विज्ञापन
Story ProgressBack

6 साल सपनों की नगरी में किया संघर्ष, तब मिली पहली फिल्म, जानिए धर्मेंद्र की जिंदगी से जुड़े किस्से 

Bollywood Dharmendra Birthday Today: सफलता मिलनी इतनी भी आसान नहीं होती. यदि कोई आम से ख़ास बना है तो इसके पीछे भी संघर्ष की एक बड़ी कहानी जुड़ी होती है. 6 दशकों से लोगों के दिल पर राज करने वाले बॉलीवुड के सुपरस्टार धर्मेंद्र का आज बर्थडे है. जानिए इनकी जिंदगी से जुड़े ख़ास किस्से... 

Read Time: 4 min
6 साल सपनों की नगरी में किया संघर्ष, तब मिली पहली फिल्म, जानिए धर्मेंद्र की जिंदगी से जुड़े किस्से 

Bollywood Superstar Dharmendra: हिंदी सिनेमा के सुपरस्टार धर्मेंद्र (Dharmendra)  8 दिसंबर को अपना बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं. आज वे 88 साल के हो चुके हैं. धर्मेंद्र ने साल 1960 में आई फिल्म दिल भी तेरा हम भी तेरे से अभिनय की शुरुआत की थी. शोले,अनुपमा, दी बर्निंग ट्रेन जैसी कई सुपरहिट फिल्मों में किरदार निभाकर लोगों के दिल पर राज करना शुरू कर दिया. आज भी फिल्मों में अभिनय कर लोगों का दिल जीत रहे हैं. करण जौहर निर्देशित रॉकी और रानी की प्रेम कहानी में उन्होंने दादा का किरदार निभाया.  

19 की उम्र में हुई शादी 

धर्मेंद्र का जन्म पंजाब के गांव साहनेवाल में हुआ था. पंजाबी जट परिवार में धर्मेंद्र का बचपन साहनेवाल में ही बीता. उनके पिता गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल में हेडमास्टर थे, जहां धर्मेंद्र का दाखिला करवा दिया गया. 19 साल की उम्र में ही उनकी शादी हो गई. 

ये भी पढ़ें: अजब-गजब: जापान का अनोखा रेस्टोरेंट...जहां पैसे देकर लोग खाते हैं थप्पड़, VIDEO देख रह जाएंगे दंग

ऐसे रखा फिल्म इंडस्ट्री में कदम 

एक रिपोर्ट के मुताबिक़ साल 1954 को धर्मेंद्र को पता चला कि मुंबई में फिल्मफेयर मैगजीन एक टैलेंट हंट कॉम्पिटिशन करवा रही है, जिसमें जीतने वाले को फिल्मों में काम दिया जाएगा. नई-नई शादी हुई थी, तो उनके लिए पत्नी को छोड़कर मुंबई जाना मुश्किल था, लेकिन उन्होंने घरवालों को मना लिया. चंद रूपए  लेकर वे मायानगरी मुंबई पहुंचे. यहां देशभर से आए युवाओं को मात देकर अपनी जगह बनाई. कॉम्पिटिशन जीतने के बाद भी धर्मेंद्र के लिए फिल्म मिलना किसी बड़ी मुश्किल से कम नहीं था. शर्त के मुताबिक़ भी उन्हें काम नहीं मिला. एक फर्म में उन्होंने चंद पैसों की नौकरी की. उनकी माली हालत बिगड़ती रही. भूखों मरने तक की नौबत आ गई. इसी तंगी के दौर में धर्मेंद्र को अर्जुन हिंगोरानी की फिल्म दिल भी तेरा हम भी तेरे मिल गई. इस फिल्म के लिए उन्हें मात्र 51 रुपए मिले थे, लेकिन उस समय ये रकम भी काफी थी. 

ये भी पढ़ें: Gambhir On-Field Controversy: विराट से लेकर अफरीदी तक जानिए कब-कब मैदान पर गंभीर ने लिया 'पंगा'

जब मीना कुमारी पर आ गया था दिल 

साल 1960 की सुपरहिट अदाकारा मीना कुमारी (Meena Kumari) पर भी धर्मेंद्र का दिल आ गया था. यह तब हुआ जब मीना और उनके पति के बीच दरारें पड़ने लगी थीं. तब उन्होंने मीना को सहारा दिया था. 1964 की फिल्म मैं भी लड़की हूं में दोनों साथ नजर आए. पहली फिल्म से ही मीना कुमारी धर्मेंद्र को पसंद करने लगीं थी.

कई फिल्मों में किया है काम

धर्मेंद्र ने दिल भी तेरा हम भी तेरे, गंगा की लहरें, दिल ने फिर याद किया, अनुपमा, दुल्हन एक रात की, जीवन मृत्यु, जुगनू,आजाद, दी बर्निंग ट्रेन,तीसरी आंख, शोले जैसी कई बड़ी फ़िल्में की. धर्मेंद्र 300 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके हैं. पहली फिल्म के लिए उन्हें मात्र 51 रूपये मिले थे. आज वे करोड़ों के मालिक बन चुके हैं. 

ये भी पढ़ें: सिद्धार्थ ने रोम में किया था कियारा से प्यार का इजहार, एक्ट्रेस का ऐसा था रिएक्शन

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close