विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 09, 2023

State Election Date: कहीं भी 2 किमी से ज्यादा दूर नहीं होंगे बूथ, आदिवासियों के लिए विशेष इंतजाम

Madhya Pradesh Election Date: चुनाव आयोग ने पांच राज्यों में चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही साफ सुथरे चुनाव के लिए उठाए जाने वाले कदमों की भी जानकारी दी. आयोग ने बताया कि चुनाव में धन बल और बाहुबल के इस्तेमाल को रोकने के लिए विशेष कदम उठा गए हैं.

Read Time: 4 min
State Election Date: कहीं भी 2 किमी से ज्यादा दूर नहीं होंगे बूथ, आदिवासियों के लिए विशेष इंतजाम

Election Date: मुख्य चुनाव आयोग (Chief Election Commission of India) ने 5 राज्यों में चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही चुनाव को साफ सुथरे और पारदर्शी तरीके से कराने के लिए कई महत्वपूर्ण उपायों का भी ऐलान किया. चुनाव आयोग (Election Commission of India) ने बताया कि सभी राजनीतिक पार्टियों की शिकायतों को दूर करने के लिए सभी चुनावी राज्यों में आयोग की टीम ने दौरा किया गया. इस दौरान सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से मुलाकातें की गई और उनसे सुझाव लेने के साथ ही उन्हें पारदर्शी तरीके से चुनाव कराने में सहयोग की अपील भी की गई. 

Latest and Breaking News on NDTV

6 महीने से आयोग कर रहा था तैयारी

आयोग ने बताया कि इस बार इन सभी राज्यों में कुल 60.2 लाख नए वोटर पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. आयोग ने बताया कि इन मतदानों में 8.2 करोड़ पुरुष वोटर और 7.8 करोड़ महिला वोटर को मिलाकर कुल 16.14 करोड़ वोटर प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे. आयोग ने बताया कि पिछले 6 महीने से चुनाव की तैयारियां की जा रही थी. टीम ने घर-घर जाकर वोटिंग लिस्ट तैयार की. आयोग के मुताबिक पांचों राज्यों में विधानसभा की 679 सीटें हैं. इस बार PVTG का 100% वोटर रजिस्ट्रेशन हुआ. चुनावों का ऐलान करते हुए चुनाव आयोग ने बताया कि 17 अक्टूबर को वोटर लिस्ट का प्रकाशन किया जाएगा. इसमें किसी तरह की गलती होने पर 23 अक्टूबर तक सुधार कराए जा सकते हैं. 

पोलिंग स्टेशनों पर होगी ये विशेष सुविधा

आयोग ने बताया कि पोलिंग स्टेशन की कंट्रोल रूम से निगरानी की जाएगी यानी कंट्रोल रूम से हर पोलिंग स्टेशन पर नजर रखी जाएगी. चुनाव आसान बनाने के लिए 1.77 लाख पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं. इन में से 2900 पोलिंग बूथों को युवा अधिकारी संचालित करेंगे.इस बार दूरस्थ क्षेत्रों के आदिवासियों के लिए विशेष मतदान केंद्र की व्यवस्था की जाएगी. चुनाव संबंधी किसी तरह की शिकायत के लिए मतदाता सी विजिल एप के जरिए शिकायत कर सकेंगे. मतदान केंद्र 2 किमी से ज्यादा दूर नहीं होंगे. इसके साथ ही बुजुर्गों को घर से वोट देने की सुविधा दी जाएगी. वहीं, 1.01 लाख वेबकास्टिंग की सुविधा भी होगी. 

ये भी पढ़े- Assembly Election: मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ में पिछले चुनाव में ये रहे हैं सियासी समीकरण...जानिए डिटेल 
 

उम्मीदवारों और पार्टियों को देने होंगे इन सवालों के जवाब

अपराधिक छवि वाले उम्मीदवारों को जानकारी देनी होगी. इसके साथ ही सभी पार्टियों को भी ऐसे उम्मीदवारों को टिकट देने का कारण बताना होगा. 31 अक्टूबर तक सभी पार्टियों को चंदे की जानकारी देनी होगी. इस रिपोर्ट के बाद ही पार्टी को टैक्स में छूट मिलेगी. इसके साथ ही चुनाव के बाद खर्चे की जानकारी भी देनी होगी.

निगरानी के लिए पांचों राज्यों में 940 चेक पोस्ट

चुनाव में किसी भी तरह की गड़बड़ी को रोकने के लिए पांचों राज्यों में 940 चेक पोस्ट बनाए जाएंगे. ये चेक पोस्ट राज्यों की सरहदों बनाए जाएंगे. इसके जरिए, ड्रग्स, शराब तस्करी और कैश के आवागमन पर नजर रखी जाएगी. 

ये भी पढ़ेंः MP & CG Election Date: मध्य प्रदेश में 17 को और छत्तीसगढ़ में 7-17 नवंबर को मतदान, 3 दिसंबर को नतीजे

3 दिसंबर को आएंगे नतीजे

गौरतलब है कि चुनाव आयोग ने सोमवार को चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. आयोग ने बताया कि मिजोरम में 7 नवंबर, छत्तीसगढ़ में 7 और नवंबर 17 नवंबर, मध्य प्रदेश में 17 नवम्बर, राजस्थान  में 23 नवंबर, तेलंगाना में 30 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. इसके बाद सभी राज्यों के नतीजे एक साथ 3 दिसंबर को जारी किए जाएंगे. 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close