विज्ञापन

दलजीत सिंह चौधरी को मिला BSF महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार, जानें- कौन हैं ये

Daljit Singh Chaudhary: गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को बड़ी कार्रवाई करते हुए बीएसएफ के डायरेक्टर जनरल नितिन अग्रवाल को पद से हटा दिया गया था. इसके अलावा बीएसएफ के स्पेशल डीजी वाइबी खुरानिया को भी पद से हटाकर उन्हें वापस ओडिशा कैडर में भेज दिया गया था.

दलजीत सिंह चौधरी को मिला BSF महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार, जानें- कौन हैं ये

SSB Director General Daljit Singh Chaudhary: सशस्त्र सीमा सुरक्षा बल (BSF) के महानिदेशक (डीजी) का अतिरिक्त प्रभार डीजी एसएसबी (SSB) दलजीत सिंह चौधरी (Daljit Singh Chaudhary) को सौंपा गया है. गृह मंत्रालय (Union Home Minister) की ओर से नितिन अग्रवाल (Nitin Agrwal) को हटाए जाने के बाद दलजीत सिंह चौधरी को ये जिम्मेदारी सौंपी गई है. 

दलजीत सिंह चौधरी को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के एडीजी के रूप में कार्य करने का व्यापक अनुभव है. इस फैसले के बाद चौधरी दोनों बलों के प्रमुख के रूप में कार्य करेंगे, जो कि देश की सुरक्षा और सीमा प्रबंधन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. उनकी नियुक्ति को देश की सुरक्षा और सीमा सुरक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है. यह निर्णय गृह मंत्रालय की ओर से लिया गया है, जो कि देश की आंतरिक सुरक्षा और सीमा प्रबंधन के लिए जिम्मेदार है. ऐसे आशा है कि चौधरी की नियुक्ति से देश की सुरक्षा और सीमा सुरक्षा में और मजबूती आएगी. 

गृह मंत्रालय ने इन दो अधिकारियों को हटाया

बता दें कि गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को बड़ी कार्रवाई करते हुए बीएसएफ के डायरेक्टर जनरल नितिन अग्रवाल को पद से हटा दिया गया था. इसके अलावा बीएसएफ के स्पेशल डीजी वाइबी खुरानिया को भी पद से हटाकर उन्हें वापस ओडिशा कैडर में भेज दिया गया था. जानकारी के अनुसार, दोनों को पद से हटाए जाने के पीछे की वजह जम्मू कश्मीर में पिछले एक साल से लगातार हो रही आतंकी घुसपैठ है. जम्मू कश्मीर में आतंकियों की घुसपैठ को लेकर भारत सरकार का यह सबसे बड़ा प्रशासनिक एक्शन है, जिसमें वरिष्ठतम अधिकारियों पर गाज गिरी है. पिछले 1 महीने में इन दोनों अधिकारियों ने जम्मू कश्मीर अंतर्राष्ट्रीय सीमा और लाइन ऑफ कंट्रोल का दौरा किया था और अहम बैठकों में हिस्सा लिया था. इसके अलावा पंजाब सेक्टर से लगातार हो रही आतंकी घुसपैठ को प्रभावशाली ढंग से न काबू पाना भी इस सबसे बड़े एक्शन की बड़ी वजह है. 

ये भी पढ़ें- Kedarnath Landslide: केदारनाथ में फंसे शिवपुरी के 12 यात्रियों को अब भी है रेस्क्यू का इंतजार... जानें कब होगी घर वापसी

बीएसएफ में उच्चस्तरीय अधिकारियों के स्थानांतरण के बाद, अब यह देखना होगा कि नवनियुक्त अधिकारी दलजीत सिंह चौधरी कार्यभार संभालने के बाद हालात पर कैसे काबू पाते हैं. इसके साथ ही उनके सामने यह भी चुनौती होगी कि वह बल की कार्यक्षमता को कैसे बढ़ाते हैं. इस बदलाव के बाद, बीएसएफ के संचालन और रणनीतियों में भी बदलाव की संभावना जताई जा रही है.

ये भी पढ़ें- Chhattisgarh में ठंडी पड़ी ‘गर्म खाना' योजना: 7 महीने से नहीं मिल रहा गर्भवतियों को महतारी जतन योजना का लाभ

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Paris Olympics: भारत ने बनाया नया Record, हॉकी में ऑस्ट्रेलिया को 52 साल में पहली बार दी मात
दलजीत सिंह चौधरी को मिला BSF महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार, जानें- कौन हैं ये
ED raided this place for the first time in a crypto related case in Ladakh fraud of seven crores revealed
Next Article
Crypto से जुड़े मामले में पहली बार इस जगह ED ने मारा छापा, सात करोड़ की ठगी का हुआ खुलासा
Close