विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 25, 2023

PM मोदी ने लड़ाकू विमान तेजस से भरी उड़ान, कहा-"यह अविश्वसनीय अनुभव"

पीएम मोदी ने शुक्रवार को वायुसेना के लड़ाकू विमान 'तेजस' से उड़ान भरी. जिसके बाद उन्होंने कहा कि इस अनुभव से देश की स्वदेशी क्षमताओं पर उनका भरोसा बढ़ा है.

Read Time: 4 mins
PM मोदी ने लड़ाकू विमान तेजस से भरी उड़ान, कहा-"यह अविश्वसनीय अनुभव"
पीएम मोदी ने तेजस में उड़ान भरने के बाद तस्वीरें सोशल मीडिया में शेयर की. (फोटो-एक्स/@narendramodi)
बेंगलुरु:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शुक्रवार को वायुसेना (Indian Air Force) के लड़ाकू विमान 'तेजस' (Fighter Jet Tejas) से उड़ान भरी. जिसके बाद उन्होंने कहा कि इस अनुभव से देश की स्वदेशी क्षमताओं पर उनका भरोसा बढ़ा है. पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व ट्विटर) पर एक पोस्ट करते हुए कहा, "तेजस से सफलतापूर्वक उड़ान भरी." उन्होंने कहा, "यह अनुभव अविश्वसनीय था, जिससे हमारे देश की स्वदेशी क्षमताओं के प्रति मेरा विश्वास और भी बढ़ गया और हमारी राष्ट्रीय क्षमता के बारे में मुझमें नए सिरे से गर्व और आशावाद की भावना पैदा हुई."

उन्होंने यह भी लिखा, "मैं आज तेजस में उड़ान भरते हुए अत्यंत गर्व के साथ कह सकता हूं कि हमारी मेहनत और लगन के कारण हम आत्मनिर्भरता के क्षेत्र में विश्व में किसी से कम नहीं हैं. भारतीय वायुसेना, रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) और हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) के साथ ही समस्त भारतवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं."

HAL के मैन्युफैक्चरिंग प्लांट की समीक्षा करने पहुंचे पीएम

अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी शनिवार को बेंगलुरु पहुंचे और रक्षा क्षेत्र के सार्वजनिक उपक्रम एचएएल का दौरा कर उसके मैन्युफैक्चरिंग प्लांट में चल रहे काम की समीक्षा की. प्रधानमंत्री रक्षा उत्पादों के स्वदेशी उत्पादन पर जोर दे रहे हैं और इस बात पर प्रकाश डाल रहे हैं कि कैसे उनकी सरकार ने भारत में उनके विनिर्माण और उनके निर्यात को बढ़ावा दिया है.

कई देशों ने तेजस को खरीदने में दिखाई रुचि

कई देशों ने हल्के लड़ाकू विमान तेजस को खरीदने में रुचि दिखाई है और अमेरिकी कंपनी जनरल इलेक्ट्रिक (GE) एयरोस्पेस ने प्रधानमंत्री की हालिया अमेरिका यात्रा के दौरान एमके-टू-तेजस (MK2 Tejas) के लिए संयुक्त रूप से इंजन बनाने को लेकर एचएएल के साथ एक समझौता किया था. वहीं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस साल अप्रैल में कहा था कि 2022-2023 में भारत का रक्षा निर्यात 15,920 करोड़ रुपये के अब तक के सर्वाधिक स्तर पर पहुंच गया है. उन्होंने कहा था कि यह देश के लिए एक उल्लेखनीय उपलब्धि है.

ये भी पढ़ें - रिजल्ट से पहले मान-मनौव्वल के लिए महाकाल पहुंचे CM शिवराज, पत्नी के साथ की पूजा-अर्चना

ये भी पढ़ें - भोपाल गैस त्रासदी मामले में आज सुनवाई, 39 साल बाद भी पीड़ितों को नहीं मिला मुआवजा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
14 हजार 500 प्रसव करा चुकीं दुर्ग की डॉ धुर्वे ने 101 जुड़वा बच्चों की डिलीवरी कर बनाया अनोखा रिकॉर्ड
PM मोदी ने लड़ाकू विमान तेजस से भरी उड़ान, कहा-"यह अविश्वसनीय अनुभव"
There are other search engines in the internet world, where you will get smart answers through search
Next Article
Web World: इंटरनेट की दुनिया में और भी है सर्च इंजन, जहां Search से मिलेंगे स्मार्ट जवाब 
Close
;