विज्ञापन
Story ProgressBack

Indian Railways: रेल यात्रियों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, अब मात्र इतने रुपये में IRCTC उपलब्ध कराएगा भोजन

IRCTC: भारतीय रेलवे और आईआरसीटीसी मिलकर रेल यात्रियों को सस्ता और साफ भोजन उपलब्ध करा रहा है. आइए आपको बताते हैं इससे जुड़ी सारी जानकारी..

Read Time: 2 min
Indian Railways: रेल यात्रियों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, अब मात्र इतने रुपये में IRCTC उपलब्ध कराएगा भोजन
Indian Railways Economy Meal on Stations

Indian Railways Economy Food: रेलवे समय-समय पर अपने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए नई योजनाएं और नई सुविधाएं लेकर आता रहता है. इसी के तहत, गर्मी के मौसम में यात्रियों की सुविधा के लिए मध्य रेलवे (Central Railways) किफायती भोजन (Economy Meals) का विकल्प लेकर आया है. जी हां, भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (IRCTC) के साथ मिलकर “इकॉनमी भोजन” (Economy Meals) की पहल शुरू की है. इसके जरिए गर्मी में यात्रा करते समय यात्रियों को अच्छा, किफायती और स्वच्छ भोजन का विकल्प देना है.

इतने रुपए में मिलेगा इकोनॉमी भोजन (Indian Railways Economy Food Price)

रेलवे की ओर से मिलने वाला “इकॉनमी भोजन” में दो तरह के भोजन उपलब्ध की जाएगी. इस पहल को खास रूप से जेनरल कोच में सफर करने वालों के लिए जारी किया गया है. इसमें यात्रियों को ₹20 की कीमत पर इकॉनमी भोजन और ₹50 में स्नैक्स उपलब्ध किए जाएंगे. IRCTC ने इसकी जानकारी लोगों को ट्वीट की मदद से दी.

इन स्टेशनों पर भोजन काउंटर चालू (Indian Railways Economy Food Counter Station List)

किफायती भोजन की यह खास सेवा भारतीय रेलवे नेटवर्क के 100 से ज्यादा स्टेशनों पर पहले ही शुरू हो चुकी है, जिसमें यात्रियों की भोजन संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए लगभग 150 काउंटर लगाए गए हैं. खास तौर से दक्षिण मध्य रेलवे (SCR) जोन के 12 स्टेशनों को इसमें शामिल किया गया हैं. इससे इस रूट पर यात्रा करने वालों के लिए विस्तृत श्रृंखला को सुलभ बनाया गया है.

ये भी पढ़ें :- Mouth Care: यदि आप भी पीते हैं बिना ब्रश किए पानी, तो आपको पता होना चाहिए ये जरूरी बातें

पानी की खास उपलब्धता (Indian Railways Water Facilities)

स्पेशल फूड काउंटर के साथ यात्रियों के लिए पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने के प्रयास भी किए गए हैं. प्लेटफॉर्म पर सामान्य द्वितीय श्रेणी (GS) डिब्बों के पास पानी के काउंटर लगाए गए हैं, जिससे यात्रियों के लिए समग्र यात्रा अनुभव में वृद्धि हो सके.

ये भी पढ़ें :- Lok Sabha Election 2024: ग्वालियर सीट पर रहा है सिंधिया परिवार का दबदबा, क्या अभी भी बाकी है यह तिलस्म?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close