विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 09, 2023

कांग्रेस कार्य समिति की बैठक आज, चुनावी रणनीति और जाति जनगणना पर होगी चर्चा

आगामी विधानसभा चुनावों को देखते हुए कांग्रेस कार्य समिति की आज अहम बैठक होने जा रही है. इस बैठक में चुनावी रणनीति बनाने के साथ जातिगत गणना पर भी चर्चा हो सकती है.

Read Time: 4 min
कांग्रेस कार्य समिति की बैठक आज, चुनावी रणनीति और जाति जनगणना पर होगी चर्चा
कार्य समिति की पिछली बैठक में पारित प्रस्ताव में जातिगत जनगणना की मांग भी उठाई गई थी. (फाइल फोटो)

पांच राज्यों में आगामी विधानसभा चुनाव (Assembly Elections 2023) को देखते हुए कांग्रेस कार्य समिति (CWC) की बैठक आज सोमवार को होगी. इस बैठक में जाति आधारित गणना और राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना एवं मिजोरम के आगामी विधानसभा चुनावों के लिए चुनावी रणनीति पर चर्चा की जाएगी. बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे (Congress President Mallikarjun Kharge), पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी, कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्री और पार्टी के कई वरिष्ठ नेता मौजूद रहेंगे. इस दौरान राष्ट्रव्यापी जाति आधारित गणना कराने पर पार्टी के जोर देने और भविष्य में पड़ने वाले इसके प्रभावों पर चर्चा होगी. इसके अलावा चुनावी राज्यों में चुनाव तैयारियों पर भी चर्चा की जाएगी.

कार्य समिति की बैठक ऐसे वक्त हो रही है जब कुछ विपक्षी दलों के नेता केंद्रीय एजेंसियों की कार्रवाई का सामना कर रहे हैं. इस कड़ी में हालिया कार्रवाई दिल्ली आबकारी नीति मामले में आम आदमी पार्टी (आप) के नेता संजय सिंह की गिरफ्तारी है. कांग्रेस ने राज्यसभा सांसद संजय सिंह की गिरफ्तारी की निंदा की है, जबकि पंजाब में अपने नेताओं के खिलाफ की गई इसी तरह की कार्रवाई की आलोचना की है, जहां आम आदमी पार्टी सत्ता में है. बता दें कि पंजाब में मादक पदार्थ से जुड़े मामले में कांग्रेस की किसान इकाई के प्रमुख सुखपाल खैरा की गिरफ्तारी की गई है.

खरगे के कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद दूसरी बैठक

कांग्रेस कार्य समिति की पिछली बैठक 16 और 17 सितंबर को हैदराबाद में हुई थी. कार्य समिति के पुनर्गठन के बाद यह पहली बैठक थी. बता दें कि मल्लिकार्जुन खरगे के कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद कांग्रेस कार्यसमिति का पुनर्गठन किया गया था. कार्य समिति की पहली बैठक में कांग्रेस ने विपक्षी गठबंधन इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस (I.N.D.I.A.) की पहल को वैचारिक और चुनावी सफलता दिलाने का संकल्प लिया था. कांग्रेस ने यह भी कहा था कि वह यह सुनिश्चित करना चाहती है कि देश विभाजनकारी और ध्रुवीकरण की राजनीति से मुक्त हो और लोगों को एक पारदर्शी, जवाबदेह एवं जिम्मेदार सरकार मिले.

ये भी पढ़ें - MP, छत्तीसगढ़ समेत 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान आज, दोपहर में चुनाव आयोग की पीसी

पिछली बैठक में 14 सूत्री प्रस्ताव हुआ था पारित

कार्य समिति की पिछली बैठक में पारित प्रस्ताव में जातिगत जनगणना की मांग भी उठाई गई और कहा गया कि अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) और अन्य पिछड़े वर्गों (ओबीसी) के लिए आरक्षण की मौजूदा अधिकतम सीमा बढ़ाई जाए. बैठक के बाद 14 सूत्री प्रस्ताव पारित किया गया था. जिसमें महंगाई, बेरोजगारी, अर्थव्यवस्था की स्थिति, किसानों की समस्याओं, चीन के साथ सीमा विवाद, अडाणी समूह से जुड़े मामले और कई अन्य मुद्दों का जिक्र किया गया था.

अगस्त में हुआ था कार्य समिति का गठन

कांग्रेस ने 20 अगस्त को अपनी कार्य समिति का पुनर्गठन किया था. जिसमें पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के साथ पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और राहुल गांधी समेत कई वरिष्ठ नेता शामिल हैं. कार्य समिति में 39 सदस्य, 32 स्थायी आमंत्रित सदस्य और 13 विशेष आमंत्रित सदस्य शामिल किए गए हैं. इसमें सचिन पायलट और शशि थरूर जैसे नेताओं को पहली बार जगह मिली है.

ये भी पढ़ें - केंद्रीय मंत्री वीरेंद्र कुमार ने विधानसभा चुनाव लड़ने से किया इनकार, बताई ये वजह

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close