विज्ञापन
Story ProgressBack

इसरो चीफ को आदित्य एल-1 के लॉन्चिंग के दिन कैंसर का चला पता, सोमनाथ ने बीमारी को लेकर दिया अपडेट

S Swaminathan Cancer: इसरो के प्रमुख एस स्वामीनाथन ने हाल ही में एक इंटरव्यू में शेयर किया कि उन्हें कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी थी. उन्होंने बताया कि आदित्य एल 1 के लॉन्च के समय उनको इस गंभीर बीमारी के बारे में पता चला.

Read Time: 2 min
इसरो चीफ को आदित्य एल-1 के लॉन्चिंग के दिन कैंसर का चला पता, सोमनाथ ने बीमारी को लेकर दिया अपडेट
एस स्वामीनाथन ने शेयर की अपने कैंसर से लड़ाई की कहानी

ISRO Chief Cancer News: पिछला साल भारत के लिए बहुत गौरवपूर्ण रहा. एक तरफ भारत ने जी-20 सम्मेलन (G-20 Summit) की अध्यक्षता की तो दूसरी तरफ पहली बार सूर्य मिशन (Solar Mission) आदित्य एल 1 (Aditya L-1) को लॉन्च किया. सितंबर 2023 में जब यह मिशन लॉन्च हो रहा था तो इसरो (ISRO) के प्रमुख एस स्वामीनाथन (S Swaminathan) का उसी दिन कैंसर का पता चला. उन्होंने अपने इस बीमारी से जूझने के बारे में हाल ही में तरमक मीडिया हाउस को दिए एक इंटरव्यू में बताया. उन्होंने कहा कि हालांकि अभी वो ठीक है, लेकिन इसको लेकर उपचार अभी जारी रहेगा.

कैंसर से लड़ रहे है इसरो चीफ एस स्वामीनाथन

इंटरव्यू में इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन के प्रमुख एस स्वामीनाथन ने बताया कि उनका स्वास्थ्य लंबे समय से ठीक नहीं रहा है. उन्होंने बताया कि चंद्रयान 3 के लॉन्च के समय भी वो अस्वस्थ थे. सितंबर के महीने में भारत के पहले सोलर मिशन के लॉन्च के समय उनकी डायग्नोसिस हुई थी. इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस लॉन्च के कुछ ही दिनों बाद उनका कैंसर को लेकर ऑपरेशन भी हुआ था. 

ये भी पढ़ें :- मौसम का कहर: किसानों ने कर्ज लेकर लगाई थी फसल, बारिश और ओले में हुई बर्बाद, सुनिये अन्नदाताओं का दर्द

'अब बिल्कुल ठीक हूं'   

इंटरव्यू में अपने और कैंसर के बीच जंग पर बात करते हुए स्वामीनाथन ने कहा कि उनका परिवार उनकी इस बीमारी को लेकर बहुत परेशान हो गया था. लेकिन उन्होंने कैंसर के उपचार को अपने इस बीमारी के लिए सबसे बड़ा इलाज माना और हिम्मत नहीं हारी. अब वो इस बीमारी से बिल्कुल ठीक हो चुके है.

ये भी पढ़ें :- सुप्रीम कोर्ट ने पलटा खुद का फैसला, अब नहीं मिलेगी सांसदों और विधायकों को कानूनी छूट, होगी कार्रवाई

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close