विज्ञापन

Indian Railways: नहीं दिखेगी अब Garib Rath Train, इस कोच से किया जाएगा अपग्रेड 

Rail Update: सामान्य लोगों के लिए राजधानी ट्रेन से कम कीमत में चलाई जाने वाली ट्रेन सेवा गरीब रथ जल्द ही पूरी तरह से भारतीय रेलवे नेटवर्क से गायब हो जाएगी. इसकी जगह एक खास इकॉनमी एसी कोच लेने वाली है, जो खुद में बहुत किफायती और आरामदायक होगी.

Indian Railways: नहीं दिखेगी अब Garib Rath Train, इस कोच से किया जाएगा अपग्रेड 
गरीब रथ में इन कोचों के लिए बंद हो जाएगी बुकिंग

Garib Rath Trains Discontinue: भारतीय रेलवे (Indian Railways) लगभग पिछले दो दशकों से आम लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए गरीब रथ ट्रेन सेवा (Garib Rath Train Service) का संचालन कर रहा है. लेकिन, अब इस सेवा को जल्द ही समाप्त कर दिया जाएगा. रेलवे ने फैसला लिया है कि अगस्त 2024 से गरीब रथ ट्रेनों में यात्रियों को अपने बुकिंग में बदलाव का सामना करना पड़ेगा. ऐसा इसलिए क्योंकि रेलवे ने एसी चेयर कार (AC Chair Car) और सेकंड एसी कोच (Second AC Coach) में रिजर्वेशन बंद करने की घोषणा की है. असल में रेलवे अपनी सभी गरीब रथ कोच को नए इकॉनमी एसी कोच (Economy AC Coach) के साथ अपग्रेड करने की तैयारी में है. इस साल अगस्त से यात्रियों के पास गरीब रथ ट्रेनों में केवल थर्ड एसी कोच (3rd AC Coach) बुक करने का विकल्प होगा. 

वर्तमान में भारतीय रेलवे के 52 रूट्स पर साप्ताहिक या प्रति सप्ताह कई बार चलने वाली 26 गरीब रथ ट्रेनें चल रही हैं. इन ट्रेनों को मूल रूप से पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव के कार्यकाल में शुरू किया गया था, जो नियमित एसी थर्ड टियर और चेयर कार कोचों की तुलना में काफी कम किराये के साथ आम लोगों को खास सुविधा देती थी. 

इन सुविधाओं से लैस होगी नई एसी कोच

रेल मंत्रालय ने पुराने हो चुके गरीब रथ कोचों को नया रूप देने का फैसला किया है, जो 2006 में अपनी स्थापना के बाद से 18 वर्षों से अपनी सेवा दे रहे हैं. इस बदलाव में पुराने कोचों को एलएचबी कोचों से बदला जाएगा और नए डिजाइन वाले इकॉनमी एसी कोचों को शामिल किया जाएगा. नए इकॉनमी एसी कोच में यात्रियों के लिए बेहतर सुविधाएं होंगी, जिसमें प्रति कोच 81 बर्थ (72 से ऊपर), बर्थ में अग्निरोधक सामग्री, फोल्डेबल स्नैक टेबल, आधुनिक शौचालय, रीडिंग लाइट और यूएसबी चार्जिंग पॉइंट शामिल हैं. इन अपग्रेड्स का उद्देश्य गरीब रथ ट्रेनों में यात्रा के अनुभव को बेहतर बनाना है.

ये भी पढ़ें :- Budget 2024: न्यू टैक्स रिजीम में स्टैंडर्ड डिडक्शन बढ़कर हुआ 75000, टैक्स स्लैब से किसे फायदा, किसे नुकसान

यहां तैयारी हो रहे हैं नए कोच

इन नए इकॉनमी एसी कोचों का उत्पादन फिलहाल में कपूरथला में रेल कोच फैक्ट्री, चेन्नई में इंटीग्रल कोच फैक्ट्री और रायबरेली मॉडर्न कोच फैक्ट्री में चल रहा है. यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी बुकिंग इसी जानकारी के अनुसार योजना बनाएं. क्योंकि गरीब रथ ट्रेनों में द्वितीय एसी और चेयर कार सीटों को आरक्षित करने का विकल्प आने वाले महीनों में धीरे-धीरे समाप्त हो जाएगा.

ये भी पढ़ें :- Madhya Pradesh: लूट के मामले में पकड़े गए थे आरोपी, पुलिस से बचकर भागने के चक्कर में तुड़वा लिए हाथ-पैर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Budget 2024: पीएम मोदी ने कहा- देश के हर वर्ग को समृद्ध करने वाला बजट, CM मोहन ने बताया विकसित भारत का आधार
Indian Railways: नहीं दिखेगी अब Garib Rath Train, इस कोच से किया जाएगा अपग्रेड 
Union Budget 2024 Health experts welcomed the move to remove custom duty on cancer medicines, Indian Cancer Society praised Finance Minister Sitharaman
Next Article
Budget 2024: हेल्थ एक्सपर्ट्स ने कैंसर की दवाओं से कस्टम ड्यूटी हटाने के कदम का किया स्‍वागत, जानिए क्या कहा?
Close