विज्ञापन
Story ProgressBack

CBSE Board Exams Admit Card: 10वीं-12वीं के एडमिट कार्ड हुए जारी, स्टूडेंट ऐसे करें डाउनलोड

CBSE Board Exams 2024: सीबीएसई ने अपने बोर्ड एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं. जिनमें एग्जाम सेंटर की जानकारी और स्टूडेंट के लिए गाइडलाइन दी गई है. 10वीं और 12वीं के एडमिट कार्ड सीबीएसई के ऑफिशियल साइट से डाउनलोड कर सकते हैं.

Read Time: 3 mins
CBSE Board Exams Admit Card: 10वीं-12वीं के एडमिट कार्ड हुए जारी, स्टूडेंट ऐसे करें डाउनलोड
प्रतीकात्मक फोटो

CBSE Board Exams 2024: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) के बोर्ड एग्जाम (Board Exams) 15 फरवरी से शुरू हो रहे हैं. जिसके लिए सीबीएसई ने एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं. एडमिट कार्ड को सीबीएस की ऑफिशियस साइट cbse.gov.in से डाउनलोड किया जा सकता है. इसके साथ ही बोर्ड के परीक्षा संगम पोर्टल (Pariksha Sangam Portal) भी 10वीं और 12वीं के एडमिट कार्ड डाउनलोड किए जा सकते हैं. आपको बता दें कि सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हो रही है. 10 वीं के एग्जाम 15 फरवरी से शुरू होकर 13 मार्च तक चलेंगे, जबकि 12 वीं के एग्जाम 15 फरवरी से 2 अप्रैल तक चलेंगे. इन परीक्षाओं की टाइमिंग सुबह 10:30 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक है.

सीबीएसई ने एडमिट कार्ड में बोर्ड एग्जाम से संबंधित गाइडलाइन और जरूरी इंस्ट्रक्शन भी दिए हैं. इसके साथ ही एडमिट कार्ड में स्टूडेंट का नाम, रोल नंबर, एग्जाम सेंटर, रिपोर्टिंग टाइम और अन्य जरूरी विवरण भी दिए गए हैं. स्टूडेंट अपने ओरिजिनल एडमिट कार्ड अपने स्कूल से प्राप्त करेंगे. 

CBSE बोर्ड एग्जाम के एडमिट कार्ड ऐसे करें डाउनलोड

सीबीएसई बोर्ड एग्जाम्स के एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सीबीएसई की आधिकारिक साइट cbse.gov.in पर जाना होगा. इसके बाद होमपेज पर उपलब्ध परीक्षा संगम लिंक पर क्लिक करना होगा. यहां क्लिक करने के बाद एक नया पेज ओपन होगा, जिसमें स्कूल लिंक सेलेक्ट करना होगा. इसके बाद प्री एग्जाम एक्टिविटीज लिंक पर क्लिक करने पर एक और नया पेज खुलेगा. इसके बाद सीबीएसई एडमिट कार्ड 2024 लिंक पर क्लिक करें. जिसमें अपना लॉगिन विवरण डालना होगा और सबमिट पर क्लिक करते ही सीबीएसई एडमिट कार्ड स्क्रीन पर आ जाएगा. अंत में आपको एडमिट कार्ड जांचना है और उसे डाउनलोड कर लें.

ये भी पढ़ें - MP में बोर्ड एग्जाम शुरू होते ही छात्रों से ठगी का खेल हुआ चालू, मंडल ने पेपर लीक को बताया अफवाह

ये भी पढ़ें - जीतू पटवारी ने शिक्षा व्यवस्था पर उठाए सवाल, कहा-10 साल में सरकारी स्कूलों में 39 लाख बच्चे हुए कम

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET ग्रेजुएट और UGC-NET एग्जाम पेपर लीक से गिरी NTA की साख, सरकार ने कहा, जल्द होगा आमूलचूल बदलाव
CBSE Board Exams Admit Card: 10वीं-12वीं के एडमिट कार्ड हुए जारी, स्टूडेंट ऐसे करें डाउनलोड
UPSC Recruitment for more than 300 posts process of applying and all the information
Next Article
UPSC Recruitment 2024: खुशखबरी! 300 से अधिक पदों पर निकली भर्ती, ये है आवेदन करने की प्रक्रिया और सारी जानकारी
Close
;