विज्ञापन
Story ProgressBack

हर योजना से पहले PM पूछते हैं- कितनों को रोजगार मिलेगा: NDTV से बोलीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

अंतरिम बजट पेश करने के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पहली बार NDTV से Exclusive बातचीत की है. उन्होंने कहा कि देश की जनता का हमारी सरकार पर पूरा विश्वास है...इसलिए लगातार दो बार हमें सत्ता तक पहुंचाया है. ऐसा इसलिए है क्योंकि सरकारी योजनाओं का लाभ सीधे जनता तक पहुंच रहा है. निर्मला ने इंटरव्यू के दौरान ही खुलासा किया कि जब भी हम कोई नई योजना लाते हैं तो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हमेशा पूछते हैं- इससे कितना रोजगार पैदा होगा

Read Time: 3 min
हर योजना से पहले PM पूछते हैं- कितनों को रोजगार मिलेगा: NDTV से बोलीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

Interim Budget 2024: अंतरिम बजट पेश करने के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पहली बार NDTV से Exclusive बातचीत की है. उन्होंने कहा कि देश की जनता का हमारी सरकार पर पूरा विश्वास है...इसलिए लगातार दो बार हमें सत्ता तक पहुंचाया है. ऐसा इसलिए है क्योंकि सरकारी योजनाओं का लाभ सीधे जनता तक पहुंच रहा है. निर्मला  ने इंटरव्यू के दौरान ही खुलासा किया कि जब भी हम कोई नई योजना लाते हैं तो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हमेशा पूछते हैं- इससे कितना रोजगार पैदा होगा. उनकी सरकार का पूरा जोर मिडिल क्लास पर है. उन्होंने कहा कि पिछले 10 सालों में हमने लगातार जनता के कल्याण के लिए ही योजनाएं बनाई हैं. 

लोकलुभावन योजनाएं इसलिए नहीं लाईं...

अंतरिम बजट में कोई लोकलुभावन योजना नहीं आने के सवाल पर वित्त मंत्री ने साफ किया कि लोग इसे समझते हैं. उन्होंने कहा कि हर किसी को भरोसा था कि जो भी योजनाएं चल रही हैं वे पारदर्शी तरीके से उन्हें फायदा पहुंचा रही है. पीएम मोदी ने पूरे कार्यकाल में बेहद अच्छे तरीके से वित्तीय अनुशासन बनाए रखा है. वित्त मंत्री ने कहा कि हम समाजिक कल्याण पर काफी खर्च कर रहे हैं. अच्छे स्कूलों, अच्छे कंप्यूटर आदि सुविधाएं मुहैया करना जारी रखेंगे. उन्होंने कहा कि लोगों को प्रधानमंत्री मोदी पर अटूट विश्वास है. इसी वजह से हमें आत्मविश्वास हासिल होता है.

अंतरिम बजट था इसलिए ज्यादा सलाह-मशविरा नहीं हुआ

वित्त मंत्री बताया कि हमने अंतरिम बजट के लिए किसी से सलाह नहीं लेने का फैसला किया. दरअसल जब मैंने प्रधानमंत्री से सलाह ली तो उन्होंने सुझाव दिया कि आपको जुलाई में पूर्ण बजट के दौरान सलाह करनी चाहिए. पिछले 10 वर्षों में हमने कार्य योजनाओं पर काम करने में एक अनुशासन बनाए रखा है.  निर्मला सीतारमण ने बताया कि हमने इस बात पर खास चर्चा की थी कि सरकार के 10 साल के कार्यकाल में कितना पैसा दिया गया और जनता तक सीधे कितना पहुंचा? और इससे लोगों का जीवन स्तर कितना बेहतर हुआ है? इन्हीं बातों को ध्यान में रखकर ही बजट का स्टेटमेंट तैयार किया गया. वित्त मंत्री ने कहा कि लाभार्थी ये जानते हैं कि हमने जो वादा किया उसे पूरा भी किया है.

ये भी पढ़ें: इससे अच्छा तो मजदूरी है...! बजट में बड़े-बड़े वादे लेकिन आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को 3 महीने से नहीं मिली सैलरी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close