विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 19, 2023

'INDIA' गठबंधन की चौथी बैठक आज, सीट बंटवारे समेत कई मुद्दों पर होगी चर्चा

INDIA Alliance Meeting in Delhi: बिहार के उपमुख्यमंत्री और राष्ट्रीय जनता दल के नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि पहले गठबंधन की जो समितियां बनाई गई थीं, वो पर्दे के पीछे काम कर रही थीं और चुनाव की तैयारी की जा रही थी.

Read Time: 4 mins
'INDIA' गठबंधन की चौथी बैठक आज, सीट बंटवारे समेत कई मुद्दों पर होगी चर्चा

INDIA Alliance Meeting: लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Elections 2024) से ठीक पहले मंगलवार, 19 दिसंबर को  विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस' (INDIA) की अहम बैठक होने वाली है. इंडिया घटक दलों के प्रमुख नेताओं की बैठक दिल्ली में होगी, जिसमें अगले लोकसभा चुनाव के लिए सीट के बंटवारे, साझा जनसभाओं और नए सिरे से रणनीति बनाने समेत कई मुद्दों पर चर्चा होगी. ये बैठक हाल में संपन्न विधानसभा चुनावों में कांग्रेस (Congress) की खराब प्रदर्शन के मद्देनजर हो रही है. दरअसल, कांग्रेस को  राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनाव करारी हार का सामना करना पड़ा है.

बैठक दिल्ली के अशोका होटल में होगी

सूत्रों का कहना है कि इस बैठक में सकारात्मक एजेंडा तय करने, सीट के बंटवारे, नए सिरे से रणनीति बनाने और साझा जनसभाओं को लेकर मुख्य रूप से चर्चा संभव है. यह बैठक दोपहर 3 बजे दिल्ली के अशोका होटल में होगी.

बैठक से पहले तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार, 18 दिसंबर को कहा कि ‘इंडिया' गठबंधन के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार का फैसला 2024 के लोकसभा चुनाव के बाद किया जाएगा.

ममता बनर्जी ने कहा, 'देर आए दुरुस्त आए'

यह पूछे जाने पर कि क्या ‘इंडिया' गठबंधन सीट-बंटवारे जैसे मुद्दों पर कदम उठाने में देर कर रहा है. इस सवाल पर ममता बनर्जी ने कहा, 'देर आए दुरुस्त आए.' टीएमसी प्रमुख ने कहा कि वह देश भर में गठबंधन सहयोगियों के लिए प्रचार करने के लिए तैयार हैं. उन्होंने दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल के साथ भी बैठक की और देश की राजनीतिक स्थिति पर चर्चा की.

बैठक को लेकर तेजस्वी यादव ने कहीं बड़ी बात

बिहार के उपमुख्यमंत्री और राष्ट्रीय जनता दल के नेता तेजस्वी यादव ने सोमवार को यहां संवाददाताओं से कहा कि पहले गठबंधन की जो समितियां बनाई गई थीं, वो पर्दे के पीछे काम कर रही थीं और चुनाव की तैयारी की जा रही थी. तेजस्वी यादव ने कहा कि विपक्षी समूह में हर कोई अपनी भूमिका निभाएगा. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि क्षेत्रीय दल बहुत मजबूत हैं.

ये भी पढ़े: MP-Chhattisgarh News Live Updates: मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में सर्दी का सितम जारी, पारा 10 डिग्री के नीचे पहुंचा

राजद नेता ने कहा, 'जहां भी क्षेत्रीय पार्टियां हैं, वहां भाजपा कहीं नजर नहीं आती. ज्यादातर क्षेत्रीय पार्टियां ‘इंडिया' गठबंधन के साथ हैं.' बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की ‘इंडिया' गठबंधन में आगे की भूमिका के बारे में पूछे जाने पर यादव ने कहा कि सभी की भूमिका एक समान है और सभी का उद्देश्य एक ही है कि विभाजनकारी ताकतों को सत्ता से बाहर करना है.

'मैं नहीं, हम' नारे के साथ आगे बढ़ना है

कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का मुकाबला करने के लिए विपक्षी दलों का इरादा एकजुटता बनाए रखते हुए 'मैं नहीं, हम' नारे के साथ आगे बढ़ने का है. उन्होंने कहा कि विपक्षी दलों के समक्ष अब चुनौती अगले आम चुनाव में भाजपा का मुकाबला करने के लिए वैकल्पिक सकारात्मक एजेंडे के साथ सामने आने की है.

सूत्रों का कहना है कि ‘इंडिया' गठबंधन जाति आधारित गणना, न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी और श्रमिकों के लिए सामाजिक सुरक्षा के मुद्दों को भी आगे बढ़ा सकता है.

इंडिया' गठबंधन की आज होगी चौथी बैठक

बता दें कि अगले लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) का मुकाबला करने के लिए 26 विपक्षी दलों ने ‘इंडिया' गठबंधन बनाया है. ‘इंडिया' गठबंधन की अब तक तीन बैठक पटना, बेंगलुरु और मुंबई में हो चुकी है.

ये भी पढ़े: Dunki Diaries : जानिए SRK से किसने कहा कि 'कब्रिस्तान में करवाऊंगा शादी', हिरानी और पन्नू ने क्या कुछ कहा?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Bollywood Drug Nexus: ड्रग्स मामले में अब ये अभिनेता धरा गया, इस नामचीन बॉलीवुड एक्ट्रेस का भाई है आरोपी
'INDIA' गठबंधन की चौथी बैठक आज, सीट बंटवारे समेत कई मुद्दों पर होगी चर्चा
Tech News: Elon Musk is strict on Apple, said if ChatGPT is added to iOS then iPhone will be banned
Next Article
Tech News: एप्पल पर Elon Musk सख्त, कहा अगर iOS में ChatGPT जुड़ा तो बैन कर देंगे iPhone
Close
;