विज्ञापन
Story ProgressBack

Mouth Care: यदि आप भी पीते हैं बिना ब्रश किए पानी, तो आपको पता होना चाहिए ये जरूरी बातें

Oral Care: यदि आप भी सुबह उठकर बिना ब्रश किए सबसे पहले पानी पीते हैं तो आपके लिए यह खबर जानना बेहद जरूरी है. क्या आप जानते हैं कि बिना ब्रश किए पानी पीने से क्या फायदे (What are the benefits of drinking water without brushing teeth) और नुकसान हो सकते हैं, आइए जानते हैं इसके बारे में...

Read Time: 3 min
Mouth Care: यदि आप भी पीते हैं बिना ब्रश किए पानी, तो आपको पता होना चाहिए ये जरूरी बातें
drinking water without brushing

Oral Health care tips: हर कोई अपने दिन की शुरुआत अलग-अलग तरीके से करता है. कुछ लोग बेड पर ही चाय और कॉफ़ी पीना पसंद करते हैं तो वहीं कुछ लोग सुबह उठकर बिना ब्रश किए पानी पीते हैं (Drink water after waking up in the morning without brushing your teeth), यदि आप भी सुबह उठकर बिना ब्रश किए सबसे पहले पानी पीते हैं तो आपके लिए यह खबर जानना बेहद जरूरी है. क्या आप जानते हैं कि बिना ब्रश किए पानी पीने से क्या फायदे (What are the benefits of drinking water without brushing teeth) और नुकसान हो सकते हैं, आइए जानते हैं इसके बारे में...

बॉडी हाइड्रेट रहती है

सुबह-सुबह पानी पीने से सेहत अच्छी बनी रहती है. बॉडी पूरे दिन हाइड्रेट रहती है और ऐसा करने से पेट से जुड़ी समस्याएं नहीं होती है, इसके साथ ही स्किन चमकती रहती है.

इम्यूनिटी स्ट्रोंग होती है

सुबह उठकर बिना ब्रश किए खाली पेट यदि आप पानी पीते हैं तो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता स्ट्रॉन्ग होती है और इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होती है तो सर्दी, जुखाम, खांसी जैसी बीमारियों से बचे रहते हैं.

डाइजेशन सिस्टम मजबूत होता है

बिना ब्रश किए पानी पीना बेहद फायदेमंद होता है, इससे पाचन शक्ति मजबूत होती है, इसके अलावा दिन में हम जो भी कुछ खाते हैं वो आसानी पच जाता है.

बालों को मजबूत बनाने में

बिना ब्रश किए सुबह पानी पीने से लंबे घने और मजबूत बाल भी मिल सकते हैं, दरअसल इससे पेट की हर समस्या खत्म हो जाती है. जिससे मुंह के छाले जैसी परेशानियों से मुक्ति मिल जाती है.

वजन नहीं बढ़ता है

हाई ब्लड प्रेशर और शुगर और शुगर के मरीज़ों को सुबह ब्रश से पहले पानी पीना चाहिए, ऐसा करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है और मोटापा नहीं होता है.

मुंह से बदबू दूर करने में

यदि किसी के मुंह से बदबू आ रही है तो सुबह उठकर एक ग्लास गुनगुना पानी पीने से कई प्रकार के फ़ायदे हो सकते हैं, रात में सोते समय मुंह में सलाइवा की कमी हो जाती है जिससे मुंह सूख जाता है और कई तरह के बैक्टीरिया पैदा होने लगते हैं. यदि आप सुबह उठकर 1 ग्लास गुनगुना पानी पीते हैं तो आपकी ये प्रॉब्लम दूर हो जाती है.

यह भी पढ़ें: घर में पोछा लगाने से पहले पानी में मिला लें ये चीज, खुशबू के साथ चमक उठेगा फर्श

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close