विज्ञापन
Story ProgressBack

NDTV Interview : अयोध्या की 'रामलीला' में दशरथ बने हैं रजा मुराद, कहा- जो कुछ भी हूं राम की वजह से हूं

अपनी दमदार आवाज से पहचाने जाने वाले रजा मुराद (Raza Murad) एक बेहतरीन एक्टर हैं. बीते कई दशकों से बॉलीवुड समेत तमाम भाषाओं की फिल्मों में काम कर उन्होंने अपनी अदाकारी की छाप छोड़ी है. अब वे फिर से चर्चा में हैं. वजह अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा से पहले हो रही है रामलीला में वो दशरथ की भूमिका निभा रहे हैं.

Read Time: 5 min
NDTV Interview : अयोध्या की 'रामलीला' में दशरथ बने हैं रजा मुराद, कहा- जो कुछ भी हूं राम की वजह से हूं

Raza Murad Interview With NDTV :  अपनी दमदार आवाज से पहचाने जाने वाले रजा मुराद (Raza Murad) एक बेहतरीन एक्टर हैं. बीते कई दशकों से बॉलीवुड समेत तमाम भाषाओं की फिल्मों में काम कर उन्होंने अपनी अदाकारी की छाप छोड़ी है. अब वे फिर से चर्चा में हैं. वजह अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा से पहले हो रही है रामलीला में वो दशरथ की भूमिका निभा रहे हैं. इससे पहले उन्होंने बयान दिया है मैं आज जो कुछ भी हूं वो सब राम की वजह से है..उन्होने अलग-अलग मसलों पर NDTV से खास बातचीत की...

 यह भी पढ़ें : अमिताभ बच्चन ने अयोध्या में खरीदा करोड़ों का प्लॉट, राम मंदिर से महज 15 मिनट की दूरी पर बनाएंगे आलीशान घर

'कट्टरपंथियों से डर नहीं लगता'

जब रजा से पूछा गया कि कुछ दिन पहले आपने कहा था कि मेरे नाम में राम हैं, आज मैं जो भी हूं इनकी वजह से ही हूं, क्या आपको ऐसे बयानों से कट्टरपंथियों से डर नहीं लगता. इसका जवाब देते हुए रजा मुराद ने कहा कि इसमें डरने की क्या बात है? मैंने किसी समुदाय को खुश करने के लिए यह बयान नहीं दिया है. मैंने सच्चाई बताई है. मुझ पर राम जी की कृपा रही है. मेरा जन्म स्थान रामपुर है, जिसमें राम जी का नाम आता है. मेरी जीवन की सबसे बड़ी हिट फिल्म राम तेरी गंगा मैली थी. उसमें भी राम जी का नाम थास. इके बाद मैंने पहली बार संजय लीला भंसाली के साथ गलियों की रासलीला रामलीला में काम किया, उसमें भी राम जी का नाम था. इसमें किसी को बुरा मानने वाली बात क्या है? राम जी पूरे जगत के हैं.

अयोध्या में होने जा रही रामलीला के बारे में कही यह बात

जब रजा मुराद से पूछा गया कि अयोध्या में जो रामलीला होने जा रही है, उसमें आप कौन सा किरदार निभा रहे हैं. इसका जवाब देते हुए रजा मुराद ने बताया कि अयोध्या में जो रामलीला का आयोजन होता है. उससे मैं पिछले 12 सालों से जुड़ा हुआ हूं. इस बार मैं रामलीला में राजा दशरथ का किरदार निभा रहा हूं.

'रामचरितमानस' के बारे में कही यह बात

जब रजा मुराद से पूछा गया कि रामचरितमानस की कौन सी बात आपको सबसे अच्छी लगती है. इसका जवाब देते हुए रजा ने कहा कि राम जी का जो चरित्र है वह एक आज्ञाकारी पुत्र, एक आज्ञाकारी पति, एक आज्ञाकारी बड़ा भाई, एक आज्ञाकारी राजा, यह बातें सबके लिए एक मिसाल है. यही वजह है कि जब आप किसी अच्छे रास्ते पर चलते हैं तो लोग आपके साथ हो जाते हैं, जैसे हनुमान जी उनके साथ थे. लक्ष्मण जी राम जी के साथ कंधा से कंधा मिलाकर चले, इसलिए क्योंकि वह एक आदर्श भाई थे. मैं यह कहूंगा कि जब इंसान अच्छा नहीं होता तब अपने भी विद्रोह करते हैं जैसे रावण के भाई विभीषण ने किया. बस मुझे रामचरितमानस में यही बातें सबसे अच्छी लगी.

'सिर्फ मेरी आवाज ही मेरी पहचान नहीं'

जब रजा मुराद से पूछा गया कि आपने कहा था सिर्फ मेरी आवाज ही पहचान नहीं है, इससे आगे भी मुझे जानना चाहिए यह आपकी कौन सी पीड़ा थी. इसका जवाब देते हुए रजा ने कहा कि जब भी मेरा बतौर एक्टर जिक्र किया जाता है तब कहा जाता है कि मेरी आवाज बहुत अच्छी है लेकिन मेरी एक्टिंग की बात नहीं करते. यह बात कभी-कभी मुझे काफी तकलीफ देती है. मैंने फिल्मों में कई तरीके के कैरेक्टर किए हैं. लोगों को वह काफी पसंद भी आए. लेकिन जब भी बात आती है तो मेरी आवाज का जिक्र किया जाता है.

नोएडा में बन रही फिल्म सिटी के बारे में कही यह बात

जब रजा मुराद से पूछा गया कि आपने कई भाषाओं में फिल्में की हैं. नोएडा में जो फिल्म सिटी बनने जा रही है इसके बारे में आप क्या कहेंगे. इसका जवाब देते हुए रजा ने कहा कि मैं इस फैसले का स्वागत करता हूं. नोएडा में जो फिल्म सिटी का काम शुरू हो गया है, वह काबिल-ए-तारीफ है और फिल्म मेकर्स के लिए यह बहुत अच्छी बात है.

यह भी पढ़ें : Bollywood News : सुबह की फ्लाइट लेना पड़ा राधिका आप्टे भारी, पैसेंजरों के साथ एयरोब्रिज में हुई लॉक

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close