विज्ञापन

राजकुमार हिरानी को MP सरकार देगी 'किशोर कुमार सम्मान', जानें पुरस्कार की खासियत

Rajkumar Hirani Latest: राजकुमार हिरानी बॉलीवुड के टॉप फिल्म मेकर्स में से एक हैं. जिनमें उन्होंने कई फिल्मों के जरिए कुछ सामाजिक मुद्दों को उठाने की कोशिश की है. राजकुमार हिरानी बॉलीवुड में कुछ हटकर फिल्में बनाते हैं.

राजकुमार हिरानी को MP सरकार देगी 'किशोर कुमार सम्मान', जानें पुरस्कार की खासियत
Rajkumar Hirani Latest

Rajkumar Hirani Latest: मध्य प्रदेश सरकार ने सिंगर और एक्टर किशोर कुमार (Kishore Kumar) को श्रद्धांजलि देते हुए बॉलीवुड के जाने-माने डायरेक्टर राजकुमार हिरानी (Rajkumar Hirani) को किशोर कुमार सम्मान से नवाजा है. बता दें यह सम्मान 13 अक्टूबर को खंडवा (Khandwa) में होने जा रहा है, जहां के किशोर कुमार रहने वाले थे. उनकी इस डेथ एनिवर्सरी पर एक खास कार्यक्रम आयोजित होगा. यह कार्यक्रम पुलिस परेड ग्राउंड में होने जा रहा है. जहां इस इवेंट में राजकुमार हिरानी को इस अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा.

कई हिट फिल्में बना चुके हैं राजकुमार हिरानी

राजकुमार हिरानी बॉलीवुड के टॉप फिल्म मेकर्स में से एक हैं. जिनमें उन्होंने कई फिल्मों के जरिए कुछ सामाजिक मुद्दों को उठाने की कोशिश की है. राजकुमार हिरानी बॉलीवुड में कुछ हटकर फिल्में बनाते हैं. जिनमें 3 ईडियट्स (3 Idiots), पीके (PK), संजू (Sanju), मुन्ना भाई एमबीबीएस (Munna Bhai MBBS) जैसी फिल्मों के नाम शामिल हैं. वहीं, राजकुमार हिरानी अपनी फिल्मों की स्टोरीज के साथ हमेशा एक्सपेरिमेंट करते नजर आए हैं. वहीं साल 2024 में हिरानी इंडियन सिनेमा में अपने 20 साल पूरे कर चुके हैं. बता दें, राजकुमार हिरानी की फिल्म मुन्ना भाई MBBS को दर्शक आज भी देखना पसंद करते हैं.

जानें किशोर कुमार सम्मान की खासियत 

जानकारी के लिए बता दें कि किशोर कुमार सम्मान एक प्रतिष्ठित पुरस्कार है जो मध्य प्रदेश सरकार की तरफ से म्यूजिक, सिनेमा और कला के क्षेत्र में अहम योगदान देने वाले कलाकारों को दिया जाता है. यह सम्मान भारत के बड़े गायक, अभिनेता, संगीतकार और फिल्म डायरेक्टर किशोर कुमार की स्मृति में दिया जाता है. यह पुरस्कार उन कलाकारों को दिया जाता है जिन्होंने भारतीय सिनेमा और संगीत में अपनी कला और अभिनय के माध्यम से बड़ा योगदान दिया हो.

प्रशस्ति पत्र समेत लाखों में मिलती है राशि 

पुरस्कार के तौर पर प्रशस्ति पत्र और नकद राशि प्रदान की जाती है. पुरस्कार की राशि समय-समय पर बढ़ाई जाती है, लेकिन यह राशि लाखों में होती है. यह सम्मान सिर्फ गायन के लिए नहीं बल्कि डायरेक्शन, राइटिंग, एक्टिंग, म्यूजिक जैसे सिनेमा से जुड़े वाले कलाकारों को भी दिया जाता है.

इन हस्तियों को भी मिल चुका है यह सम्मान

बता दें, राजकुमार हिरानी पहले सेलिब्रिटी नहीं है. जिनको यह सम्मान मिला है. इससे पहले अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan), मनोज कुमार (Manoj Kumar) जैसे तमाम सिलेब्रिटीज को भी किशोर कुमार सम्मान से नवाजा जा चुका है. यह अवार्ड राजकुमार हिरानी को भोपाल के कल्चरल डिपार्टमेंट के द्वारा दिया जाएगा. इस इवेंट में किशोर नाइट भी शामिल होगी. जिसमें किशोर कुमार को समर्पित एक म्यूजिकल श्रद्धांजलि भी दी जाएगी. जिसको मुंबई के सिंगर नीरज श्रीधर और उनकी टीम किशोर दा के कुछ फेमस गाने लोगों के सामने पेश करेंगे.

ये भी पढ़ें : Bigg Boss 18: 'बिग बॉस 18' में जाने से पहले एक्ट्रेस नायरा बनर्जी ने NDTV से क्या कहा, जानिए?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Bollywood News: अदनान सामी की मां का हुआ इंतकाल, सिंगर ने पोस्ट किया शेयर
राजकुमार हिरानी को MP सरकार देगी 'किशोर कुमार सम्मान', जानें पुरस्कार की खासियत
Singham 3: Trailer of 'Singham Again' released, glimpse of Ramayana seen
Next Article
Singham 3: 'सिंघम अगेन' का ट्रेलर हुआ रिलीज, दिखी 'रामायण' की झलक
Close