विज्ञापन
Story ProgressBack

Cyber Fraud: टेलिकॉम विभाग ने 28,200 मोबाइल फोन ब्लॉक करने और 20 लाख कनेक्शनों के दोबारा वेरिफिकेशन के निर्देश दिए

Digital Threats: साइबर अपराध (Cyber Crimes) और वित्तीय धोखाधड़ी (Financial Frauds) में दूरसंचार संसाधनों का दुरुपयोग रोकने के लिए डीओटी, गृह मंत्रालय (Home Ministry) और राज्य पुलिस (State Police) ने हाथ मिलाया है.

Read Time: 3 min
Cyber Fraud: टेलिकॉम विभाग ने 28,200 मोबाइल फोन ब्लॉक करने और 20 लाख कनेक्शनों के दोबारा वेरिफिकेशन के निर्देश दिए

Cyber Fraud News: नागरिकों को डिजिटल खतरों से बचाने के प्रयास में दूरसंचार विभाग (Department of Telecommunications) यानी कि डीओटी (DoT) ने शुक्रवार 10 मई को कहा कि उसने दूरसंचार सेवा प्रदाताओं (TSP) को 28,200 मोबाइल हैंडसेट (Mobile Handset) को ब्लॉक (Mobile Phone Block) करने और संबंधित 20 लाख मोबाइल कनेक्शन (Mobile Connection) के दोबारा सत्यापन (re-verify) के निर्देश जारी किए हैं. न्यूज एजेंसी आईएएनएस (IANS) के अनुसार साइबर अपराध (Cyber Crimes) और वित्तीय धोखाधड़ी (Financial Frauds) में दूरसंचार संसाधनों का दुरुपयोग रोकने के लिए डीओटी, गृह मंत्रालय (Home Ministry) और राज्य पुलिस (State Police) ने हाथ मिलाया है.

नागरिकों को डिजिटल खतरे से बचाना है : DoT

डीओटी ने एक बयान में कहा, "इस सहयोगात्मक प्रयास का उद्देश्य धोखेबाजों के नेटवर्क को खत्म करना और नागरिकों को डिजिटल खतरों (Digital Threats) से बचाना है."

गृह मंत्रालय और राज्य पुलिस के एक विश्लेषण में पाया गया कि विभिन्न साइबर अपराधों में 28,200 मोबाइल हैंडसेट का दुरुपयोग किया गया। साथ ही, इन मोबाइल हैंडसेटों के साथ 20 लाख नंबरों का उपयोग किया गया.

इसके बाद दूरसंचार विभाग ने टीएसपी को 28,200 मोबाइल हैंडसेटों को ब्लॉक करने और इन मोबाइल हैंडसेटों से जुड़े 20 लाख मोबाइल कनेक्शनों को फिर से सत्यापित करने में असफल होने पर डिस्कनेक्ट करने के निर्देश जारी किए.

'चक्षु' की नजर तेज है

इस सप्ताह की शुरुआत में डीओटी ने अपने वेब पोर्टल 'चक्षु' के जरिए एक उपयोगकर्ता द्वारा साइबर धोखाधड़ी की शिकायत के बाद एक मोबाइल नंबर काट दिया और कम से कम 20 लिंक किए गए मोबाइल उपकरणों को ब्लॉक कर दिया. 

चक्षु एक ऑनलाइन सेवा है, जो नागरिकों को संदिग्ध धोखाधड़ी की रिपोर्ट करने की सुविधा देती है.

डीओटी ने कहा, "एकीकृत दृष्टिकोण सार्वजनिक सुरक्षा और दूरसंचार बुनियादी ढांचे की अखंडता की रक्षा करने और एक सुरक्षित डिजिटल वातावरण सुनिश्चित करने के प्रति साझा प्रतिबद्धता प्रदर्शित करता है.

यह भी पढ़ें : Online Fraud: भैंस खरीदने के चक्कर में फंस गया किसान, साइबर ठगों ने लगाया 52 हजार रुपये का चूना

यह भी पढ़ें : सावधान! कोका कोला की काला बाजारी, MRP से ज्यादा दाम पर बेचे जा रहे कोल्ड ड्रिंक्स, जिम्मेदार अनजान

यह भी पढ़ें : Swami Atmanand School: जिस स्कूल पर कांग्रेस-BJP ने मचाया बवाल, वहीं के बच्चों ने बोर्ड एग्जाम में किया कमाल

यह भी पढ़ें : TET: हाईकोर्ट की फटकार, 15 दिनों में रिक्त पदों की जानकारी दें शिक्षा व जनजातीय कार्य विभाग

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close