 8000 मेगावाट तक पहुंच गई थी. राजधानी दिल्ली की अधिकतम बिजली की मांग 2024 में लगातार 12 दिनों तक 7000 मेगावाट को पार जा रही है. 

ये भी पढ़ें- जानलेवा हुई गर्मी ! ग्वालियर में एक दिन में 4 लोगों की मौत, जानें- कहां है कितना तापमान

यह एक ब्रेकिंग न्यूज़ है, इसमें विस्तृत विवरण जल्द जोड़ दिया जाएगा. अधिक जानकारी और ताज़ातरीन अपडेट के लिए कृपया इस पेज को रीफ्रेश करें.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
गर्मी का ऐसा कहर कि बच्चों की हो गई मौत... अब लागू हुई धारा 144, कलेक्टर ने जारी किए आदेश
Heat Wave: दिल्ली में तापमान 52.3 डिग्री पर पहुंचा, टूट गए अब तक के सारे रिकॉर्ड
Health News: Tattoo lovers should be careful, doctors said- getting a tattoo can lead to the risk of deadly diseases like hepatitis, HIV and cancer
Next Article
टैटू के शौकीन हो जाएं सावधान... एक्सपर्ट्स ने कहा- इससे है हेपेटाइटिस, HIV और कैंसर का खतरा
Close
;