विज्ञापन
Story ProgressBack

Budget 2024: वित्त मंत्री ने किया ये बड़ा ऐलान, अब आशा, आंगनबाड़ी वर्कर्स और हेल्पर्स को भी इस योजना का मिलेगा लाभ

Interim Budget 2024: संसद में अंतरिम बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया है कि आयुष्मान भारत योजना के तहत अब सभी आशा वर्कर्स, आंगनबाड़ी वर्कर्स और हेल्पर्स को भी कवर किया जाएगा. इसके अलावा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि एक करोड़ महिलाएं लखपति दीदी बनने वाली हैं. हमारी योजना 3 करोड़ लखपति दीदी बनाने की है.

Read Time: 3 min
Budget 2024: वित्त मंत्री ने किया ये बड़ा ऐलान, अब आशा, आंगनबाड़ी वर्कर्स और हेल्पर्स को भी इस योजना का मिलेगा लाभ

Interim Budget 2024: देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को संसद में वित्त वर्ष 2024-2025 के लिए अंतरिम बजट पेश किया. इस बजट में देश की लाखों आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को बड़ा तोहफा दिया है. अब आयुष्मान भारत योजना के तहत अब सभी आशा वर्कर्स, आंगनबाड़ी वर्कर्स और हेल्पर्स को भी कवर किया जाएगा.  इसकी घोषणा आज निर्मला सीतारमण ने की है. इस घोषणा के बाद देश की 27 लाख आंगनबाड़ी, 12 लाख आशा कार्यकर्ता को बड़ा फायदा मिलेगा. 

बता दें कि मोदी सरकार के इस कार्यकाल का यह आखिरी बजट है.संसद में अंतरिम बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत सभी आशा वर्कर्स, आंगनबाड़ी वर्कर्स और हेल्पर्स को भी  आयुष्मान भारत योजना के तहत कवर किया जाएगा. इसके अलावा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि एक करोड़ महिलाएं लखपति दीदी बनने वाली हैं. इस मौके पर उन्होंने कहा कि हमारी योजना 3 करोड़ लखपति दीदी बनाने की है.

मैदानी स्तर पर काम, लेकिन सुविधा नहीं 

इस घोषणा के बाद देशभर की आशा वर्कर्स, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं में ख़ुशी का माहौल है. छत्तीसगढ़ की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता शान्ति कश्यप, अनुराधा, मानवी सहित ने बताया कि ग्राउंड लेवल पर काम करने के बाद भी लाभ नहीं मिलता था. बजट में हम सभी का भी ख्याल रखा गया है. ये हमारे लिए सबसे बड़ी खुशखबरी है. इस घोषणा के लिए हम केंद्र सरकार को धन्यवाद देते हैं. 

ये भी पढ़ें Union Budget 2024: इनकम टैक्स पर कोई राहत नहीं, वित्त मंत्री बोलीं- स्लैब और रिजीम में बदलाव नहीं

जानिए- क्या है आयुष्मान भारत योजना 

भारत सरकार ने  केंद्रीय वित्त बजट 2018 में आयुष्‍मान भारत की घोषणा की थी. इसके तहत देश में एक लाख हेल्‍थ एण्‍ड वेलनेस सेंटर्स स्‍थापित कर 10 करोड़ परिवारों को 5.00 लाख रुपए प्रतिवर्ष के स्‍वास्‍थ्‍य बीमा कवच से जोड़ा गया था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले के जांगला में हेल्‍थ एण्‍ड वेलनेस सेंटर का शुभारंभ कर इसकी शुरुआत की थी. इस योजना से संबद्ध देशभर के किसी भी चिह्नित सरकारी या निजी अस्पताल में मुफ्त इलाज की सुविधा है. अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में कोरोना, कैंसर, गुर्दा रोग, हृदय रोग, डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया डायलिसिस, घुटना व कूल्हा प्रत्यारोपण, नि:संतानता, मोतियाबिंद और अन्य चिह्नित गंभीर बीमारियों का नि:शुल्क उपचार इस योजना के तहत किया जाता है. 

ये भी पढ़ें  Union Budget 2024: रेलवे में बनेंगे तीन नए इकोनॉमिक कॉरिडोर, वंदे भारत स्टैंडर्ड में कन्वर्ट होंगी 40 हजार सामान्य बोगियां

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close