विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 15, 2023

गैस और एसिडिटी से तुरंत आराम दिला सकते हैं ये 5 घरेलू नुस्खे, नहीं पड़ेगी दवाई की जरूरत

Gas Problem: पेट में गैस का कारण हमारा खराब खान-पान भी हो सकता है. यहां कुछ घरेलू उपाय हैं जो पेट दर्द और गैस की समस्या से निजात दिलाने में मददगार साबित हो सकते हैं.

Read Time: 3 min
गैस और एसिडिटी से तुरंत आराम दिला सकते हैं ये 5 घरेलू नुस्खे, नहीं पड़ेगी दवाई की जरूरत
Stomach Gas: पेट गैस का कारण हमारा खराब खान-पान हो सकता है.

Gas Home Remedies: पेट की गैस से निजात पाने के लिए लोग तरह-तरह की दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं. जो सेहत के लिए हानिकारक भी सकती हैं. दरअसल दवाओं का ज्यादा सेवन सेहत को फायदा पहुंचाने की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है. आपको बता दें कि आप बिना दवाओं के भी पेट दर्द और पेट की गैस की समस्या से निजात पा सकते हैं वो भी सिर्फ कुछ घरेलू उपायों को अपना कर. बचपन से ही हम घरेलू उपचारों के फायदों के बारे में सुनते आ रहे हैं. और ये काफी हद तक कारगर भी हैं. यहां कुछ घरेलू उपाय हैं जो पेट की गैस से निजात दिलाने में मदद कर सकते हैं.

गैस से राहत पाने के घरेलू उपाय | Home Remedies For Gas Problem

1. नींबू

नींबू विटामिन सी का अच्छा सोर्स है. नींबू को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. पेट गैस होने पर नींबू को एक गिलास पानी और काले में मिलाकर पीने से आराम मिल सकता है. 

2. अनार

अनार को स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अनार के सेवन से आयरन की कमी को पूरा किया जा सकता है इतना ही नहीं पेट दर्द होने पर अनार को काले नमक के साथ इस्तेमाल करने से दर्द से राहत पाई जा सकती है.

3. एलोवेरा

एलोवेरा को सुंदरता ही नहीं सेहत के लिए भी काफी कारगर माना जाता है. एलोवेरा को पेट गैस, पेट दर्द और अपच में काफी लाभकारी माना जाता है. नियमित एलोवेरा जूस का सेवन करने से सीने की जलन और गैस की समस्या में राहत मिल सकती है.

4. मेथी

पेट संबंधी आम समस्याओं में मेथी दाने का प्रयोग फायदेमंद माना जाता है. मेथी को भूनकर पीस लें इसके बाद इसको गर्म पानी के साथ इस्तेमाल करें. इससे गैस और पेट दर्द की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.  

5. पुदीना

पुदीना अपच ही नहीं बल्कि कई छोटी-मोटी स्वास्थ्य समस्याओं में भी लाभदायक माना जाता है. पुदीने के रस को गर्म पानी में पीने से गैस की समस्या से राहत मिल सकती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close