विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 03, 2023

Health News : क्या आपको पानी पीने के सही तरीके की है जानकारी? नहीं तो सकती है कई बीमारी...

Health Tips शरीर में पानी की कमी  होने का असर हमारी स्किन (Skin) पर भी साफ़ तौर पर नज़र आने लगता है. आइये जानते हैं पानी पीने के सही तरीक़ों के बारे में...

Read Time: 3 min
Health News : क्या आपको पानी पीने के सही तरीके की है जानकारी? नहीं तो सकती है कई बीमारी...

Water Intake : पानी शरीर (Body) के लिए बेहद ज़रूरी होता है. पानी पीने से कई प्रकार की बीमारियां (Disease) दूर हो जाती है, वहीं पानी को गलत तरीके से पीने से कई प्रकार की बीमारियां हमारे शरीर को घेर लेती हैं. शरीर में पानी की कमी होने का असर हमारी स्किन (Skin) पर भी साफ तौर पर नजर आने लगता है. आइए जानते हैं पानी पीने के सही तरीक़ों के बारे में..

गुनगुना पानी

गुनगुना पानी (Luke warm Water) आपकी सेहत के लिए बहुत कारगर साबित हो सकता है. सुबह उठकर गुनगुना पानी पीने से पेट अच्छी तरीके से साफ़ होता है, गुनगुना पानी पीने से सेहत पर अच्छा असर होता है. यदि आप रोज सुबह उठकर हल्का गर्म पानी पीते हैं, तो इससे आपको कभी भी कब्जियत की समस्या नहीं होगी.

खड़े होकर पानी पीना

खड़े होकर पानी पीना बिल्कुल गलत आदत है. हम अक्सर देखते है कि लोग खड़े होकर पानी पीते हैं, ऐसा करने से जॉइंट्स में दर्द की समस्या हो सकती है. आगे चलकर इससे शरीर की हड्डियां भी कमजोर हो सकती हैं.

फ्रिज का पानी

गर्मी में प्यास बुझाने के लिए लोग डायरेक्ट फ्रिज से निकालकर पानी पी लेते हैं. यह सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होता है, बर्फ़ का पानी बिल्कुल भी अच्छा नहीं माना जाता है. यदि आप फ्रिज की जगह घड़े का पानी पीते हैं, तो आपकी सेहत को कभी नुकसान नहीं पहुंचाएगा.

घूट-घूट कर पीना चाहिए पानी

एक सांस में खूब सारा पानी कभी नहीं पीना चाहिए बल्कि पानी को आराम से घूट-घूट कर पीना चाहिए. जो लोग एक साथ ख़ूब सारा पानी पी लेते हैं, उनकी सेहत पर इसका उल्टा असर पड़ता है. इसीलिए सेहत को दुरुस्त बनाए रखने के लिए घूट-घूट कर पानी पीना चाहिए.


यह भी पढ़ें : Winter Tips : ठंड के दिनों में हो सकती ये परेशानी, इन बातों का ध्यान रखते हुए खुद का करें बचाव

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close