विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 20, 2023

Success Story : ये IPS हैं '12th Fail', अब इन पर आ रही है फिल्म, जानिये इनके संघर्ष की कहानी 

मनोज कुमार शर्मा (IPS Manoj Kumar Sharma) मध्य प्रदेश के मुरैना जिले के रहने वाले हैं. मनोज शर्मा 12वीं क्लास में हिंदी को छोड़कर बाकी सभी विषय में फेल हो गए थे. इसके अलावा वह नौवीं और 10वीं में भी थर्ड डिवीजन पास हुए थे. लेकिन तमाम असफलताओं के बावजूद उन्होंने कभी हार नहीं मानी.

Success Story :  ये IPS हैं '12th Fail', अब इन पर आ रही है फिल्म, जानिये इनके संघर्ष की कहानी 

Bollywood News : परीक्षाओं के जब परिणाम (Exam Result) आते हैं तो कई लोग सफल होते हैं तो कई असफल (Fail) भी होते हैं. कुछ लोगों के लिए तो फेल होना ऐसा लगता है कि मानो सबकुछ थम गया हो, लेकिन कुछ ऐस शख्स भी होते हैं जो असफलता को स्वीकार करते हैं और सफलता की यात्रा में जुट जाते हैं. ऐसे ही शख्स हैं मध्यप्रदेश के मनोज कुमार शर्मा (IPS Manoj Kumar Sharma). मनोज 12वीं कक्षा में फेल हो गए थे, लेकिन उन्हाेंने हार नहीं मानी और देश की प्रतिष्ठित यूपीएसी परीक्षा (UPSC Exam) उत्तीर्ण करते हुए आईपीएस बने. इन्ही से इंस्पायर होकर निर्माता निर्देशक विधु विनोद चोपड़ा ने '12th फेल' मूवी बनाई है. इस फिल्म में पेरी छाबड़ा, विक्रांत मैसी, प्रियांशु चटर्जी जैसे कलाकार हैं.

पहले देखिए फिल्म का ट्रेलर

 

कौन हैं आईपीएस मनोज कुमार शर्मा?

मनोज कुमार शर्मा (IPS Manoj Kumar Sharma) मध्य प्रदेश के मुरैना जिले के रहने वाले हैं. मनोज शर्मा 12वीं क्लास में हिंदी को छोड़कर बाकी सभी विषय में फेल गए थे. इसके अलावा वह नौवीं और 10वीं में भी थर्ड डिवीजन पास हुए थे. लेकिन तमाम असफलताओं के बावजूद उन्होंने कभी हार नहीं मानी. अनुराग पाठक ने मनोज के संघर्षों को अपनी किताब ‘ट्वेल्थ फेल' (Twelfth Fail) में दर्शाया है. मनोज शर्मा ने यूपीएससी की तैयारी दिल्ली से की थी. मनोज शर्मा ने चौथे प्रयास में यूपीएससी पास की थी. यूपीएससी की कोचिंग के दौरान मनोज कुमार शर्मा को उत्तराखंड के अल्मोड़ा की श्रद्धा जोशी से प्यार हो गया था, बाद में दोनों ने शादी कर ली. आईपीएस मनोज कुमार शर्मा की पत्नी श्रद्धा जोशी आईआरएस अधिकारी हैं.

पढाई पूरी करने के लिए टैम्पो चलाया 

मनोज शर्मा ने पढ़ाई पूरी करने के लिए टैम्पो तक चलाया. कई बार तो उन्हें भिखारियों के साथ सड़क पर सोना पड़ा. दिल्ली लाइब्रेरी में नौकरी के दौरान उन्होंने गोर्की, अब्राहम लिंकन से मुक्तिबोध तक को खूब पढ़ा. इससे उन्हें जिंदगी का मकसद समझ में आया.

कब रिलीज होगी फिल्म

विधु विनोद चोपड़ा की '12th फेल' 27 अक्टूबर को हिंदी, तमिल, तेलुगु और कन्नड़ भाषा में एक साथ रिलीज होने के लिए तैयार है.

यह भी पढ़े : Jhalak Dikhla Jaa 11 से अरशद करेंगे वापसी, 6 साल बाद TV पर आएंगे नज़र

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Aditya Sarpotdar Interview: फिल्म मेकर आदित्य सरपोतदार ने NDTV को बताया, कैसे 'मुंजा', 'भेड़िया 2' और 'स्त्री 2' से है कनेक्टेड ?
Success Story :  ये IPS हैं '12th Fail', अब इन पर आ रही है फिल्म, जानिये इनके संघर्ष की कहानी 
Bhaiyya Ji Box Office Collection Day 1 First day collection of Bhaiyya Ji revealed know how was the condition of Manoj film
Next Article
Bhaiyya Ji Collection Day 1: मनोज बाजपेयी की 'Bhaiyya Ji' का कैसा रहा बॉक्स ऑफिस पर हाल? पहले दिन कमाए इतने करोड़
Close
;