विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 10, 2023

I.N.D.I.A का अविश्वास प्रस्ताव गिरा, PM मोदी ने कहा- 2028 में अच्छी तैयारी करके आना

लोकसभा में विपक्ष का अविश्वास प्रस्ताव गिर गया और मोदी सरकार ने अपना बहुमत साबित कर दिया. हालांकि वोटिंग से पहले विपक्ष वॉकआउट कर गया था. अपने भाषण के दौरान प्रधानमंत्री ने विपक्ष पर कई बड़े हमले किए.

Read Time: 4 min
I.N.D.I.A का अविश्वास प्रस्ताव गिरा, PM मोदी ने कहा- 2028 में अच्छी तैयारी करके आना

लोकसभा में विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A के द्वारा लाया गया अविश्वास प्रस्ताव ध्वनिमत से खारिज हो गया. विपक्ष वोटिंग से पहले ही वॉकआउट कर गया था. इससे पहले PM  मोद ने विपक्ष पर जमकर हमला बोला. उन्होंने विपक्ष पर कटाक्ष करते हुए कहा कि जब 2028 में प्रस्ताव लेके आएं तो तैयारी करके आना. ऐसे घिसी-पिटी बातें लेकर मत आना, देश को लगे कि कम से कम आप विपक्ष के योग्य हो, आपने वो योग्यता भी खो दी. PM ने कहा कि मुझे दुख इस बात का है कि आपको पांच साल मिले लेकिन आपने तैयारी नहीं की. आपने देश को निराश किया. 

ये घमंडिया गठबंधन है: मोदी

दरअसल PM मोदी लोकसभा में मणिपुर हिंसा को लेकर विपक्ष द्वारा लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब दे रहे थे. 2 घंटे 12 मिनट के अपने भाषण में PM मोदी ने विपक्ष पर कई बड़े हमले किए.  पीएम ने कहा- 'यूपीए को लगता है कि देश के नाम का इस्तेमाल कर विश्वसनीयता बढ़ाई जा सकती है. ये इंडिया गठबंधन नहीं है. ये घमंडिया गठबंधन है. इसकी बारात में हर कोई दूल्हा बनना चाहता है. सबको प्रधानमंत्री बनना है. 

मणिपुर के साथ पूरा देश: मोदी

भाषण में PM मोदी ने मणिपुर के मसले पर भी अपनी बात रखी. उन्होंने कहा

, "मणिपुर में एक अदालत का फैसला आया. उसके पक्ष-विपक्ष में परिस्थिति बनी और हिंसा का  दौर शुरू हुआ. कई लोगों ने अपनों को खोया, महिलाओं के साथ अपराध हुआ. दोषियों को कड़ी सजा दिलाने के लिए केंद्र और राज्य सरकार काम कर रही है. देश भरोसा रखे, मणिपुर में शांति का सूरज जरूर उगेगा. मणिपुर के लोगों से भी कहना चाहता हूं कि देश आपके साथ है, हम आपके साथ हैं. 


इससे पहले उन्होंने अपने भाषण के दौरान लोकसभा में विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी को भी आड़े हाथों लिया. उन्होंने कहा कि अधीर बाबू को पता है कि गुड़ का गोबर कैसे करना है. ये इसमें माहिर हैं. PM ने कहा कि इस बार अधीर बाबू का क्या हाल हो गया? उनकी पार्टी ने उन्हें बोलने का मौका नहीं दिया. प्रधानमंत्री ने कहा कि पता नहीं हो सकता है 'इंडिया' से कोई फोन आया हो। कांग्रेस बार-बार उनका अपमान करती है. 

मोदी सरकार की जीत 

अविश्वास प्रस्ताव पर लोकसभा में बहुमत के लिए सदन में मौजूद सदस्यों में 50% से 1 अधिक होना चाहिए. लोकसभा में  बीजेपी के303 सदस्य हैं. सहयोगियों को मिलाकर आंकड़ा 333 होता है. YSR, BJD और TDP ने भी समर्थन का वादा किया है. वहीं, कांग्रेस के 51 सदस्य हैं. INDIA गठबंधन को मिलाकर सांसदों की संख्या 143 है. हालांकि, अविश्वास प्रस्ताव के लिए ऑटोमैटिक मशीन या पेपर वोटिंग की जरूरत नहीं पड़ी. ध्वनिमत से ही अविश्वास प्रस्ताव गिर गया. सदन में मोदी सरकार की जीत हुई. साबित हो गया कि मोदी सरकार को संसद में बहुमत हासिल है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close