विज्ञापन
Story ProgressBack

अंतरिक्ष से कैसा दिखता है अयोध्या में बन रहा राम मंदिर? ISRO ने खींची अद्भुत तस्वीरें

ISRO की तस्वीरों में दशरथ महल और सरयू नदी भी साफ देखी जा सकती है. तस्वीरों में अयोध्या रेलवे स्टेशन भी दिखाई दे रहा है. वर्तमान में अंतरिक्ष में भारत के 50 से अधिक सैटेलाइट्स मौजूद हैं.

Read Time: 3 min
अंतरिक्ष से कैसा दिखता है अयोध्या में बन रहा राम मंदिर? ISRO ने खींची अद्भुत तस्वीरें
अंतरिक्ष से देखिए राम मंदिर का नजारा

Ram Mandir from Space: अयोध्या में बन रहे राम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) में भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा (Ramlala Prana Pratishtha) की तैयारियां पूरे देश में जोरों शोरों से चल रही हैं. इस बीच इंडियन स्पेस रिचर्स ऑर्गेनाइजेशन (ISRO) ने अंतरिक्ष से राम मंदिर की कुछ तस्वीरें साझा की हैं. खास बात यह कि स्पेस एजेंसी (Space Agency) ने अंतरिक्ष से राम मंदिर की ये तस्वीरें एक स्वदेशी सैटेलाइट की मदद से कैप्चर की हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

ये तस्वीरें इंडियन रिमोट सेंसिंग सीरीज की सैटेलाइट्स का इस्तेमाल कर कैप्चर की गई हैं जिसमें 2.7 एकड़ में बन रहे राम मंदिर और उसके भव्य परिसर को साफ देखा जा सकता है. इससे पहले निर्माणाधीन मंदिर की तस्वीरें पिछले साल, करीब एक महीना पहले, 16 दिसंबर को कैप्चर की गई थीं. इसके बाद से अयोध्या के ऊपर घने कोहरे के चलते राम मंदिर की साफ तस्वीर खींचना बेहद मुश्किल हो गया था.

Latest and Breaking News on NDTV

यह भी पढ़ें : Ram Mandir Ayodhya: 500 किमी तक चोटी से रथ खींचते हुए अयोध्या पहुंचे ये बाबा, जानिए कौन हैं ये राम भक्त

स्पेस में भारत के 50 से अधिक सैटेलाइट्स

ISRO की तस्वीरों में दशरथ महल और सरयू नदी भी साफ देखी जा सकती है. तस्वीरों में अयोध्या रेलवे स्टेशन भी दिखाई दे रहा है. वर्तमान में अंतरिक्ष में भारत के 50 से अधिक सैटेलाइट्स मौजूद हैं, जिनमें से कुछ का रिज़ॉल्यूशन एक मीटर से भी कम है. इन तस्वीरों को हैदराबाद के नेशनल रिमोट सेंसिंग सेंटर में प्रोसेस किया गया है जो भारतीय स्पेस एजेंसी का ही एक हिस्सा है. 

Latest and Breaking News on NDTV

यह भी पढ़ें : MP Budget Session: MP & MLA विकास निधी पर गरमाई सियासत, कांग्रेस ने सरकार पर जड़े ये गंभीर आरोप

कई राज्यों में 22 जनवरी को छुट्टी का ऐलान

मंदिर निर्माण के अन्य हिस्सों में भी इसरो की टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है. अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के मद्देनजर 22 जनवरी को केंद्र सरकार ने अपने सारे सरकारी दफ्तरों के लिए आधे दिन की छुट्टी घोषित की है. इसके अलावा कई ऐसे राज्य भी हैं जिन्होंने अवकाश की घोषणा की है. इनमें मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, उत्तर प्रदेश जैसे कई राज्य शामिल हैं.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close