विज्ञापन
Story ProgressBack

सक्रिय राजनीति में होगी कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी की एंट्री, यहां से लड़ेंगी चुनाव?

Vaynad Lok Sabha Seat: लोकसभा चुनाव 2024 में वायनाड और रायबरेली लोकसभा सीट से सांसद चुनकर आए पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने जारी बयान में कहा कि वायनाड लोकसभा सीट से उनकी बहन प्रियंका गांधी चुनाव लड़ेगीं. यह पहली बार होगा जब प्रियंका गांधी किसी सीट से चुनाव में उतरेगी.

Read Time: 3 mins
सक्रिय राजनीति में होगी कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी की एंट्री, यहां से लड़ेंगी चुनाव?
प्रियंका गांधी (फाइल फोटो)

Priyanka Gandhi: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे (Mallikarjun Kharge) ने सोमवार को एक बयान में बताया कि कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) वायनाड लोकसभा सीट (Vaynad Lok Sabha Seat) से लोकसभा चुनाव लड़ेंगी. वायनाड लोकसभा सीट से सांसद चुने गए पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi ने छोड़ने का फैसला किया है. राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव 2024 में रायबरेली और वायनाड दोनों सीट से चुनाव जीता था, लेकिन उन्होंने वायनाड सीट की जगह रायबरेली सीट को अपने पास रखा है.

लोकसभा चुनाव 2024 में वायनाड और रायबरेली लोकसभा सीट से सांसद चुनकर आए पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने जारी बयान में कहा कि वायनाड लोकसभा सीट से उनकी बहन प्रियंका गांधी चुनाव लड़ेगीं. यह पहली बार होगा जब प्रियंका गांधी किसी सीट से चुनाव में उतरेगी.

पांरपरिक रायबरेली लोकसभा सीट को राहुल गांधी ने अपने पास रखा

गौरतलब है केरल के वायनाड सीट और उत्तर प्रदेश के कांग्रेस पारंपरिक रायबरेली लोकसभा सीट से राहुल गांधी ने चुनाव जीतकर सांसद चुने गए थे. राहुल गांधी ने वायनाड की जगह रायबरेली सीट को अपने पास रखा है. अब उपचुनाव में वायनाड सीट से प्रियंका गांधी को उतारने का फैसला किया है.

वाराणसी लोकसभा सीट से प्रियंका गांधी को लड़ाने के चल रही थी कवायद

कांग्रेस महासचिव और राहुल गांधी की बहन प्रियंका गांधी के लोकसभा चुनाव 2024 में वाराणसी से चुनाव लड़ने की चर्चा चल रही थी, लेकिन वाराणसी लोकसभा सीट से प्रधानमंत्री के विरूद्ध नहीं उतारा गया. कांग्रेस ने प्रधानमंत्री मोदी के विरूद्ध उन्हें नहीं खड़ा करके पछताती भी नजर आई.

नतीजों के बाद राहुल गांधी ने कहा था कि प्रियंका चुनाव लड़ती तो जीत जातीं

राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों के बाद जारी एक बयान में कहा कि अगर प्रियंका गांधी वाराणसी से चुनाव लड़ जाती तो चुनाव जीत जाती. राहुल गांधी यह इसलिए कह रहे थे, क्योंकि उनका मानना था कि अगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विरूद्ध ्प्रियंका गांधी लड़ जाती तो चुनाव जीत जाती.

पीएम मोदी के खिलाफ वाराणसी में लड़े कांग्रेस प्रत्याशी अजय राय ने दी कड़ी टक्कर

राहुल गांधी के मुताबिक अगर प्रियंका गांधी चुनाव लड़ जाती तो वाराणसी में प्रधानमंत्री मोदी को चुनाव जीतने में मुश्किल हो सकती थी. पिछले दो बार से वाराणसी लोकसभा सीट से सांसद चुने जा रहे प्रधानमंत्री मोदी को लोकसभा चुनाव 2024 में महज 1.5 लाख वोटों से जीत हासिल हुईं थी. 

वाराणसी लोकसभा सीट पर प्रधानमंत्री मोदी को सिर्फ डेढ लाख वोटों से मिली जीत

वाराणसी में प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ने वाले कांग्रेस प्रत्याशी अजय राय ने इस चुनाव में कांग्रेस के लिए करीब 40 फीसदी वोट बटोरते हुए वाराणसी लोकसभा सीट पर प्रधानमंत्री को कड़ी टक्कर दी थी. अजय राय ने  करीब 4 लाख 60 हजार वोट हासिल किए थे, जबकि प्रधानमंत्री मोदी को लगभग 6 लाख 12 हजार वोट मिले थे.  

ये भी पढ़ें-MBA Paper Leak: कौन है DAVV डिग्री कॉलेज का संचालक? गिरफ्तारी को लेकर कांग्रेस ने खोला मोर्चा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कृषि मंत्री Shivraj Singh Chouhan को झारखंड BJP का प्रभारी बनाया गया, बीजेपी ने चार राज्यों के प्रभारी किए नियुक्त
सक्रिय राजनीति में होगी कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी की एंट्री, यहां से लड़ेंगी चुनाव?
Priyanka Gandhi to contest from waynad from Congress know her political history Rahul Gandhi from Raebareli
Next Article
Priyanka Gandhi के वायनाड से 'पॉलिटिकल डेब्यू' पर BJP का तंज, कांग्रेस ने जताई खुशी, जानें कैसा रहा है राजनीतिक जीवन
Close
;