विज्ञापन
Story ProgressBack

छत्तीसगढ़ महादेव ऑनलाइन सट्टेबाजी केस में ED ने कसा शिकंजा, फ़्रीज़ किए 580 करोड़ रुपये

प्रवर्तन निदेशालय यानी ED ने महादेव ऑनलाइन सट्टेबाज़ी मामले में शिकंजा और कस दिया है. केन्द्रीय एजेंसी ने दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, रायपुर, इंदौर और गुरुग्राम में छापेमारी के बाद महादेव सट्टा ऐप के 580 करोड़ रुपये फ़्रीज़ कर लिए हैं. इसके अलावा छापेमारी में 1.86 करोड़ रुपये कैश और 1.78 करोड़ की क़ीमती चीजें भी ज़ब्त की गई हैं.

Read Time: 3 min
छत्तीसगढ़ महादेव ऑनलाइन सट्टेबाजी केस में ED ने कसा शिकंजा, फ़्रीज़ किए 580 करोड़ रुपये

Mahadev Online Betting Case: प्रवर्तन निदेशालय यानी ED ने महादेव ऑनलाइन सट्टेबाज़ी मामले में शिकंजा और कस दिया है. केन्द्रीय एजेंसी ने  दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, रायपुर, इंदौर और गुरुग्राम में छापेमारी के बाद महादेव सट्टा ऐप के 580 करोड़ रुपये फ़्रीज़ कर लिए हैं. इसके अलावा छापेमारी में 1.86 करोड़ रुपये कैश और 1.78 करोड़ की क़ीमती चीजें भी ज़ब्त की गई हैं. ED के मुताबिक महादेव ऐप ने अवैध कमाई से आय लगभग 6000 करोड़ रुपये है.बता दें कि महादेव ऑनलाइन सट्टेबाजी केस में कथित तौर पर कई उच्च पदस्थ राजनेता और छत्तीसगढ़ के नौकरशाह शामिल हैं.  ऐप के मुख्य प्रवर्तक और संचालक छत्तीसगढ़ के ही हैं.

एजेंसी कई मशहूर हस्तियों और बॉलीवुड अभिनेताओं को ऑनलाइन सट्टेबाजी मंच के साथ उनके संबंधों के मामले में पूछताछ के लिए समन भेज चुकी है.ED ने अपनी जांच छत्तीसगढ़ पुलिस द्वारा दर्ज FIR पर शुरु की थी. इसके अलावा ED ने अपनी जांच में आंध्रप्रदेश पुलिस के साथ-साथ दूसरे राज्यों की पुलिस की ओर दर्ज मामलों को भी शामिल कर लिया था. 

ED की तफ्तीश में पता चला है कि दुबई से चलने वाले महादेव ऐप ने कई देशों में अलग-अलग अलग नाम से 70 से 30 परसेंट मार्जिन पर फ्रेंचाइजी भी दी थी. महादेव ऐप के प्रमोटर ने दूसरी बेटिंग ऐप मसलन- डी अन्ना फेयर प्ले ऐप में भी पैसा लगा रखा था. जिससे वे हवाला के जरिए पैसों को एक से दूसरी जगह ट्रांसफर करते थे. ED की जांच में ही सामने आया है कि कोलकाता के बड़े हवाला कारोबारी हरिशंकर टीबरवाल ही महादेव ऐप के प्रमोटर का बिजनेस आगे बढ़ा रहे थे. ED ने जब हरी शंकर के ठिकानों और उसके करीबियों पर छापा मारा तो पता चला की वो खुद स्काई एक्सचेंज के नाम से अपनी एक बैटिंग ऐप भी चला रहा था. हरीशंकर इस कमाई को स्टॉक मार्केट में निवेश करता था. ED ने हरी शंकर के खिलाफ ही एक्शन लेते हुए उसके 580.75 करोड़ रुपये PMLA के तहत फ़्रीज़ कर दिए हैं. प्रवर्तन निदेशालय के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि महादेव ऑनलाइन सट्टेबाजी मामले की जांच के तहत मुंबई, पश्चिम बंगाल और दिल्ली-एनसीआर में कुल 15 परिसरों पर पिछले दिनों छापेमारी की गई थी. इस मामले में ईडी ने अब तक कुल नौ लोगों को गिरफ्तार किया है. 

ये भी पढ़ें: लहसुन पर हार्वेस्टर चढ़ाने से हुआ विवाद, गोली लगने से भतीजे की मौत चाचा घायल, आरोपी फरार

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close