विज्ञापन
Story ProgressBack

Indian Railways: हर सफर में सिर्फ इतने पैसे खर्च कर पाएं 10 लाख रुपये तक का बीमा, यहां जानें पूरी जानकारी

Railways Health Insurance: रेलवे अपने यात्रियों को उनके बीमा का विकल्प वेबसाइट और ऐप दोनों पर देता है. आइए आज आपको बताते हैं कि इससे जुड़ा पूरा नियम क्या है...

Read Time: 3 mins
Indian Railways: हर सफर में सिर्फ इतने पैसे खर्च कर पाएं 10 लाख रुपये तक का बीमा, यहां जानें पूरी जानकारी
Indain Railways (Generic)

Indian Railway Health Insurance Rule: देश में रेल दुर्घटनाओं (Rail Accidents) की संख्या भले ही कम हुई है, लेकिन खत्म नहीं हुई हैं. इन दुर्घटनाओं में सबसे अधिक संख्या में लोगों की जान जाती है. रेलवे इन घटनाओं में मरने वाले या घायल होने वाले लोगों को बीमा (Insurance) भी देती है, वो भी 10 लाख रूपए का.. लेकिन कई लोगों को इसके बारे में पता ही नहीं होता है. भारतीय रेलवे (Indian Railways) अपने ऐप और वेबसाइट दोनों पर इसके लिए सभी यात्रियों को विकल्प देता है. लेकिन, ज्यादातर लोग इसे इगनोर करके आगे बढ़ जाते हैं. लेकिन, अगर आपने कुछ पैसों में मिलने वाले इस बीमा के ऑप्शन को ले लिया तो किसी भी बड़ी घटना में रेलवे बीमा (Railways Insurance) के नाम पर 10 लाख रूपए दे सकता है. आइए आपको बताते हैं इसके लिए रेलवे का क्या नियम है.. 

इन यात्रियों को मिल सकती हैं बीमा

भारतीय रेलवे द्वारा यात्रियों की मृत्यु या चोट की स्थिति में मुआवजा देने के लिए प्रदान की जाने वाली सुविधा है. रेलवे यात्रा बीमा का लाभ केवल उन्हीं यात्रियों को मिलता है, जिन्होंने टिकट खरीदते समय बीमा कराया हो. बीमा प्रीमियम केवल 45 पैसे की है और 10 लाख रुपये तक का कवरेज प्रदान करता है. लेकिन, अधिकांश यात्री इस योजना से अंजान रहते हैं. अगर जानते भी है और उसपर नजर पड़ भी जाती है तो उसे अनदेखा करके आगे बढ़ जाते हैं. ऐसे में रेलवे बीमा कवरेज नहीं देती है..

इनके लिए नहीं है रेलवे की बीमा कवरेज

रेलवे यात्रा बीमा विशेष रूप से उन यात्रियों के लिए उपलब्ध है जो रेलवे टिकट ऑनलाइन बुक करते हैं. काउंटर से टिकट खरीदने वाले या जनरल डिब्बे में यात्रा करने वालों को इस बीमा तक पहुंच नहीं है. यह बीमा वैकल्पिक है, यानी इसे लेना या न लेना यात्री पर निर्भर करता है. यदि आपके पास रेलवे यात्रा बीमा है, तो रेल दुर्घटना में यात्री को हुए नुकसान की भरपाई बीमा कंपनी करती है. रेल दुर्घटना में यात्री की मृत्यु या पूर्ण विकलांगता की स्थिति में 10 लाख रुपये की बीमा राशि प्रदान की जाती है. स्थायी आंशिक विकलांगता के मामलों में यात्री को 7.5 लाख रुपये की बीमा राशि दी जाती है. वहीं, चोट लगने पर इलाज के खर्च के लिए 2 लाख रुपये की पेशकश करती है.

ये भी पढ़ें :- Lok Sabha Election: 428 सीटों पर संपन्न हुआ चुनाव, राजनाथ सिंह और राहुल गांधी समेत इन दिग्गजों के भाग्य का जनता ने किया फैसला

कैसे उठाएं इसका लाभ?

रेलवे यात्रा बीमा का लाभ उठाने के लिए यात्रियों को ऑनलाइन टिकट बुक करते समय वैकल्पिक बीमा का विकल्प चुनना होगा. चाहे उनकी यात्रा श्रेणी कुछ भी हो. बीमा के लिए आपसे सिर्फ 45 पैसे चार्ज लिया जाएगा. बीमा विकल्प चुनने पर नामांकित विवरण भरने के लिए यात्री के ईमेल और मोबाइल नंबर पर एक लिंक भेजा जाएगा. बीमा पॉलिसी में नामांकित व्यक्ति होने से बीमा दावा प्राप्त करना आसान हो जाता है.

ये भी पढ़ें :- Kawardha: तेंदूपत्ते ने ले ली जान... ये है 16 महिलाओं और तीन बच्चों के मौत की इनसाइड स्टोरी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Bengal Train Accident: बंगाल में ट्रेन हादसा, कंचनजंगा एक्सप्रेस से टकराई मालगाड़ी, 8 की मौत, 25 घायल
Indian Railways: हर सफर में सिर्फ इतने पैसे खर्च कर पाएं 10 लाख रुपये तक का बीमा, यहां जानें पूरी जानकारी
Kunal Singh Chouhan engagement: Shivraj Singh's son Kunal and Riddhi Jain engaged, grandfather has connections with the royal family of Iran, father is Vice President in Aditya Birra Group
Next Article
शिवराज मामा बने समधी, छोटे बेटे कुणाल की हुई सगाई, बहू रिद्धी के दादा का है इस राजघराने से कनेक्शन, पिता हैं VP
Close
;