विज्ञापन
Story ProgressBack

Vande Bharat Express: मात्र इतने रुपये में कर सकते हैं वंदे भारत के जरिए भोपाल से दिल्ली का सफर, यहां जानें पूरी जानकारी

Indian Railways: तेज गर्मी से बचते-बचाते अगर आप भोपाल से दिल्ली या दिल्ली से भोपाल जाना चाहते हैं, तो आइए आपको बताते हैं वंदे भारत की टाइमिंग और किराया कितनी है. 

Read Time: 3 mins
Vande Bharat Express: मात्र इतने रुपये में कर सकते हैं वंदे भारत के जरिए भोपाल से दिल्ली का सफर, यहां जानें पूरी जानकारी
भोपाल से दिल्ली जाने के लिए वंदे भारत ट्रेृन

Bhopal Delhi Vande Bharat Express: भारतीय रेलवे (Indian Railways) के लिए मील का पत्थर साबित हुई वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) धीरे-धीरे लोगों की पहली पसंद बनती जा रही हैं. खासतौर से तेज गर्मी के इस मौसम में लोग जेनरल या स्लीपर कोच (Sleeper Coach) से सफर करने से बचते हैं. ऐसे में अगर आप मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की राजधानी भोपाल (Bhopal) से दिल्ली (New Delhi) आगरा या दिल्ली से भोपाल और इंदौर (Indore) तक का सफर करना चाहते हैं, तो आइए आपको बताते हैं इसके किराए के बारे में, रूट मैप (Route Map) और सुविधाओं के बारे में सबकुछ...

भोपाल-दिल्ली वंदे भारत का रूट (Bhopal-Delhi Vande Bharat Express Route)

एमपी की राजधानी भोपाल के रानी कमलापति स्टेशन से खुलकर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन दिल्ली एनसीआर के हजरत निजामुद्दीन स्टेशन पहुंचती है. इस बीच ये ट्रेन महज तीन स्टेशनों पर रूकती है. भोपाल से खुलने के बाद पहला पड़ाव लक्ष्मीबाई स्टेशन होता है, फिर ग्वालियर, आगरा कैंट और अंत में निजामुद्दीन स्टेशन.. भोपाल से दिल्ली पहुंचने के बीच ट्रेन कुल 708 किमी की दूरी तय करती है. 

वंदे भारत ट्रेन सेवा को भारत में साल 2018 में शुरू किया गया. इसी वजह से इसका पहले नाम ट्रेन 18 था. इस ट्रेन सेवा को भारत में पहले से मौजूद शताब्दी ट्रेनों को रिप्लेस करने के लिए लाया गया था. कई रूटों पर ऐसा किया भी जा चुका है.

भोपाल दिल्ली वंदे भारत ट्रेन की टाइमिंग (Bhopal-Delhi Vande Bharat Express Timing)

भोपाल से हजरत निजामुद्दीन तक चलने वाली वंदे भारत हफ्ते में कुल 6 दिन चलाई जाती है. ये ट्रेन 708 किमी की दूरी 7 घंटे 45 मिनट में पूरी करती है. भोपाल वंदे भारत रोजाना सुबह 5.40 बजे रानी कमलावति स्टेशन से खुलती है और दोपहर के 1.15 बजे हजरत निजामुद्दीन पहुंचती है. वापसी में ये ट्रेन निजामुद्दीन से 2.45 बजे खुलती है और रात 10.35 बजे भोपाल पहुंचती है. 

ये भी पढ़ें :- Indian Railways: बढ़ते तापमान से बढ़ा ट्रेन हादसे का खतरा, रेलवे बोर्ड के प्रमुख ने जारी की ये एडवाइजरी

भोपाल-निजामुद्दीन वंदे भारत एक्सप्रेस का किराया (Bhopal-Nizamuddin Vande Bharat Ticket Price)

भोपाल-हजरत निजामुद्दीन वंदे भारत एक्सप्रेस सुविधाजनक होने के साथ किफायती भी है. इससे जल्दी, आसानी से और कम पैसों में दिल्ली पहुंचा जा सकता है. अगर बात करें ट्रेन की IRCTC पर लिस्टेड किराए की तो, चेयर कार का किराया प्रति व्यक्ति 1700 रुपए और एग्जीक्यूटिव चेयर कार का किराया प्रति व्यक्ति 3150 रुपए है. 

ये भी पढ़ें :- Train Accident: फिर हुआ बड़ा रेल हादसा, एक के ऊपर एक ऐसे चढ़ी गाड़ियां

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Arvind Kejriwal: जेल लौटने से पहले अरविंद केजरीवाल ने किया चौंकाने वाला दावा, बोले- 4 जून को होगा...
Vande Bharat Express: मात्र इतने रुपये में कर सकते हैं वंदे भारत के जरिए भोपाल से दिल्ली का सफर, यहां जानें पूरी जानकारी
Amul Milk per litre price increased from 3rd june new prices
Next Article
Amul Milk New Price: पूरे देश में अमूल ने इतने रुपए बढ़ाए दूध के दाम, ये बताया मुख्य कारण
Close
;