विज्ञापन
Story ProgressBack

राधारानी से नाक रगड़कर माफ़ी मांगने वाले पं. प्रदीप मिश्रा... जानें कैसे बने इतने प्रसिद्ध कथावाचक?  

Pandit Pradeep Mishra Biography: "एक लोटा जल और सब समस्या का हल" लाइन ने किस्मत चमका दी. पंडित प्रदीप मिश्रा हर कथा के बीच ये लाइन बोलते हैं.  लोगों को सबसे ज्यादा पसंद आती है. 

Read Time: 3 mins
राधारानी से नाक रगड़कर माफ़ी मांगने वाले पं. प्रदीप मिश्रा... जानें कैसे बने इतने प्रसिद्ध कथावाचक?  
कथावाचक पंडित प्रदीप मिश्रा.

Pandit Pradeep Mishra: प्रसिद्ध कथावाचक प्रदीप मिश्रा पिछले करीब महीनें भर से सुर्ख़ियों में बने हुए हैं. विवादित बयान के कारण लोग उनसे नाराज चल रहे हैं, उज्जैन में उनकी कथा का बहिष्कार किया गया. अचानक बरसाना पहुंचकर राधारानी के मंदिर में जाकर नाक रगड़कर माफ़ी मांग पाश्चाताप किया. आइए जानते हैं कौन हैं पंडित प्रदीप मिश्रा ? 

कौन है पंडित प्रदीप मिश्रा

मध्य प्रदेश के सीहोर (Sehore) जिले के रहने वाले पंडित प्रदीप मिश्रा (Pandit Pradeep Mishra) का जन्म 1980 को हुआ था. उनका उपनाम रघु राम है. निम्न मध्यमवर्गीय परिवार से होने के कारण बचपन अभावों में बीता. जब बड़े हुए तो उन्होंने स्कूल टीचिंग में अपने हाथ आजमाएं साथ ही पंडिताई भी करने लगे.

उन्होंने ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई की है. उनके पिता का नाम पंडित रामेश्वर दयाल मिश्रा है. पिछले साल हार्ट अटैक से उनका निधन हो गया था. इनके दो भाई दीपक और विनय मिश्रा हैं. प्रदीप अपने पिता के काम में उनकी मदद करते थे.

उन्होंने बड़ी मुश्किल हालत में अपनी बहन की शादी की थी. पंडित मिश्रा को बचपन से ही भक्ति भजन में काफी रुचि थी, जिसके चलते वे अपने स्कूल के दिनों में ही भजन कीर्तन किया करते थे. इन्हें  सीहोर वाले बाबा के नाम से भी जाना जाता है.

ये भी पढ़ें कथावाचक पंडित प्रदीप मिश्रा पहुंचे बरसाना, राधा रानी से नाक रगड़कर मांगी माफी, जानें क्या है पूरा विवाद

इनकी प्रेरणा से बने कथावाचक 

जब वे बड़े हुए तो सीहोर में ही एक ब्राह्मण परिवार की गीता बाई पराशर नाम की महिला ने उन्हें कथा वाचक बनने के लिए प्रेरित किया. गीता बाई पराशर ने उन्हें गुरुदीक्षा के लिए इंदौर भेजा. विठलेश राय काका जी उन्होंने दीक्षा लेकर पुराणों का ज्ञान प्राप्त किया. पंडित प्रदीप मिश्रा ने शुरू में शिव मंदिर से कथा वाचन शुरू किया था. इसके बाद वे सीहोर में पहली बार कथावाचक के रूप में मंच संभाला. पंडित प्रदीप मिश्रा अपने कथा कार्यक्रम में कहते हैं 'एक लोटा जल समस्या का हल' यही बात लोगों को खूब भाई और इन्हें लोग काफी पसंद करने लगे. वे अपने प्रवचन में शिवपुराण की कथा सबसे ज्यादा करते हैं. उपाय भी बताते हैं जिसके चलते वे प्रसिद्ध हुए. पंडित मिश्रा के सोशल मीडिया पर लाखों फॉलोअर हैं.

ये भी पढ़ें पंडित प्रदीप मिश्रा की बढ़ी मुसीबतें! उज्जैन में संत समाज ने लिया बड़ा निर्णय, बोले माफी मांगो वरना...  

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
17 साल बाद ट्रॉफी का सूखा खत्म, SA को हराकर India ने T20 world cup पर जमाया कब्जा, ये रहे हीरो
राधारानी से नाक रगड़कर माफ़ी मांगने वाले पं. प्रदीप मिश्रा... जानें कैसे बने इतने प्रसिद्ध कथावाचक?  
Chief Minister Mohan Yadav meets Bhajan Lal Sharma Signs Special MoU between MP and Rajasthan
Next Article
MP News: राजस्थान और एमपी के बीच हुआ अहम समझौता, सीएम यादव ने दोनों राज्यों की गिनाई खासियत
Close
;