विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 24, 2023

Parineeti-Raghav Wedding: आज राघव-परिणीति की 'ड्रीम' वेडिंग, जानें कौन-कौन हैं 'परी' के ससुराल में?

परिणीति चोपड़ा (Parineeti Chopra) और राघव चड्ढा  (Raghav Chadha) आज यानी 24 सितंबर को उदयपुर के द लीला पैलेस (The Leela Palace Udaipur) में सात फेरे लेंगे. ऐसे में बताते हैं कि राघव चड्ढा  और परिणीति चोपड़ा के परिवार में कौन कौन हैं?

Read Time: 5 min
Parineeti-Raghav Wedding: आज राघव-परिणीति की 'ड्रीम' वेडिंग, जानें कौन-कौन हैं 'परी' के ससुराल में?
आज सात फेरे लेंगे परिणीति-राघव

परिणीति चोपड़ा (Parineeti Chopra) और राघव चड्ढा  (Raghav Chadha) की शादी का फैंस को बेसब्री से इंतजार था. हालांकि कपल आज यानी 24 सितंबर को उदयपुर के द लीला पैलेस (The Leela Palace Udaipur) में सात फेरे लेंगे.ऐसे में बताते हैं कि राघव चड्ढा और परिणीति चोपड़ा के परिवार में कौन कौन हैं? बता दें कि पंजाबी फैमिली से ताल्लुक रखने वाली परिणीति चोपड़ा की शादी  भी पंजाबी घर में ही होने जा रही है.


पंजाबी फैमिली से ताल्लुक रखते हैं राघव चड्ढा

राघव चड्ढा का जन्म 11 नवम्बर, 1988 को दिल्ली की एक पंजाबी फैमिली में हुआ. राघव के पिता सुनील चड्डा पेशे से बिजनेसमैन हैं, वहीं उनकी मां अलका चड्ढा होम मेकर्स  हैं. भाई- बहनों में राघव चड्ढा सबसे बड़े हैं. उनकी छोटी बहन का नाम गौरी है और वो  भी सीए है. वहीं घर वाले राघव को प्यार से 'चड्ढा' बुलाते हैं.

राघव- परिणीति की संगीत की फोटो

राघव- परिणीति की संगीत सेरेमनी की तस्वीरें

लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से पूरी की पढ़ाई 

राघव चड्ढा ने अपनी शुरुआती पढ़ाई मॉडर्न स्कूल, बाराखम्बा रोड दिल्ली से की. उसके बाद उन्होंने साल  2009 में श्री वेंकटेश्वर कॉलेज दिल्ली यूनिवर्सिटी से कॉमर्स सब्जेक्ट से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की. ग्रेजुएशन के बाद राघव साल 2011 में इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया दिल्ली से चार्टर्ड अकाउंटेंट की डिग्री हासिल की. इतना ही नहीं चड्ढा ने EMBA (Executive Master of Business Administration) के सर्टिफिकेशन कोर्स करने के लिए लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में दाखिला लिया.

2015 में AAP के बने थे राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष

पढ़ाई पूरी होने के बाद 26 साल के राघव चड्ढा साल 2015 में आम आदमी पार्टी का राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष बनें. साल 2020 के विधानसभा चुनाव में वोदिल्ली के राजेंद्र नगर से बीजेपी के उम्मीदवार RP सिंह के खिलाफ जीत को हासिल की. इसके बाद वो दिल्ली जल बोर्ड का अध्यक्ष बने. AAP के रूप में इन्हे पंजाब पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए AAP का को-चेयरमैन चुना गया.

ये भी पढ़े: Parineeti-Raghav Wedding: परिणीति-राघव की शादी की ‘पार्टी' शुरू, 24 सितंबर को लेंगे 7 फेरे, कौन-कौन बनेंगे मेहमान?

बिजनेसमैन हैं परिणीति के पिता 

22 अक्टूबर, 1992 को पंजाब के अंबाला में पैदा हुई परिणीति चोपड़ा की मां रीना चोपड़ा हैं, जो पेशे से हाउसवाइफ हैं. बता दें कि परिणीति चोपड़ा की मां का जन्म और परवरिश केन्या में हुई. हालांकि परिणीति चोपड़ा के पिता पवन चोपड़ा एक बिजनेसमैन हैं और वो भी पंजाबी परिवार से ही ताल्लुक रखते हैं. पवन चोपड़ा को गाने का भी बहुत शौक है. वहीं परिणीति के दो भाई भी हैं, जिसका नाम सहज चोपड़ा और शिवांग चोपड़ा है. सहज चोपड़ा एक बिजनेसमैन हैं और वो फिल्म 'दावत-ए-इश्क' में असिस्टेंट डायरेक्टर का भी काम किया था. वहीं छोटे भाई शिवांग हाल ही में मेडिकल की पढ़ाई पूरी की है. 

  पपपप

रिंग सेरेमनी के मौके पर परिणीति चोपड़ा अपने भाई सहज चोपड़ा और शिवांग चोपड़ा से साथ पोज देते हुए.

जॉब नहीं मिलने के कारण लौटी थी भारत

परिणीति चोपड़ा की पढ़ाई हरियाणा अंबाला के कॉन्वेंट ऑफ जीसस एंड मैरी, अम्बाला स्कूल से हुई थी, फिर उन्होंने अपने आगे की शिक्षा और कॉलेज की पढ़ाई के लिए इंग्लैंड चली गईं थीं. जहां से परिणीति ने बिजनेस, फाइनेंस और इकोनॉमिक्स में ऑनर्स की डिग्री हासिल की और फिर वो भारत लौट आईं. परिणीति न सिर्फ अपनी एक्टिंग बल्कि अपनी सिंगिंग के लिए भी जानी जाती हैं. अब तक के करियर में उन्होंने कई फिल्मों में काम किया है.

ये भी पढ़े: झील से घिरा वो आलीशान होटल, जहां हो रही है Raghav-Parineeti की शादी; जानें अंदर से दिखता है कैसा?

पहली फिल्म में परिणीति की एक्टिंग की हुई थी तारीफ

परिणीति बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत साल 2011 में फिल्म ‘लेडीज वर्सेस रिकी बहल‘से की थी. इस फिल्म में उनके अभिनय की काफी सराहना हुई थी. इसके बाद 2012 में इश्कजादे, 2013 में शुद्ध देसी रोमांस, 2014 में हंसी तो फंसी, 2014 में दावत-ए-इश्क, 2017 में मेरी प्यारी बिंदु, 2017 में गोलमाल अगेन, 2018 में नमस्ते लंदन, 2019 में केसरी, 2019 में जबरिया जोड़ी, 2021 संदीप और पिंकी फरार और 2022 में ऊंचाई जैसी कई हिट फिल्में दी. 

परिणीति चोपड़ा को साल 2012 में फिल्म ‘लेडीज वर्सेज रिकी बहल', के लिए ‘बेस्ट डेब्यू एक्ट्रेस‘ और ‘बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस' का अवाॅर्ड मिला था. वहीं साल 2012 में फिल्म 'इश्कबाज' के लिए 'स्पेशल मेंशन' और 2015 में 'स्टाइल आइकॉन ऑफ ईयर' अवाॅर्ड से भी नवाजा गया था. 

ये भी पढ़े: Parineeti-Raghav Wedding: परिणीति-राघव की शादी आज, केजरीवाल और भगवंत मान पहुंचे उदयपुर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close