विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 27, 2023

विदेश घूमने का प्लान बना रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है! इस देश में भारतीयों को मिलेगी बिना वीजा एंट्री

'मलेशिया टूरिज्म प्रमोशन बोर्ड' के आंकड़ों के मुताबिक, 2022 में मलेशिया में कुल 3,24,548 भारतीय पर्यटक आए. 2023 की पहली तिमाही में मलेशिया में 1,64,566 भारतीय पर्यटक आए, जबकि पिछले साल की समान अवधि में 13,370 पर्यटक आए थे.

विदेश घूमने का प्लान बना रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है! इस देश में भारतीयों को मिलेगी बिना वीजा एंट्री
मलेशिया में भारतीयों के लिए वीजा फ्री एंट्री

India Malaysia Relations: मलेशिया के प्रधानमंत्री अनवर इब्राहिम (Malaysia PM Anwar Ibrahim) ने एक दिसंबर से भारतीय एवं चीनी नागरिकों को 30 दिन का वीजा मुक्त प्रवेश (Visa Free Entry) दिए जाने की घोषणा की है. थाईलैंड (Thailand) और श्रीलंका (Sri Lanka) ने भी पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हालिया सप्ताह में इसी प्रकार की घोषणाएं की थी. इब्राहिम ने कहा कि वर्तमान में खाड़ी देशों (Gulf Countries) और तुर्किये (Turkey) एवं जॉर्डन सहित अन्य पश्चिम एशियाई देशों को यह सुविधा प्राप्त है तथा अब यह भारत (India) और चीन (China) को भी दी जाएगी.

देश की आधिकारिक समाचार एजेंसी 'बरनामा' के अनुसार, इब्राहिम ने साथ ही कहा कि वीजा छूट के दौरान कड़ी सुरक्षा जांच की जाएगी. इब्राहिम देश के वित्त मंत्री भी हैं. प्रधानमंत्री ने कहा, 'मलेशिया आने वाले सभी पर्यटकों और आगंतुकों की प्रारंभिक जांच की जाएगी. सुरक्षा एक अलग मामला है. यदि किसी व्यक्ति का आपराधिक रिकॉर्ड है या किसी से आतंकवाद का खतरा है तो उसे प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी.'

यह भी पढ़ें : उत्तरकाशी सुरंग हादसा : अमेरिकी मशीन भी फेल, अब फावड़े से हटाया जाएगा मलबा, इंतजार में 41 जिंदगियां!

मलेशिया में विदेशी पर्यटकों के मामले में भारत शीर्ष देशों में

प्रधानमंत्री ने कहा, 'यह सुरक्षा बलों और आव्रजन के अधिकार क्षेत्र में आता है.' इस समय आठ आसियान (दक्षिण पूर्वी एशियाई राष्ट्रों का संगठन) देशों को सामाजिक यात्राओं, पर्यटन और व्यापार के उद्देश्य से मलेशिया में 30-दिवसीय वीजा-मुक्त प्रवेश दिया जा रहा है. मलेशिया में आने वाले विदेशी पर्यटकों की संख्या के मामले में भारत शीर्ष देशों में शामिल है.

यह भी पढ़ें : PM मोदी ने गुरु नानक जयंती और देव दीपावली की दी शुभकामनाएं, कहा- 'भाईचारे को आगे बढ़ाने की दी शिक्षा'

2023 की पहली तिमाही में पहुंचे 1,64,566 भारतीय

'मलेशिया टूरिज्म प्रमोशन बोर्ड' के आंकड़ों के मुताबिक, 2022 में मलेशिया में कुल 3,24,548 भारतीय पर्यटक आए. 2023 की पहली तिमाही में मलेशिया में 1,64,566 भारतीय पर्यटक आए, जबकि पिछले साल की समान अवधि में 13,370 पर्यटक आए थे. श्रीलंका ने भारत, चीन, रूस, मलेशिया, जापान, इंडोनेशिया और थाईलैंड के लिए वीजा-मुक्त प्रवेश पहल शुरू की है, जो 31 मार्च 2024 तक लागू करेगी. थाईलैंड ने भी भारत एवं ताइवान के लोगों को यह छूट दी है, जो 10 मई, 2024 तक जारी रहेगी.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rail Budget 2024: अश्विनी वैष्णव ने रिकॉर्ड आवंटन के लिए जताया आभार, जानिए MP-CG को क्या मिला?
विदेश घूमने का प्लान बना रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है! इस देश में भारतीयों को मिलेगी बिना वीजा एंट्री
PM Kisan Samman Nidhi PM KISAN scheme PM Modi release 17th installment from Varanasi, Union Agriculture Minister Shivraj Singh Chauhan Krishi Sakhi program
Next Article
PM Kisan Samman Nidhi: 9.26 करोड़ से अधिक किसानों को ₹20 हजार Cr, आज PM Modi जारी करेंगे 17वीं किस्त
Close
;