विज्ञापन
Story ProgressBack

NDTV Exclusive Interview : बजट को ख़ास बनाने के लिए क्या करते हैं पीएम मोदी?  इस इंटरव्यू में खोल दिए राज... 

PM Modi Interview to NDTV: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एनडीटीवी से कई मुद्दों पर खुलकर बातचीत की. इस इंटरव्यू में उन्होंने अपने कई अनुभव भी साझा किए. बजट बनाने के पहले और बाद में क्या करते हैं इसके भी राज उन्होंने खोले हैं. 

Read Time: 3 mins
NDTV Exclusive Interview : बजट को ख़ास बनाने के लिए क्या करते हैं पीएम मोदी?  इस इंटरव्यू में खोल दिए राज... 

PM Narendra Modi Exclusive Interview: देश में 18 वां लोकसभा चुनाव चल रहा है और चार चरणों की वोटिंग हो चुकी है. इस बीच PM नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi)ने NDTV को दिए Exclusive Interview में तमाम मुद्दों पर बात की है. NDTV के  एडिटर-इन-चीफ संजय पुगलिया को दिए इंटरव्यू में चुनावी सरगर्मी के बीच भी वे बेहद शांत दिखे. उन्होंने अपने कई अनुभव भी साझा किए और कहा कि पॉलिसी बनाता हूं तो तब कई चीजों की प्रोसेसिंग मेरे दिमाग में शुरू हो जाती है.   

बजट को ऐसे बनाते हैं ख़ास 

पीएम मोदी ने कहा कि आजकल बजट बनाता हूं, तो इसके बाद इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर से जुड़े लोगों के साथ वर्कशॉप करता हूं. किसानों के साथ वर्कशॉप करता हूं, उससे नए आइडिया आते हैं. बजट से पहले भी करता हूं और बजट के बाद भी करता हूं. इस बजट में कुछ बातों का उपयोग नहीं कर पाता हूं, तो अलग बजट में उसका उपयोग करता हूं. मैं बहुत खुले मन का इंसान हूं. दुनिया भर की चीजें, विदेशों से भी सीखता हूं. पॉलिसी जब मैं बनाता हूं, तब इन सारी चीजों की प्रोसेसिंग मेरे दिमाग में शुरू हो जाती है.

साझा किए ये अनुभव 

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि ये मेरा सौभाग्‍य रहा है कि मैं परिव्राजक रहा हूं और इसलिए शायद हिंदुस्‍तान के 90 प्रतिशत से ज्‍यादा जिले ऐसे होंगे, जहां मैंने रात्रि मुकाम किया है. ये मेरे राजनीतिक जीवन से पहले की बात है. दूसरा, बिना रिजर्वेशन के ट्रेन में घूमा हूं. जनरल बोगी में खड़े-खड़े यात्राएं की हैं. बसों में सफर किया है, पैदल घूमा हूं, तो जमीनी दुनिया है, उसी से मैं जुड़ा भी हूं और उसी से बनकर निकला भी हूं. वो अनुभव बहुत बड़ा होता है, बहुत काम आता है. दूसरा, हमारे देश में जितने प्रधानमंत्री आए, वो दिल्‍ली के गलियारों से ही ज्‍यादा निकले हैं. बहुत कम प्रधानमंत्री हैं, जिन्‍होंने राज्‍य के अंदर सरकारों में काम किया हो. जिन्‍होंने किया भी वो बहुत कम समय के लिए किया. 

ये भी पढ़ें NDTV Exclusive Interview: विपक्ष के हमले पर PM का जवाब, रोजगार के मामले पर जानिए क्या कहा मोदी ने ?

अनुभव का बहुत बड़ा खजाना है

लेकिन मैं ऐसा व्‍यक्ति हूं, जो लंबे समय तक एक प्रगतिशील राज्‍य का मुख्‍यमंत्री रहकर आया हूं. इसलिए जनआकांक्षाओं से मैं परिचित था. जनआकांक्षाओं और राज्‍यों के बीच परेशानियां क्‍या आती हैं, उसका मुझे अनुभव था. तो मेरे पास अनुभव का बहुत बड़ा खजाना है. इसके साथ ही जीवन भर मैं अपने आपको विद्यार्थी मानता हूं. इसलिए मैं एकेडमिक वर्ल्‍ड से सीखने का प्रयास करता हूं कि वो क्‍या सोचते हैं. मैं जो ब्‍यूरोक्रेट्स की जो दुनिया है, उनको समझने का प्रयास करता हूं. 

ये भी पढ़ें PM Modi Interview: पीएम मोदी ने वित्तीय अनुशासन पर दिया जोर, कहा-देश चलाने के लिए फिस्कल डेफिसिट बेहद जरूर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जीएसटी के दायरे में लाने से पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर लगेगी लगाम, 20 रुपये प्रति लीटर तक कम हो सकते हैं कीमत,
NDTV Exclusive Interview : बजट को ख़ास बनाने के लिए क्या करते हैं पीएम मोदी?  इस इंटरव्यू में खोल दिए राज... 
Temperature in Delhi broke all historical records till now, temperature reached 52.3 degrees in May 2024
Next Article
Heat Wave: दिल्ली में तापमान 52.3 डिग्री पर पहुंचा, टूट गए अब तक के सारे रिकॉर्ड
Close
;