विज्ञापन
Story ProgressBack

Seasame Oil: स्किन ही नहीं, तिल के तेल में सेहत के लिए भी है कमाल के फायदे

Sesame Oil Uses: यदि आप तिल के तेल को डाइट में शामिल करेंगे तो आपको ढेर सारे फायदे मिल सकते हैं, आइए हम आपको बताते हैं कि तिल के तेल (Till Ke Tel Ke Fayde) में कौन से गुण छिपे रहते हैं..

Seasame Oil: स्किन ही नहीं, तिल के तेल में सेहत के लिए भी है कमाल के फायदे
Sesame oil Benefits

Sesame Oil Benefits: खाना पकाने के लिए हेल्दी ऑयल का चुनना बहुत जरूरी होता है, ताकि शरीर में किसी भी प्रकार की कोई बीमारी न हो और बॉडी को सारे हेल्दी न्यूट्रिएंट्स भी मिल सके. सेहत के लिए फायदेमंद तिल का तेल बेस्ट है. यदि आप तिल के तेल को डाइट में शामिल करेंगे तो आपको ढेर सारे फायदे मिल सकते हैं, आइए हम आपको बताते हैं कि तिल के तेल (Til Ke Tel Ke Fayde) में कौन से गुण छिपे रहते हैं..

पेट के लिए 

तिल के तेल को नैचुरल लुब्रिकेंट के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. यदि आप डाइट में तिल का तेल इस्तेमाल करते हैं तो आपको कभी भी कब्ज की समस्या नहीं होगी, साथ ही पेट में हो रही अन्य समस्याओं को दूर करने में भी तिल का तेल मदद कर सकता है. आंतों में गुड बैक्टीरिया के पनपने में तिल का तेल मददगार है.

ओरल हेल्थ के लिए 

आयुर्वेद में ओरल हेल्थ के लिए भी तिल के तेल का इस्तेमाल किया जाता है. ऑयल पुलिंग के लिए तिल के तेल का इस्तेमाल मुंह में छिपे बैक्टीरिया को दूर भगाने के लिए किया जाता है.

डायबिटीज के मरीजों के लिए

तिल के तेल का डायबिटीज पर भी असर होता है. दरअसल ये ब्लड ग्लूकोज लेवल को मैनेज करने में सहायक है लेकिन डायबिटीज पेशेंट को तिल का तेल डाइट में लेने के लिए डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए.

कैंसर जैसी बीमारियों को दूर करने में

तिल के तेल में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं, जो सूजन को कम करने और एक्सीडेंट स्ट्रेस को घटाने में मददगार है. इस वजह से क्रॉनिक डिजीज कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा नहीं होता है.

स्किन के लिए वरदान

विटामिन तिल के तेल में विटामिन ई की भरपूर मात्रा होती है इसलिए ये स्किन के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. यदि आप को स्किन में कहीं जलन हो रही है तो तिल के तेल से मसाज करने पर राहत मिल सकती है और उसके साथ ही स्किन पर मसाज करने से स्किन इंफेक्शन नहीं होते हैं.

बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में

तिल के तेल में हाई लेवल का मोनोसैचुरेटेड फ़ैट होता है. जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है, कोलेस्ट्रॉल से जूझ रहे मरीजों के लिए तिल का तेल काफी फायदेमंद है.

हार्ट की बीमारियों से मुक्ति 

तिल के तेल में पॉली अनसैचुरेटेड फैटी एसिड होता है. जो ब्लड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है, ब्लड वेसेल्स में फ़ैट को जमा होने से रोकता है. यदि हार्ट की बीमारियों से मुक्ति चाहते हैं तो तिल का तेल का सेवन करना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Drumstick Leaves: स्वाद का मज़ा सेहत के साथ, सहजन की पत्तियों से मिलते हैं गज़ब के फायदे

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Father's Day पर पापा के लिए बनाएं Eggless Chocolate Cake, रेसिपी जान लें यहां
Seasame Oil: स्किन ही नहीं, तिल के तेल में सेहत के लिए भी है कमाल के फायदे
hair growth tips: Do not make these mistakes while straightening curly hair, follow these tips
Next Article
Hair Care: Curly Hair को Straight करते समय न करें ये गलतियां, फॉलो करें ये टिप्स
Close
;