विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 06, 2023

छोटे से गांव के इस शख्स की जिस हरकत पर आया डायरेक्टर को गुस्सा, उसी से जीता दिल, आज हैं फेमस एक्टर

आशुतोष राणा बॉलीवुड के अलावा, मराठी, कन्नड़, तमिल और तेलुगू सिनेमा में भी जम कर काम किया है. बॉलीवुड में उन्हें संघर्ष, दुश्मन, कसूर जैसी फिल्मों से पहचान मिली.

Read Time: 4 min
छोटे से गांव के इस शख्स की जिस हरकत पर आया डायरेक्टर को गुस्सा, उसी से जीता दिल, आज हैं फेमस एक्टर
आशुतोष राणा

ऊंचा कद, दमदार आंखें, बोलती हुई बड़ी-बड़ी आखें और शब्दों के मामले में सबसे धनी व्यक्ति- आशुतोष राणा की तारीफ में अगर इस तरह के शब्द कहे जाएं तो किसी को एतराज नहीं होगा. आशुतोष राणा के अंदर हर वो खूबी है जो उन्हें एक स्टार एक कलाकार बनाती है. इसके बावजूद पर्दे तक पहुंचने के लिए उन्हें बहुत पापड़ बेलने पड़े. मध्यप्रदेश के एक जिले नर्सिंगपुर के गाडरवाडा से निकलकर आशुतोष राणा मुंबई तो पहुंचे पर यहां उनके संस्कारों ने ही एक नया पंगा मोल ले लिया. 

बचपन में बने रावण

गाडरवाडा में 10 नवंबर 1967 को जन्मे आशुतोष राणा की ग्यारहवीं तक की पढ़ाई इसी जगह से पूरी हुई है. पढ़ाई के अलावा उन्हें राम लीला में रावण बनने का भी बहुत शौक था. जिस वक्त उन्होंने 11वीं पास की उस वक्त उनके गांव में जश्न का माहौल था. ढोल नगाड़ों की आवाज से गांव की गलियां गूंज रही थीं. उनकी पढ़ाई को देखते हुए घर वाले चाहते थे कि वो वकील बने. खुद आशुतोष राणा की भी यही इच्छा थी. लेकिन उनके गुरु ने उन्हें कुछ और ही करने की सलाह दी. आशुतोष राणा अपने गुरु को बहुत मानते थे. उन्होंने ही आशुतोष राणा को कहा कि वो फिल्म लाइन में अपना करियर बनाएं. उनकी सलाह से आशुतोष राणा मुंबई पहुंच गए. 

पैर छूने से बिगड़ी बात

आज आशुतोष राणा बॉलीवुड, साउथ सिनेमा और साहित्य जगत का जाना माना नाम बन चुके हैं. लेकिन एक ऐसा भी दौर था जब उन्हें आसानी से काम नहीं मिल रहा था. एक्टिंग करियर की शुरुआत उन्होंने स्टेज शोज के जरिए की. नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से उन्होंने एक्टिंग का कोर्स भी किया. अपने गुरु के कहने पर आशुतोष राणा महेश भट्ट से मिले लेकिन पहली ही मुलाकात में बात बिगड़ गई. आशुतोष राणा को पैर छूने की आदत है. उन्होंने महेश भट्ट के भी पैर छुए. लेकिन ये आदत महेश भट्ट को बिलकुल रास नहीं आए. वो आशुतोष राणा पर भड़के और उन्हें सेट से बाहर कर दिया. लेकिन आशुतोष राणा ने हार नहीं मानी. वो हर मुलाकात में महेश भट्टे के पैर छूते रहे. उनका विनम्रता पर आखिरकार महेश भट्ट का दिल पिघल ही गया. इस तरह आशुतोष राणा को पहला सीरियल स्वाभिमान मिला. फिर महेश भट्ट ने ही उन्हें फिल्मों में लॉन्च भी किया.

इन फिल्मों से मिली पहचान

आज की तारीख में आशुतोष राणा बॉलीवुड के अलावा, मराठी, कन्नड़, तमिल और तेलुगू सिनेमा में भी जम कर काम किया है. बॉलीवुड में उन्हें संघर्ष, दुश्मन, कसूर जैसी फिल्मों से पहचान मिली. कुछ ही समय पहले आशुतोष राणा पठान और भीड़ फिल्म में नजर आए थे. स्वाभिमान सीरियल से अपने करियर की शुरूआत करने वाले आशुतोष राणा ने छोटे पर्दे पर भी खूब काम किया है. आने वाले समय में वो मैं हूं खलनायक नाम के प्रोजेक्ट का हिस्सा बने नजर आ सकते हैं. 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close