विज्ञापन
Story ProgressBack

Ram Mandir: 'राम' नाम पर देश में उछला व्यापार, देश में एक दिन में हुआ इतने करोड़ का कारोबार

Ram Lala Mandir: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर कारोबार जगत को भी खूब फायदा हो रहा है. इस मौके पर कुछ दिनों में ही राम के नाम पर देश के व्यापारियों को करोड़ों का बिजनेस हुआ.

Read Time: 3 min
Ram Mandir: 'राम' नाम पर देश में उछला व्यापार, देश में एक दिन में हुआ इतने करोड़ का कारोबार

Ayodhya mandir inauguration: अयोध्या में रामलला प्राण प्रतिष्ठा को लेकर देशभर में दीपावली सा माहौल है. राजधानी दिल्ली सहित देशभर में इस मौके पर बाजार खुले रहे. सबसे ख़ास बात ये है कि इस उत्सव के चलते देशभर में एक लाख करोड़ के व्यापार का आंकड़ा पार हो गया है. इसकी जानकारी खुदरा कारोबारियों के संगठन कैट यानी कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स ने दी है. कारोबारी संगठन के निर्णय के बाद सोमवार को भी देशभर में बाज़ार खुले रहे और बाज़ारों में भी यह उत्सव मनाया गया.

इन सामानों की हुई बिक्री 

देशभर में रामलला प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव धूमधाम से मनाया जा रहा है. घरों, बाज़ारों, मंदिरों एवं अन्य स्थानों की सजावट करने के लिए रविवार को फूलों की मांग सबसे ज्यादा रही. वहीं, मिट्टी के दीपक ख़रीदने के लिए भी तांता लगा रहा. मिठाई की दुकानों पर ज़बरदस्त भीड़ देखी गई. लोग एक दिन पहले से ही प्रसाद के लिए बड़े पैमाने पर मिठाई ख़रीद रहे थे.

इसके अलावा बाज़ार में राम झंडों और राम पटकों की इतनी मांग थी कि इन सामग्रियों की कमी हो गई. उन्होंने कहा कि श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के कारण देश भर में उपजे बेहद उत्साह और उमंग के चलते बड़े पैमाने पर कार्यक्रम हुए हैं. श्री राम से जुड़े सामान की बिक्री हुई है. आंकड़ों के मुताबिक इस मौके पर एक लाख करोड़ से ज्यादा का व्यापार हुआ है.  

ये भी पढ़ें प्राण प्रतिष्ठा के बाद सोने से जगमग रामलला की पहली तस्वीर आई सामने...अद्भुत-अलौकिक प्रतिमा का देखें वीडियो

राष्ट्रीय अभियान चलाया जा रहा है

राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर Confederation of all india traders (कैट) द्वारा व्यापारिक समुदाय के बीच हर शहर अयोध्या, घर-घर अयोध्या राष्ट्रीय अभियान चलाया गया, जिसके अंतर्गत दिल्ली एवं देश के सभी राज्यों के व्यापारी संगठनों ने सोमवार को अपने-अपने बाज़ारों में अनेक प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए. ये सारे कार्यक्रम बाजारों में हो रहे हैं. ऐसे में सोमवार को दिल्ली सहित देशभर के बाजार खुले रहे और सभी ने राम मंदिर का जश्न मनाया. कैट यानी कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स की मानें तो राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से जो माहौल बना है, उससे देश भर के व्यापारियों को एक लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का बिजनेस मिल चुका है. 

ये भी पढ़ें Ram Mandir: जन्मस्थान पर रामलला के विराजने पर दुनियाभर में सामने आई जश्न की तस्वीरें, अमेरिका में भी जयश्री राम की गूंज

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close