विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 25, 2023

Aditya L1 अपने अंतिम चरण के करीब, जानिए कब लैग्रेंजियन प्वाइंट में एंटर करेगा मिशन

इसरो प्रमुख ने पहले सॉनिक रॉकेट लांच के 60वें वर्ष के उपलक्ष्य में विक्रम साराबाई अंतरिक्ष केंद्र में आयोजित एक कार्यक्रम के मौके पर कहा, "आदित्य रास्ते में है. मुझे लगता है कि यह अपने अंतिम चरण में लगभग पहुंच गया है."

Read Time: 3 mins
Aditya L1 अपने अंतिम चरण के करीब, जानिए कब लैग्रेंजियन प्वाइंट में एंटर करेगा मिशन
फाइल फोटो

Aditya L1 Mission: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के अध्यक्ष एस सोमनाथ (S Somnath) ने इसरो को सूर्य मिशन 'आदित्य एल 1' (Aditya L1) के बारे में जानकारी दी. उन्होंने कहा कि सूर्य का अध्ययन (Study of Sun) करने से जुड़े भारत के पहले अंतरिक्ष मिशन (India's First Space Mission) के तहत प्रक्षेपित 'आदित्य एल 1' अंतरिक्ष यान अपने अंतिम चरण के करीब है. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि एल 1 प्वाइंट में एंटर करने की प्रोसेस सात जनवरी 2024 तक पूरी होने की उम्मीद है.

इसरो प्रमुख ने पहले सॉनिक रॉकेट लांच के 60वें वर्ष के उपलक्ष्य में विक्रम साराबाई अंतरिक्ष केंद्र में आयोजित एक कार्यक्रम के मौके पर पीटीआई-भाषा से कहा, "आदित्य रास्ते में है. मुझे लगता है कि यह अपने अंतिम चरण में लगभग पहुंच गया है." उन्होंने कहा कि अंतरिक्ष यान के एल 1 बिंदु में प्रवेश की अंतिम तैयारियां लगातार आगे बढ़ रही हैं. सोमनाथ ने कहा, "एल 1 बिंदु में प्रवेश करने की अंतिम प्रक्रिया संभवत: सात जनवरी, 2024 तक पूरी हो जाएगी."

125 दिनों में पहुंचेगा आदित्य

बता दें कि 'आदित्य एल 1' का दो सितंबर को श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (SDSC) से सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया गया था. इसरो के अनुसार, आदित्य एल 1 सूर्य का अध्ययन करने वाली पहली अंतरिक्ष-आधारित ऑब्सर्वेटरी है. आदित्य एल 1 सूर्य के रहस्य जानने के लिए कई प्रकार के वैज्ञानिक अध्ययन करने के साथ ही विश्लेषण के लिए इसकी तस्वीरें भी धरती पर भेजेगा. अंतरिक्ष यान 125 दिन में पृथ्वी से लगभग 15 लाख किलोमीटर की यात्रा करने के बाद लैग्रेंजियन बिंदु ‘एल 1' के आसपास एक हेलो ऑर्बिट में स्थापित होगा. ‘एल 1' बिंदु को सूर्य के सबसे निकट माना जाता है.

ये भी पढ़ें - रिजल्ट से पहले मान-मनौव्वल के लिए महाकाल पहुंचे CM शिवराज, पत्नी के साथ की पूजा-अर्चना

ये भी पढ़ें - भोपाल गैस त्रासदी मामले में आज सुनवाई, 39 साल बाद भी पीड़ितों को नहीं मिला मुआवजा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Bollywood Drug Nexus: ड्रग्स मामले में अब ये अभिनेता धरा गया, इस नामचीन बॉलीवुड एक्ट्रेस का भाई है आरोपी
Aditya L1 अपने अंतिम चरण के करीब, जानिए कब लैग्रेंजियन प्वाइंट में एंटर करेगा मिशन
Tech News: Elon Musk is strict on Apple, said if ChatGPT is added to iOS then iPhone will be banned
Next Article
Tech News: एप्पल पर Elon Musk सख्त, कहा अगर iOS में ChatGPT जुड़ा तो बैन कर देंगे iPhone
Close
;