विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 26, 2023

बवासीर के लक्षण, कारण और उपचार, जानिए खाने में क्या खाना चाहिए और क्या नही

Piles: सबसे खराब बात यह है कि ये बीमारी एक बार ठीक होने के बाद फिर दोबारा  भी हो सकती है. बवासीर से ग्रस्त लोगों को अपने खान-पान पर बहुत ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है. तो आइए जानते हैं कि बवासीर में क्या खाना चाहिए और किन चीजों से परहेज करना चाहिए.

Read Time: 4 min
बवासीर के लक्षण, कारण और उपचार, जानिए खाने में क्या खाना चाहिए और क्या नही
बवासीर होने पर रखें कुछ खास बातों का ध्यान

Piles: बवासीर जिसे अंग्रजी में पाइल्स कहा जाता है. पाइल्स (Piles) एक ऐसी बीमारी है जिसमें रोगी को बैठने में भी काफी मुश्किल हो जाती है. इससे बचाव के लिए जरूरी है कि आपको बवासीर के लक्षण (Symptoms Of Piles) को जल्द ही पहचान लें. बता दें कि बवासीर दो तरह की होती हैं एक आंतरिक बवासीर औऱ दूसरी बाहरी बवासीर. अगर इस बीमारी का सही से इलाज ना किया जाए तो ये इतनी ख़तरनाक हो सकती है कि आखिर समय में कैंसर (Cancer) का रूप भी ले सकती है. बवासीर होने का मुख्य कारण गुर्दो की वाहिनियां में सूजन (swelling) हो जाना है. इसका असर हमारे  पाचन (Digestion Process) पर भी पड़ता है. अगर डाइजेशन में किसी भी तरह की कोई गड़बड़ी होती है तो सबसे पहले कब्ज (Constipation) की समस्या होती है. सबसे खराब बात यह है कि ये बीमारी एक बार ठीक होने के बाद फिर दोबारा  भी हो सकती है. बवासीर से ग्रस्त लोगों को अपने खान-पान पर बहुत ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है. तो आइए जानते हैं कि बवासीर में क्या खाना चाहिए और किन चीजों से परहेज करना चाहिए. आइए जानते हैं इसके लक्षण और किन चीजों से करना है परहेज.

बवासीर के लक्षण | Symptoms Of Piles

- गुदा से एक बलगम जैसा स्राव निकलना.
- गुदा के पास एक दर्दनाक सूजन या गांठ महसूस होना.
- मल त्याग के दौरान ब्लीडिंग होना.
- गुदा में खुजली, जो लगातार या रुक रुक कर हो सकती है.

piles can cause minor to major discomfortPiles: पाइल्स में बाहर का खाना न खाएं!


बवासीर के प्रकार क्या हैं? (Types Of Piles)

1. आंतरिक बवासीर: यह आमतौर पर मलाशय के अंदर पाया जाता है. मलाशय से खून आना इसका संकेत होता है. मल के दौरान तनाव आंतरिक रूप से धक्का देने से होता है क्योंकि यह गुदा से गुजरता है.

2. बाहरी बवासीर: आमतौर पर यह गुदा के पीछे-छोर के आसपास की त्वचा के नीचे पाया जाता है. स्टूल पास करते समय दबाव डालना, नसों में बहुत अधिक प्रेशर डालने के कारण ब्लड भी आ सकता है.

बवासीर में ना खाएं ये चीजें

1. मिर्च का सेवन न करें 

पाइल्स की समस्या होने पर मिर्च का सेवन करने से परहेज करना चाहिए.  मिर्च खाने से बवासीर के जख्म कम नहीं होते हैं. इसका सेवन जख्म को फिर से सक्रिय कर देते हैं. सिर्फ मिर्च ही नहीं बल्कि इसके अलावा चटपटा, गर्म मसाला, तीखा खाना भी नहीं खाना चाहिए.

e8bse1poFood For Piles: पाइल्स में किसी भी तरह की मिर्च नहीं खानी चाहिए!

2. बाहर का खाना

पाइल्स से पीड़ित लोगों को बाहर का खाना खाने से भी बचना चाहिए. क्योंकि बाहर के कई ऐसी चीजें मिलाई जाती हैं जो इस संक्रमण बढ़ने के साथ-साथ दर्द भी बढ़ सकता है.

3. जंक फूड्स

बवासीर से पीड़ित लोगों को फास्ट फूड का सेवन करने से भी बचना चाहिए. बेहतर होगा कि आप कुछ फलों और सब्जियों को अपने डाइट में शामिल करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close